शहर में रह कर पानी के लिए गांव जैसा करना पड़ रहा संघर्ष

नीचे मोहल्ले से चढ़ाई कर मुख्य मार्ग पर पहुंचने के बाद लोगों को मिल रहा पानी
वार्ड क्रमांक १३ के शिवा नगर में बसे लोगों को झेलनी पड़ रही परेशानी
शिवा नगर, सोनार पारा, पैलेस रोड और चौबे गली के वाशिंदों में पानी के लिए मचा हाय तौबा

By: Vasudev Yadav

Published: 10 Apr 2019, 01:41 PM IST

रायगढ़. शहर के वार्ड क्रमांक १३ में पानी की किल्लत शुरू हो गई है। इस वार्ड के चार मोहल्ले पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। इसमें सोनार पारा, पैलेस रोड, चौबे गली व शिवा नगर क्षेत्र है। बताया जा रहा है कि सोनार पारा, पैलेश रोड व चौबे गली में लालटंकी व एक बोर से पानी आता है, लेकिन लालटंकी से पानी की आपूर्ति कम हो गई है। इससे पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पहुंच रहा। इसकी वजह से लोगों के घरों तक पहुंचते-पहुंंचते पानी की धार काफी पतली हो जाता रही है। वहीं पानी आपूर्ति करने के लिए सुबह दो घंटे और शाम को एक घंटा निर्धारित है। इस निर्धारित समय में पानी की आपूर्ति बंद हो जाती है। इससे लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पाता। इसके अलावा शिवा नगर क्षेत्र में भी पानी की समस्या बनी हुई। यहां पानी की समस्या कुछ ज्यादा ही होने की बात कही जा रही है। सबसे ज्यादा परेशानी शिवानगर के नाला किनारे रहने वाले लोगों को हो रही है। बताया जा रहा है कि इस क्षेत्र में पानी की आपूर्ति बोर पंप के सहारे की जाती है। नगर निगम एक बोर पंप के माध्यम से पानी की आपूर्ति कर रहा है, लेकिन इस एक बोर पंप पर्याप्त पानी नहीं आ रहा। ऐसे में नाला किनारे बसे लोगों को पानी लेने के लिए सुबह और शाम शिवा नगर मोहल्ले के पार करते हुए मुख्य मार्ग पर आना पड़ रहा है। यह से पानी लेकर लोग घर पहुंचते हैं।

आयुक्त ने किया निरीक्षण
इस मामले की जानकारी मिलने के बाद मंगलवार की सुबह नगर निगम आयुक्त रमेश जायसवाल सहित नगर निगम के अन्य अधिकारियों ने मौका निरीक्षण किया। बताया जा रहा है कि निरीक्षण के दौरान मौके पर जाकर लोगों की समस्या की जानकारी ली गई। वहीं पानी की समस्या को देखते हुए इसमें सुधार किए जाने का निर्देश भी मातहत अधिकारियों को दिया गया है। वहीं यह बताया जा रहा है कि लालटंकी में पानी आपूर्ति की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है। इससे यहां की समस्या जल्द ही दूर होगी।

आचार संहिता में फंसा बोर पंप खनन
शिवा नगर क्षेत्र में करीब साढ़े तीन सौ की आबादी है। पानी समस्या को देखते हुए क्षेत्र के लोग एक और बोर पंप खनन की मांग कर रहे हैं, ताकि उनकी समस्या दूर हो सके। बताया जा रहा है कि बोर खनन के लिए प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है। बोर खनन का कार्य पीएचई के द्वारा किया जाना है, लेकिन पीएचई के अधिकारी लोक सभा चुनाव का हवाला देते हुए बोर खनन नहीं कर रहे। ऐसे में लोग यह कह रहे हैं कि पानी की समस्या दूर करने के लिए आचार संहिता आड़े नहीं आना चाहिए।

वर्सन
वार्ड में पानी की समस्या है। इस समस्या को देखते हुए बोर खनन करने का प्रस्ताव नगर निगम के अधिकारियों को दिया है, लेकिन बोर खनन नहीं हो सका। इसकी वजह से लोगों को पानी की समस्या झेलनी पड़ रही है।
लता साहू, पार्षद

वर्सन
वार्ड क्रमांक १३ में पानी की समस्या होने की शिकायत मिली है। इस बात को लेकर मौका निरीक्षण किया गया है। संबंधित क्षेत्र में पानी के लिए कुछ घरों में समस्या है। इसे दूर करने के लिए मातहत अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।
रमेश जायसवाल, आयुक्त नगर निगम

Vasudev Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned