जिस सीट पर 2 दशकों से BJP का कब्जा, वहां कांग्रेस के मंत्री और उम्मीदवार ने किया बड़ी जीत का दावा

जिस सीट पर 2 दशकों से BJP का कब्जा, वहां कांग्रेस के मंत्री और उम्मीदवार ने किया बड़ी जीत का दावा

Anjalee Singh | Updated: 23 Apr 2019, 01:00:31 PM (IST) Raigarh, Raigarh, Chhattisgarh, India

इस सीट पर पिछले 2 दशकों से बीजेपी का कब्ज़ा रहा है।

केंद्रीय मंत्री विष्णुदेव साय ने रायगढ़ लोकसभा सीट से 1999, 2004, 2009 और 2014 के लोकसभा चुनावों में जीत दर्ज की है।

रायगढ़. छत्तीसगढ़ की रायगढ़ सीट अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित है। इस सीट पर कांग्रेस ने लालजीत सिंह राठिया को मैदान में उतारा है, जो अपनी जीत का दावा कर रहे है। लेकिन आपको बता दें कि इस सीट पर पिछले 2 दशकों से बीजेपी का कब्ज़ा रहा है। केंद्रीय मंत्री विष्णुदेव साय ने रायगढ़ लोकसभा सीट से 1999, 2004, 2009 और 2014 के लोकसभा चुनावों में जीत दर्ज की है। इस सीट से लगातार जीत हासिल करने वाले विष्णुदेव साय मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री भी है।

कांग्रेस उम्मीदवार ने किया 1001 प्रतिशत जीत का दावा
रायगढ़ सीट से कांग्रेस उम्मीदवार लालजीतसिंह राठिया अपने समर्थकों के साथ मतदान करने पहुंचे। जहां उन्होंने मीडिया से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि रायगढ़ सीट पर वो अपनी जीत को लेकर 1001 प्रतिशत आश्वस्त है। अब देखना ये है कि ये दावे कितने सच होते है या एक बार फिर भाजपा यहां जीत दर्ज करती है।

उच्च शिक्षा मंत्री ने भी किया बड़ी जीत का दावा
उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने अपने गृह ग्राम नंदेली में मां, पत्नी और भाभी के साथ वोट डाला। जहां उन्होंने कहा की 2014 में मोदी लहर थी इस बार नहीं। कांग्रेस दो लाख मतों के गड्ढे को पाटकर रायगढ़ लोकसभा चुनाव जीतेगी।

आइए जान लें इस सीट से जुड़ी कुछ खास बातें

-रायगढ़ की सीट अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए आरक्षित है।
- इस सीट के अंतर्गत जशपुर नगर, लैलूंगा, खरसिया, कुनकुरी, रायगढ़, धरमजयगढ़, पत्थलगांव और सारंगढ़ विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जोकि ST और SC वर्ग के लिए आरक्षित है।
- इस लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में वोटरों की संख्या लगभग 17,31,655 है। इस निर्वाचन क्षेत्र में टोटल 2327 मतदान केंद्र बनाए गए है। जिनमें 625 सवंदेनशील मतदान केंद्र है।
- 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने रायगढ़ सीट पर कद्दावर नेता और वर्तमान लालजीत सिंह राठिया को चुनाव मैदान में उतारा है। जबकि बीजेपी की महिला उम्मीदवार गोमती साय इस सीट से कड़ी चुनौती देंगी।
- इस सीट पर पिछले 4 लोकसभा चुनाव से भाजपा के विष्णुदेव साय जीत दर्ज करते आ रहे है।
- रायगढ़ की सीट 1962 से अस्तित्व में आई।
- इस सीट से सबसे पहले सांसद विजया भूषण सिंह देव थे, जो अखिल भारतीय राम राज्य परिषद पार्टी से थे।
- यहां अब तक भारतीय जनता पार्टी ने 6 बार जीत दर्ज की है, वहीं कांग्रेस ने भी यहां 6 बार कब्जा जमाया है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned