कुड़ेेकेला मतदान केंद्र में नहीं है व्हील चेयर की व्यवस्था, विकलांग और बुर्जुगों को उठाकर ले जा रहे मतदान कराने

कुड़ेेकेला मतदान केंद्र में नहीं है व्हील चेयर की व्यवस्था, विकलांग और बुर्जुगों को उठाकर ले जा रहे मतदान कराने

Vasudev Yadav | Publish: Apr, 23 2019 01:09:16 PM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 01:09:17 PM (IST) Raigarh, Raigarh, Chhattisgarh, India

- बुर्जुग और विकलांगों के साथ-साथ उसके परिजनों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है

रायगढ़. कुड़ेेकेला मतदान केंद्र में बुजुर्ग व विकलांगों को मतदान कराने के लिए उठा कर ले जाना पड़ रहा है। इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रह है।
इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार अति संवेदनशील मतदान केंद्र कुड़ेकेला के केंद्र क्रमांक 201, 202, 203 में बुजुर्ग और विकलांग व्यक्तियों को मतदान केंद्र तक जाने के लिए न तो व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है और न ही कोई वाहन है। इस कारण बुर्जुग और विकलांगों के साथ-साथ उसके परिजनों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, वहीं लोगों ने बताया कि शासन द्वारा हर मतदान केंद्र में एक व्हील चेयर की व्यवस्था करनी चाहिए, ताकि ऐसे लोगों को मतदान केंद्र लाने तक किसी प्रकर की परेशानी न हो। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि व्हील चेयर नहीं होने के कारण कई ऐसे लोग हैं जो मतदान करने से मना कर दे रहे हैं। ऐसे में प्रतिशत में कमी आने की संभावना है।

 

आइए जान लें इस सीट से जुड़ी कुछ खास बातें

- रायगढ़ की सीट अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए आरक्षित है।
- इस सीट के अंतर्गत जशपुर नगर, लैलूंगा, खरसिया, कुनकुरी, रायगढ़, धरमजयगढ़, पत्थलगांव और सारंगढ़ विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जोकि ST और SC वर्ग के लिए आरक्षित है।
- इस लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में वोटरों की संख्या लगभग 17,31,655 है। इस निर्वाचन क्षेत्र में टोटल 2327 मतदान केंद्र बनाए गए है। जिनमें 625 सवंदेनशील मतदान केंद्र है।
- 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने रायगढ़ सीट पर कद्दावर नेता और वर्तमान लालजीत सिंह राठिया को चुनाव मैदान में उतारा है। जबकि बीजेपी की महिला उम्मीदवार गोमती साय इस सीट से कड़ी चुनौती देंगी।
- इस सीट पर पिछले 4 लोकसभा चुनाव से भाजपा के विष्णुदेव साय जीत दर्ज करते आ रहे है।
- रायगढ़ की सीट 1962 से अस्तित्व में आई।
- इस सीट से सबसे पहले सांसद विजया भूषण सिंह देव थे, जो अखिल भारतीय राम राज्य परिषद पार्टी से थे।
- यहां अब तक भारतीय जनता पार्टी ने 6 बार जीत दर्ज की है, वहीं कांग्रेस ने भी यहां 6 बार कब्जा जमाया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned