scriptLoo is bothering between the humidity and the heat | उमस व गर्मी के बीच लू कर रहा परेशान | Patrika News

उमस व गर्मी के बीच लू कर रहा परेशान

धूप-छांव के बीच मानसून के नहीं बन रहे हालात

रायगढ़

Published: June 11, 2022 08:35:29 pm

रायगढ़. जिले में फिलहाल मानसून आने की संभावनाएं नजर नहीं आ रही है, इस बीच धूप-छांव के साथ पूरे दिन लू के थपेड़े से लोग परेशान हैं। वहीं शाम होते ही उमस बढऩे के कारण एसी-कूलर भी काम करना बंद कर दे रह है, जिससे इन दिनों जिलेवासियों की परेशानी काफी बढ़ गई है।
गौरतलब हो कि विगत तीन-चार दिन से जिले में धूल भरी हवाओं के चलते लोग कयास लगा रहे हैं कि मानूसन जल्द आएगा, लेकिन आसमान पर बादल टिक नहीं पा रहा है। जिसके चलते उमस व गर्मी काफी बढ़ गई है, साथ ही सुबह से ही देर शाम तक लू के थपेडे चल रहे हैं, जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लू से बचने के लिए गाईड लाइन जारी किया जा रहा है, वहीं कभी-कभार बादल आ भी जाता है तो इससे तापमान में कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है। वहीं धूल भरी हवाओं को देखकर ऐसा लगता है कि मौसम करवट लेगा लेकिन आंधी के चलते बादल रूक नहीं पा रहा है। वहीं मौसम विभाग की माने तो मानसून के आगे बढऩे के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं। अगले 48 घंटे में अरब सागर के मध्य भाग, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ भाग, गोवा, कर्नाटक, तमिलनाडु के बचे हुए भाग, आंध्र प्रदेश तथा पश्चिम मध्य तथा उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और भाग में मानसून की गतिविधि बढऩे की संभावना है। जिससे कयास लगाया जा रहा है कि अगर यह मानसून आगे बढ़ता है तो प्रदेश में भी इसका असर पड़ सकता है। जिससे लोगों को कुछ राहत जरूर मिलेगी।
गर्मी से बेहाल हो रहे लोग
गौरतलब हो कि विगत सप्ताहभर से जिले का तापमान ४२ से ४३ डिग्री पर अटका हुआ है, साथ ही सुबह से ही गर्म हवाएं शुरू हो जा रही है, जिससे लोग गर्मी से बेहाल नजर आ रहे हैं। ऐसे में अगर मानसून आता है तो कुछ हद तक राहत मिल सकती है, लेकिन इन दिनों पूरे दिन लू का भय सता रहा है तो शाम होते ही उमस से लोग बेहाल नजर आ रहे हैं। जिससे अस्पताल में मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार गाइड लाइन भी जारी की जा रही है ताकि लोग लू से बच सके।
एसी, कूलर हुआ फेल
उमस व गर्मी बढ़ जाने के कारण इन दिनों एसी-कूलर से भी राहत नहीं मिल रहा है, साथ ही लगातर इन संसाधनों के चलने के कारण विगत दो सालों की अपेक्षा इस बार जिले में बिजली खपत भी काफी बढ़ गया है। वहीं ठंड के दिनों में शहरी क्षेत्र में जहां ३६ से ३७ मेगावाट बिजली की खपत हो रही थी, वहीं इस गर्मी में खपत बढ़ कर ६८ मेगावाट हो गया है। साथ ही बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस साल घर-घर में एसी लग गया है, जिसके चलते भी खपत बढ़ा है।
raigarh
उमस व गर्मी के बीच लू कर रहा परेशान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Bypoll results 2022 LIVE: त्रिपुरा में BJP ने 2 और कांग्रेस ने 1 सीट पर जीत दर्ज की, यूपी की दोनों सीटों पर सपा पीछेMaharashtra Political Crisis: गुवाहाटी से ही रणनीति बनाने में जुटे बागी विधायक, दिल्ली पहुंच सकते हैं बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीसMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संग्राम में अब उद्धव की पत्नी रश्मि ठाकरे की हुई एंट्री, बागी विधायकों की पत्नियों से फोन पर की बातसिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद, फिर से सामने आया कनाडाई (पंजाबी) गिरोहबिहार ड्रग इंस्पेक्टर के घर पर छापेमारी, 4 करोड़ कैश और 38 लाख के गहने बरामदAzamgarh Rampur By Election Result : रामपुर में सपा को बढ़त तो आजमगढ़ में फिर धर्मेंद यादव ने 'निरहुआ' को पीछे छोड़ा35 साल बाद कोई तेज गेंदबाज करेगा भारतीय टीम का नेतृत्व, एक साल के अंदर बदले 7 कप्तानमेरे पास ममता बनर्जी को मनाने की ताकत नहीं: अमित शाह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.