scriptMeteorological Department issued yellow alert | मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट | Patrika News

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

२४ घंटें में भारी बारिश होने की संभावना
ओडि़शा के ऊपर चक्रवाती घेरा बनने से हो सकती है तेज बारिश

रायगढ़

Published: July 23, 2022 08:22:30 pm

रायगढ़. ओडिशा के ऊपर चक्रवाती घेरा प्रबल हो गया है, जिसको देखते हुए मौसम विभाग ने रायगढ़, जांजगीर सहित अन्य जिलों के लिए योलो व आरेंज अलर्ट जारी किया गया है, ऐसे में २४ घंटे के अंदर गरज-चमक के साथ भारी वर्षा हो सकती है। इसके साथ ही जिले के कुछ स्थानों पर आकाशीय गाज भी गिरने की संभावना बनी हुई है।
गौरतलब हो कि जिले में विगत सप्ताहभर से कभी बादल तो कभी धूप निकल रहा है, लेकिन कुछ ही देर धूप के बाद अच्छा-खासा वर्षा भी हो रही है। जिससे मौसम में नमी तो आ गई है, लेकिन दिन के समय धूप निकले के बाद उमस भी बढऩे लगता है, वहीं शनिवार को सुबह से आसमान में बादलों का डेरा जमा हुआ था और दोपहर करीब १२ बजे अचानक आई बारिश से शहर तर-बरत हो गया। इस दौरान करीब घंटाभर वर्षा बंद हुई, इसके बाद से पूरे दिन बादलों का डेरा जमा रहा। साथ ही जिले में लगातार हो रही वर्षा से खेती-किसानी का काम भी जोरों पर चल रहा है, जिससे पूरे दिन किसान खेतों में नजर आ रहे हैं, लेकिन मौसम विभाग पूर्वनुमान के अनुसार जिले में फिलहाल गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है, जिससे वर्षा के दौरान खुले आसमान के नीचे नहीं रहने से बचना चाहिए। क्योंकि इन दिनों जिले में लगातार आकाशीय गाज गिर रही हैं, जिससे कभी मवेशी तो कभी ग्रामीण इसके चपेट में आकर जान गवां रहे हैं। वहीं मौसम मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने अनुसार अगले 24 घंटों में रायगढ़ जिला सहित जांजगीर, धमतरी, बिलासपुर सहित आसपास के क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, जिससे भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग से मिले अलर्ट के बाद प्रशासन ने बाढ़ आपदा प्रबंधन के साथ ही एसडीआरएफ की टीम को मुस्तैद रहने को कहा है।
बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों पर रखे नजर
प्रदेश में चक्रवाती बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री ने कहा है कि बारिश से प्रभावित होने वाले जिलों में बचाव व राहत के सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित किया जाए तथा जलभराव और बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयारी रखी जाएख् ताकि लोगों को राहत पहुंचाने का कार्य त्वरित रूप से हो सके। वहीं नदी-नालों के जल स्तर पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। साथ ही इसकी जानकारी नियमित रूप से कंट्रोल रूम को दी जाए। जहां भी बाढ़ की स्थिति निर्मित होती है वहां त्वरित रूप से व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए।
खेती-किसानी ने पकड़ा जोर
गौरतलब हो कि जिले में लगातार हो रही बारिश से किसानों के चेहरे खिले हुए हैं, वहीं खेती-किसानी का काम भी तेजी से चल रहा है, ऐसे में किसानों की मानें तो अगर जिले में अच्छी बारिश रही तो इस बार फसल काफी बेहतर होगा, हालांकि अभी तक तो स्थिति ठीक है, लेकिन आगे क्या होता है कुछ कहा नहीं जा सकता है। साथ ही ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में धान बुआई का काम लगभग पूरा हो गया है, वहीं अब किसानों को थरहा तैयार होने का इंतजार है, इसके तैयार होते ही रोपाई का काम शुरू हो जाएगा। फिलहाल खेतों की जुताई का कार्य जारी है।
raigarh
मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

BJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पारडिप्टी सीएम बनने के बाद आज पहली बार लालू यादव से मिलेंगे तेजस्वी यादव, मंत्रालयों के बंटवारे पर होगी चर्चाRajasthan BSP : 6 विधायकों के 'झटके' से उबरने की कवायद, सुप्रीमो Mayawati की 'हिदायत' पर हो रहा कामउत्तर प्रदेश में बैन होगी 'लाल सिंह चड्ढा'? हिन्दू संगठन ने विरोध प्रदर्शन कर CM से की प्रतिबंध लगाने की मांगJammu Kashmir: कश्मीर में एक और बिहारी मजदूर की हत्या, बांदीपोरा में आतंकियों ने मोहम्मद अमरेज को मारी गोलीबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 'बिहार वृक्ष सुरक्षा दिवस' कार्यक्रम में हुए शामिल, पेड़ को बांधी राखी, कहा - वृक्ष की भी होनी चाहिए रक्षा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.