scriptखुश खबर : डिग्री कॉलेज में अब वाणिज्य की लगेंगी क्लास, शासन ने दी इतने सीटों की स्वीकृति | Now commerce classes in Degree College | Patrika News

खुश खबर : डिग्री कॉलेज में अब वाणिज्य की लगेंगी क्लास, शासन ने दी इतने सीटों की स्वीकृति

locationरायगढ़Published: Jul 13, 2018 01:02:38 pm

Submitted by:

Shiv Singh

– छात्र-छात्राएं 13 जुलाई से प्रवेश के लिए महाविद्यालय के वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

खुश खबर : डिग्री कॉलेज में अब वाणिज्य की लगेंगी क्लास, शासन ने दी इतने सीटों की स्वीकृति

खुश खबर : डिग्री कॉलेज में अब वाणिज्य की लगेंगी क्लास, शासन ने दी इतने सीटों की स्वीकृति

रायगढ़. लंबे समय के मांग के बाद डिग्री कालेज में कामर्स यानि वाणिज्य संकाय को इस सत्र से अनुमति दे दी गई है। मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान सत्र २०१८-१९ से कालेज में वाणिज्य संकाय प्रारंभ करने की अनुमति प्रदान की गई है। इसके लिए शासन की ओर से 40 सीट की स्वीकृति प्राप्त हुई है। कॉलेज प्रबंधन का कहना है कि वर्तमान सत्र में महाविद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है छात्र-छात्राएं 13 जुलाई से प्रवेश के लिए महाविद्यालय के वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। वहीं आवेदन की अंतिम तिथि २१ जुलाई निर्धारित की गई है। कालेज प्रबंधन का कहना है कि प्राप्त आवेदनों में से मेरिट के आधार पर प्रवेश सूची जारी की जाएगी।
यह भी पढ़ें
नियमितीकरण की मांग को लेकर इन कर्मियों ने न्यायालय का खटखटाया दरवाजा, शासन से आया ये निर्देश, पढि़ए खबर…

मिली जानकारी के अनुसार कालेज में लंबे समय से छात्र संघ की ओर से चार कोर्स को आरंभ करने की मांग की जा रही थी। इसमें संस्कृत व मनोविज्ञान में एमए, कामर्स स्नातक व बीपीएड के कोर्स शामिल हैं। डिग्री कालेज छात्र संघ अध्यक्ष सौरभ सराफ ने बताया कि पिछले साल ही मनोविज्ञान एमए की अनुमति मिल गई थी पर कुछ त्रुटि होने के कारण वो डिग्री कॉलेज से गल्र्स कॉलेज ट्रांसफर हो गया था। ऐसे में संघ की ओर से आपत्ति की गई हलांकि इसमें काफी देर हो चुकी थी इसके कारण यह कहा गया कि अगले साल यानि कि इस शिक्षण सत्र में इसे वापस डिग्री कॉलेज भेज दिया जाएगा।

संघ अध्यक्ष ने कहा आ गया मनोविज्ञान एमए
सराफ ने बताया कि नए सत्र में मनोविज्ञान एमए वापस डिग्री कालेज आ चुका है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इसमें भी एडमिशन की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। वहीं अभी भी संस्कृत और बीपीएड की मांग अभी लंबित है।

सिर्फ कमरा तैयार है, बेंच आना बाकी
इस मामले में यह भी जानकारी सामने आ रही है कि वर्तमान में कामर्स की क्लास के लिए कमरा तैयार हो गया है। बेेंच टेबल आदि नहीं आ सका। छात्रों ने बताया कि पूर्व में बेंच और टेबल की सप्लाई हुई थी पर वो काफी घटिया किस्म का था ऐसे में उसे वापस करवा दिया गया है।

कामर्स स्नातक में तीन शिक्षकों का सेटअप
कामर्स के पढ़ाई की तैयारी शुरू हो गई है। अब यदि संसाधनों पर गौर करें तो जो जानकारी सामने आ रही है उसके अनुसार तीन शिक्षक की व्यवस्था हो गई है। इन शिक्षकों में प्राचार्य भी शामिल हैं। इसके अलावा जो जानकारी सामने आ रही है उसके अनुसार शहर के कामर्स कॉलेज के शिक्षक आनंद शर्मा का भी ट्रांसफर कामर्स के लिए डिग्री कालेज में हो गया है। ऐसे में शिक्षण व्यवस्था के तहत सेटअप पूर्ण होने की बात कही जा रही है।

लंबे समय से छात्रों के हित में चार कोर्स को आरंभ करने की मांग की जा रही थी। ऐसे में दो कोर्स तो यहां चालू हो रहे हैं, वहीं संस्कृत और बीपीएड के लिए भी प्रयास किया जा रहा है। इन कोर्स के शुरू होने से जिले के छात्रों को काफी राहत मिल जाएगी- सौरभ सराफ, अध्यक्ष, छात्रसंघ, डिग्री कालेज
कामर्स की स्वीकृति मिल गई है। हमारे पास पर्याप्त संसाधन हैं। यहां संसाधन की कोई कमी नहीं है। हलांकि मनोविज्ञान एमए की पूरी जानकारी मुझे नहीं है- केएल तांडेकर, प्राचार्य,डिग्री कालेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो