scriptबेनामी व फर्जी शिकायत पर शिकंजा कसने अद्यौगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग ने अपनाया ये उपाय, पढि़ए खबर… | Now stop the fake complaint | Patrika News

बेनामी व फर्जी शिकायत पर शिकंजा कसने अद्यौगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग ने अपनाया ये उपाय, पढि़ए खबर…

locationरायगढ़Published: Dec 25, 2017 12:05:24 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

वेबसाइट में दिए गए फार्मेट में शिकायतकर्ता को अपनी पूरी जानकारी देनी होगी।

बेनामी व फर्जी शिकायत पर शिकंजा कसने अद्यौगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग ने अपनाया ये उपाय, पढि़ए खबर...
रायगढ़. यदि आपके पास आधार नंबर नहीं है तो आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज नहीं करवा सकेंगे हालांकि यह व्यवस्था फिलहाल औद्योगिक स्वास्थ्य व सुरक्षा विभाग में लागू की गई है जिसके तहत लोगों को अपने ईमेल आईडी और आधार नंबर लगाकर ही शिकायत करना होगा। विभाग की ओर से यह दलील भी दी जा रही है कि उद्योगों के खिलाफ होने वाले बेनामी व फर्जी शिकायत पर इससे नियंत्रण मिलेगा। क्योंकि अब मेन्युअली शिकायत दर्ज करने की व्यवस्था को बंद कर ऑनलाइन व्यवस्था आरंभ कर दी गई है।
साथ ही सबंधित वेबसाइट में ऑनलाइन शिकायत में शिकायतकर्ता को अपना आधार नंबर, व ईमेल आईडी भी देना होगा ताकि शिकायत गलत मिलने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई किया जा सके। अद्यौगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग पूरी तरह से ऑनलाइन हो चुका है। पहले की जो स्थिति थी यह थी कि उद्योग के कर्मचारी या फिर आमजन मेन्युअली आवेदन के माध्यम से शिकायत कर चले जाते थे।
यह भी पढ़ें
खेत गए बुजुर्ग पर भालू ने किया हमला, सिर व आंख को नोंचा, स्थिति नाजुक

कई बार तो बेनामी शिकायत भी विभाग के पास आती थी, पर जांच के दौरान यह बात सामने आती थी कि उक्त शिकायत में कोई तथ्य नहीं है। इसको देखते हुए इस विभाग के पूरे कार्य को शासन ने ऑनलाइन कर दिया है अब इसमें कोई भी कर्मचारी या फिर आम जन विभाग की वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन शिकायत कर सकता है। वेबसाइट में दिए गए फार्मेट में शिकायतकर्ता को अपनी पूरी जानकारी देनी होगी। इसमें किसी प्रकार गलत जानकारी सबमिट न हो इसके लिए ईमेल आईडी व आधार कार्ड नंबर भी देना होगा। सूत्रों की माने तो आधार नंबर व ई मेल आईडी सत्यापित होने के बाद ही शिकायत दर्ज होगी, फिर जाकर विभाग इस मामले में जांच शुरू करेगा।

नहीं जाना पड़ेगा…
अधिकारियों का कहना है कि उक्त सिस्टम पूरा सेंट्रलाइज है। इसमें शिकायत दर्ज होने के बाद एक निर्धारित समय सीमा में शिकायत की जांच कर रिपोर्ट ऑनलाइन सबमिट करनी होगी। जिला स्तर के अधिकारी जैसे ही रिपोर्ट सबमिट करेंगे उसमें उच्च अधिकारी आगे की कार्रवाई करेंगे। शिकायकर्ता इस पूरी प्रक्रिया को घर बैठे सिस्टम पर देख सकता है। कुछ दिन पूर्व े ठेका श्रमिकों ने शिकायत की थी कि ठेकेदार सामग्री नहीं दे रहा है। उक्त शिकायत को जांच के लिए कलक्टर ने श्रम विभाग को मार्क कर दिया, जबकि अद्यौगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा को भेजना था।

नई व्यवस्था से ये आएगी समस्या
ऑनलाइन सिस्टम से जहां कई को इसका लाभ होगा वहीं मजदूर वर्ग के लोग जिनके पास कम्प्यूटर व अन्य संसाधन नहीं हैं उनके लिए शिकायत करना टेढ़ी खीर साबित होगी। ऐसे वर्ग को अपनी समस्याएं विभाग के सामने रखने के लिए सोंचना पड़ेगा। क्योंकि ये चाहकर भी ऑनलाइन शिकायत नहीं कर सकेंगे और विवश होकर इन्हें मेन्युअली लिखित आवेदन के माध्यम से ही शिकायत करने का एक विकल्प होगा जो बंद हो गया है।

विभाग का पूरा काम ऑनलाइन हो गया है। विभाग के वेबसाइट में दिए गए शिकायत के फार्मेट में आधार नंबर व ईमेल आईडी भी मांगे गए है। ताकि कोई बेनामी व गलत शिकायत न करे- एम श्रीवास्तव, उप संचालक अद्यौगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो