Video :- हड़ताल पर सफाई कर्मचारी, अधिकारियों ने थामा झाडू

Vasudev Yadav

Publish: May, 22 2019 06:44:14 PM (IST)

Raigarh, Raigarh, Chhattisgarh, India

रायगढ़. रेलवे स्टेशन के सफाई कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने के बाद से स्टेशन में चारों तरफ गंदगी फैल गई है। इधर सफाई कर्मचारी इस बात पर अड़े हैं कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जाती तब तक वह काम पर नहीं लौटेंगे। बुधवार की सुबह प्लेटफार्म में फैली गंदगी देखकर स्टेशन मास्टर सहित अन्य अधिकारियों ने प्लेटफार्म में झाडू लगाकर साफ-सफाई किया।
ठेकेदार द्वारा सफाई कर्मचारियों को कम वेतन देने से नाराज कर्मियों ने मंगलवार से रेलवे स्टेशन की सफाई का काम बंद कर दिया है। जिसके चलते प्लेटफार्म सहित रेलवे लाईन व डस्टबीन से कचरा बिखर कर प्लेटफार्म में बुधवार को सुबह फैल गया था। इसको देखकर रेलवे के अधिकारियों ने सबसे पहले सफाई कर्मचरियों से बात की, लेकिन जब बात नहीं बनी तो खुद अधिकारी ही सफाई में लग गए। वहीं बुधवार को प्लेटफार्म पर ऐसा नजारा देखकर यात्री भी हैरान हो गए। इस संंबंध में जब सफाई कर्मचारियों से बात की गई तो उनका कहना था कि कुछ दिन पहले ठेकेदार बिलासपुर आया हुआ था, उसने सभी कर्मचारियों से वादा किया था कि पीएफ और ईएसआईसी काटकर उनके खाते में ३०० रुपए प्रतिदिन के हिसाब से आएगा, लेकिन सोमवार को जब उनको वेतन मिला तो २६० रुपए प्रतिदिन के हिसाब से ही आया। इसके बाद नाराज कर्मचारियों ने काम बंद कर दिया और उनका कहना था कि जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होगी तब तक हम काम पर नहीं लौटेंगे।

ठेकेदार ने दी सफाई
इस संबंध में जब सफाई ठेकेदार सतीश कुमार सिंह से बात की गई तो उनका कहना था कि पूर्व में सफाईकर्मियों को ईएसआईसी और पीएफ काटकर २२४ रुपए दिया जा रहा था, लेकिन रेलवे द्वारा २७३ रुपए प्रतिदिन के हिसाब से देने का आदेश आया था, जिसमें पीएफ और ईएसआईसी भी जुड़ा हुआ था, लेकिन इनकी परेशानी को देखते हुए हमारे तरफ से ३०० रुपए प्रतिदिन कर दिया गया है, जिसमें पीएफ और ईएसआईसी काट कर उनके खाते में २६० रुपए दिया जा रहा है। इसके बाद भी इनके द्वारा ३५० रुपए की मांग की जा रही है, जो हमारे लिए संभव नहीं है।

सफाईकर्मियों ने लगाया आरोप
इस संबंध में बुधवार को जब सफाई कर्मचारियों से बात की गई तो उनका कहना था कि ठेकेदार द्वारा प्रति लेबर के हिसाब से अधिकारियों को ५० रुपए कमीशन देता है, इस कारण अधिकारी भी हमारी समस्या को नजर अंदाज कर रहे हैं। हलांकि अधिकारियों को भी कई बार अपनी समस्या से अवगत कराया गया है। इसके बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिसके चलते कर्मचारियों की रोजी को काट कर ठेकेदार अपनी ठेका बचाने के लिए अधिकारियों को खुश करता है।

रेलवे स्टेशन के बाहर साफ-सफाई में जुटे रहे रेलवे के अधिकारी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned