scriptOnly 8 places could open in the corporation area | निगम क्षेत्र में महज 8 जगह ही खुल सका प्यांऊ | Patrika News

निगम क्षेत्र में महज 8 जगह ही खुल सका प्यांऊ

जनप्रतिनिधि जनसरोकार से फेर रहे मूंह
तपती गर्मी में परेशान हो रहे राहगीर

रायगढ़

Published: April 19, 2022 08:53:48 pm

रायगढ़. दिनों-दिन बढ़ रही प्रचंड गर्मी लोग हलाकान होने लगे हैं। साथ ही शहर के अधिकांश वार्ड का जलस्तर कम होने लगा है, जिससे लोग पानी के लिए भी सुबह से ही जद्दोजहद कर रहे है। इन सब के बीच ग्रामीण क्षेत्रों से शहर आने वाले राहगीरों के लिए नगर निगम प्रशासन पौने दो लाख की आबादी वाली शहर में केवल 8 स्थानों पर ही प्याउ की व्यवस्था कर पाई है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी के बीच गले को तर करने भटकना पड़ रहा है।
गौरतलब हो कि अप्रैल माह के पहले सप्ताह से ही जिले का तापमान हर दिन बढ़ रहा है, अब तो स्थिति यह हो गई है कि जिले का तापमान 42 से 43 डिग्री तक पहुंच चुका है। जिससे लोग दोहपर के समय में बेहाल नजर आने लगे हैं। ऐसे में लोगों को शीतल जल की जरूरत महसूस होने लगी है। हालांकि पूर्व में मार्च माह में निगम द्वारा किस-किस स्थान पर प्याऊ शुरू करना है इसके लिए रूप-रेखा तैयार किया जाता था ताकि अप्रैल के पहले सप्ताह में लोगों को पानी मिल सके, लेकिन इस बार शहर में आम लोगों के लिए सार्वजनिक प्याऊ की व्यवस्था मात्र ८ स्थानों पर की गई है।
ऐसे में शहर के विभिन्न स्थानों व सबसे आवश्यकता वाले क्षेत्र केवड़ाबाड़ी बस स्टेण्ड, स्टेशन के बाहर, चक्रधर नगर, जूटमिल, सारंगढ बाईपास, ढिमरापुर समेत एवं अन्य प्रमुख चौक-चौराहो पर इसका संचालन किया जाता था ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़ा, लेकिन इस बार इन सार्वजनिक स्थानों पर एक भी प्याऊ की व्यवस्था नहीं हुई है, जिससे लोगों को पानी के लिए या तो जेब ढिली करनी पड़ रही है, या आसपास के ठेले-खोमचों का सहारा लेना पड़ रहा है। वही निगम द्वारा शहर के मात्र ८ स्थानों पर प्याऊ खोलकर अपनी जिम्मेदारी पूरी कर ली है। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
शुरू नहीं हो सका शहर वाटर एटीएम
आज जनों को शुद्ध जल मुहैय्या कराने के लिए शहर के कई स्थानों पर निगम द्वारा लाखों रुपए खर्च कर वाटर एटीएम लगाया था, ताकि लोगों को पानी के लिए जद्दोजहद न करना पड़े, लेकिन देख-रेख के अभाव में शहर के सभी वाटर एटीएम खराब पड़े हैं। हालांकि निगम द्वारा सप्ताहभर पहले ही इसे सुधारने की कवायद शुरू की थी, लेकिन अभी तक इसका सुधार नहीं हो सका है। ऐसे में लोगों को इस तपती गर्मी में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
जनप्रतिनिधी नहीं दे रहे ध्यान
शहर में प्याउ की मांग को लेकर हर वर्ष जनप्रतिनिधियों द्वारा शहर सरकार को अवगत कराकर इसे शुरू करने की मांग की जाती है, लेकिन इस बार अभी तक कोई भी सामने नहीं आया है। यही वजह है कि शहर में एक भी संस्थान निगम ने नही खोल सका है। ऐसे में अब जनप्रतिनिधियों से भी लोगों का भरोसा उठने लगा है।
वर्जन
शहर में आमजन व राहगीरों के लिए वर्तमान में 8 प्याउ की व्यवस्था किया गया है। यह प्याऊ भीड़ भाड़ वाले क्षेत्र में संचालित हो रहा है। ताकि लोगों को गर्मी से राहत मिल सके।
सूरज देवांगन, जल प्रभारी नगर निगम
वर्जन
शहर सरकार इस भरी गर्मी में भी लोगों को पानी नहीं पिला पा रही है। साथ ही लाखों रुपए खर्च कर वाटर एटीएम भी लगाया गया, लेकिन वह भी बेकार पड़ा है। ऐसे में कम से कम शहरी क्षेत्र में २५ से ३० जगहों पर प्याऊं खुलता तो राहत मिलता, लेकिन निगम सरकार सिर्फ रंग-रोगन करके अपना नंबर पढ़ा रही है, जो पूरी तरह से गलत है।
पूनम सोलंकी, नेता प्रतिपक्ष, नगर निगम
वर्जन
४८ वार्ड में ५ वाटर एटीएम लगा है, लेकिन वह भी बंद पड़ा है। उसे चालू करने कई बार निगम को बोला गया है, लेकिन अभी तक शुरू नहीं हो सका है। ऐसे में शहर में कम से २० -२५ प्याऊ खेलना चाहिए, ताकि लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिल सके। अब लोगों की परेशानी को देखते हुए फिर से नगर निगम को प्याऊ खोलने के लिए बोला जाएगा।
सुभाष पांडेय, पार्षद, भाजपा
raigarh
निगम क्षेत्र में महज 8 जगह ही खुल सका प्यांऊ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डकर्क सहित इन राशि वालों के लिए धन-कारोबार की दृष्टि से अनुकूल है आज का दिन, पेशेवर यात्राएं होंगी सफलबीपीसीएल का निजीकरण रुका, सरकार नए सिरे से फिर शुरू करेगी प्रक्रिया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.