राजनीति में बदलाव लाने के लिए सभी वर्ग की सहभागिता जरूरी

राजनीति में बदलाव लाने के लिए सभी वर्ग की सहभागिता जरूरी

Vasudev Yadav | Publish: Mar, 17 2019 09:20:03 PM (IST) | Updated: Mar, 17 2019 09:20:04 PM (IST) Raigarh, Raigarh, Chhattisgarh, India

-लोकसभा चुनाव को लेकर पत्रिका चेंजमेकर्स ने बुलाई बैठक, रखे विचार -महिलाओं की भूमिका बढ़ाने के साथ-साथ उनके कार्यों पर प्रकाश डालने की हुई बात

रायगढ़. पत्रिका कार्यालय रायगढ़ में रविवार को राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर अभियान स्वच्छ करो राजनीति विषय को लेकर चेंजमेकर और वालेंटियर्स की बैठक आहूत की गई। इस बैठक में लोगों ने कैसे राजनीति को स्वच्छ करें और एक बेहतर व साफ छवि का प्रत्याशी लाएं के विषय पर अपनी बात रखी। इसके साथ ही साथ उन्होंने मतदाओं से भी अपील की वह भावनाओंए दबाव व लालच में आकर अपने अमूल्य मत का प्रयोग न करेंए बल्कि पत्याशी को पूरी तरह से अपने मापदंडों में परखने के बाद ही उसके पक्ष में अपना मतदान करें। बैठक में काफी संख्यां युवा लोगों ने भाग ली और अपने-अपने विचार रखे।

बैठक में आए कुछ चेंजमेकर्स ने कहा कि चुनाव में महिलाओं की भूमिका को और बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि महिलाएं दृढ़ विचारों के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएं। महिलाएं सभी क्षेत्रों में कार्य कर रही है, लेकिन वो क्या काम कर रही हैं या कैसे काम कर रही है, इस बात पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जिस पर और प्रकाश डालने की आवश्यकता है।

Read More : Video- चेंजमेकर्स ने कहा हर मतदाता वोट करे तब बदलेगी देश की तकदीर

इसके लिए चाहिए कि महिलाएं स्वतंत्र रूप से अपना निर्णय लें और वह शिक्षित होने के साथ ही बोल्ड बनें। कुछ ने अपने विचार रखे कि राजनीति को स्वच्छ करने के लिए युवाओं को स्वयं पर विश्वास करना होगा कि अब देश के बदलने की जिम्मेदारी उनकी है। आत्मविश्वास की कमी के चलते युवा मतदाता कई बार राजनीतिज्ञ लोगों के बहकावे में आ जाते हैं। उनकी इस सोच बदलने के लिए पहले स्वयं को मानसिक रूप से मजबूत व तैयार करना होगा।
बैठक में आए युवा वालेंटियर्स ने कहा कि राजस्थान पत्रिका के इस महाअभियान चेंजमेकर से काफी बदलाव आ राह है। महिलाओं सहित युवा व बुजुर्ग मतदाताओं का रुख बदल रहा है।

उन्होंने कहा कि इस तरह की बैठक समय-समय पर आयोजित होनी चाहिए, जिससे लोग अपने अधिकारों की सुरक्षा के संबध में, प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढऩे के लिए विचार विमर्श कर सकें। उन्होंने कहा कि राजनीति में अगर स्वच्छता लानी है तो सभी को अपनी उपस्थिति राजनीति में बढ़ानी होगी। दृढ़ संकल्प लेकर कार्य करना होगा। कार्यक्रम में मनोज मेहर, चिरंजीव देवांगन, अरुण सिंह ठाकुर, देवनाथ देवांगन, राजू मिश्रा आदि मौजूद रहे।

सोच नई, जोश नया
हम देश के युवा मतदाता हैं, जिनकी संख्या सभी से अधिक है। हमारी सोच नई है, जोश नया है और इसी जोश और अच्छी सोच का प्रयोग करके ही हम नए भारत का निर्माण कर पाएंगे। इसके लिए सबसे जरूरी है कि हम राजनीति में अधिक से अधिक भाग लें और नए व साफ छवि के प्रत्याशी को जीत दिलवाकर देश के निर्माण की जिम्मेदारी दें- मनोज मेहर, कोतरारोड, रायगढ़

महिलाएं भी समझें अपनी जिम्मेदारी
आज महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों के समान काम कर रही हैं। उनके अंदर चांद तक पहुंचने का माद्दा है तो फिर राजनीति के क्षेत्र में व आज भी अपने पति के पीछे क्यों खड़ा रहना चाहती हैं। महिला चाहे उम्मीदवार के रूप में हो या फिर वोटर के रूप में सभी को अपनी अहमितय और नारी शक्ति को समझना होगा। यदि महिलाओं ने राजनीति के क्षेत्र में स्वयं से निर्णय लेना शुरू किया तो निश्चित तौर पर देश का विकास सबसे तेज होगा।
चिरंजीव देवांगन, बोईदादर

बुजुर्गों की सीख को करें आत्मसात
हमारे बड़े बुजुर्गों ने समाज की नीव रखने के साथ ही हर वर्ग के लिए एक जिम्मेदारी तय की है। लोगों को एक समाजिक व परिवारिक रिश्तों के बंधन में बांधने का काम किया है। इसी व्यवस्था की बदौलत मनुष्य एक समाज में रह रहा है और देश और विश्व भी इसी व्यवस्था पर चल रहा है। इसलिए हमें चाहिए कि उन्हीं बड़े बुजुर्गों की सीख पर युवा भी चलें और उनके दिए विचारों के बल पर अच्छे प्रत्याशी को जीत दिलाकर आगे लाएं - अरुण सिंह ठाकुर, चांदनीचौक

मतदाता है सबसे बड़ा चेंजमेकर
देश में चेंजमेकर्स की बात करें तो सबसे बड़ा चेंजमेकर हमारा मतदाता है। मतदाता यह शतप्रतिशत अपने मत का प्रयोग करे और सही प्रत्याशी के ऊपर बटन दबाए तो राजनेता भी जाति धर्म और वर्ग पर राजनीति करना बंद कर देंगे। वह देश के लिए सोचेंगे और वहीं करेंगे जो लोगों व समाज की भलाई के लिए हो। जो नेता राजनीति करेगा वह इस दौड़ से आउट हो जाएगा और जो समाजसेवा करेगा वही रेस में शामिल रहेगा।
केशव सोनी, कोष्टापारा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned