scriptदो अस्पतालों के बीच पीस रहे मरीज | Patients grinding between two hospitals | Patrika News

दो अस्पतालों के बीच पीस रहे मरीज

locationरायगढ़Published: Jun 30, 2022 08:33:17 pm

Submitted by:

CHITRANJAN PRASAD

गुरु घासीदास चिकित्सालय में अभी तक केजुअल्टी व ओटी नहीं हो सका शुरूगंभीर मरीजों को समय से नहीं मिल पा रहा उपचार

raigarh

दो अस्पतालों के बीच पीस रहे मरीज

रायगढ़. गुरुघासी दास चिकित्सालय माहभर बाद भी पूरी तरह से शुरू नहीं हो सका है, जिसके चलते जिला अस्पताल और मेकाहारा के बीच मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है। ऐसे में कई गंभीर मरीज अगर मेकाहारा पहुंचते हैं तो वहां आपातकाल की सुविधा नहीं होने से जिला अस्पताल भेजा जाता है, जिससे स्थिति गंभीर हो जा रही है।
गौरतलब हो कि विगत १० सालों से मेडिकल कालेज अस्पताल जिला अस्पताल के भवन मे संचालित हो रहा था, लेकिन विगत दिनों स्वास्थ्य मंत्री के शख्त निर्देश के बाद गुरु घासीदास चिकित्सालय को शुरू किया गया है, पर एक माह बीत जाने के बाद भी यहां सारी सुविधाएं शुरू नहीं हो सकी है। जिसका खामियाजा मरीजों व उनके परिजनों को भुगतना पड़ रहा है। वहीं पूर्व में अधिकारियों द्वारा यह कहा जा रहा था, कि एक सप्ताह के अंदर नए भवन में मरीजों को सभी सुविधाएं उपलब्ध हो जाएगी, लेकिन माहभर बीत जाने के बाद भी स्थिति जस की तस है। आलम यह है कि गुरु घासीदास चिकित्सालय में अभी तक न तो ओटी की सुविधा शुरू हो सकी है और न ही केजुअल्टी, यहां एक माह से सिर्फ ओपीडी और आईपीडी की शिफ्टिंग हो रही है। जिसके चलते मरीजों का आपरेशन जिला अस्पताल में किया जा रहा है, लेकिन कई बार डाक्टरेां को दो जगह सेवा देने के कारण आपरेशन में भी काफी लेट-लतीफी हो रही है। साथ ही डाक्टरों का कहना है कि मेकाहारा में ड्यूटी होने के कारण सर्जरी के लिए नहीं आ पा रहे हैं, वहीं जब सर्जरी के लिए यहां आते हैं तो मेकाहारा के ओपीडी में नहीं बैठ पा रहे हैं। ऐसे में जब तक एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो जाती तब तक मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
गंभीर मरीजों को ज्यादा हो रही दिक्कत
गौरतलब हो कि अस्पताल शिफ्टिंग की जानकारी सभी लोगों को हो गई है। जिससे चाहे गंभीर मरीज हो या नार्मल सभी लोग बेहतर उपचार के लालसा लेकर गुरु घासीदास चिकित्सालय पहुंच रहे हैं, लेकिन यहां आपातकालीन सुविधा नहीं होने के कारण मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है। साथ ही अस्पताली सूत्रों की मानें तो कई बार तो ऐसी स्थिति निर्मित हो रही है कि अगर कोई गंभीर मरीज मेकाहारा आ रहा है तो डाक्टरों द्वारा इस टेबल से उस टेबल भेजा जाता है और अंत में यह बोला जाता है कि केजुअल्टी यहां नहीं है, जिससे जिला अस्पताल जाना पड़ेगा, जिससे कई मरीज यहां पहुंचते-पहुंचते दम तोड़ दे रहे हैं।
सर्जरी में हो रही लेट-लतीफी
मेकाहारा में माहभर बाद भी ओटी शुरू नहीं हो सका है, जिससे मरीजों के आपरेशन में भी लेट-लतीफी हो रहा है। वहीं डाक्टरेां का कहना है कि ओपीडी मेकाहारा में शुरू हो जाने के कारण यहां नहीं पहुंच पा रहे हैं। ऐसे में कई मरीज निजी अस्पताल का सहारा ले रहे हैं तो कई जिला अस्पताल के बेड मे सोकर अपनी पारी का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में अभी कितने दिनों तक मरीजों को इंतजार करना पड़ेगा, इसका जवाब तो अधिकारी भी नहीं दे रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो