सौंदर्यीकरण व विकास को लेकर बनती है योजना, पर कुछ ही दिनों में हो जाती है टॉंय-टॉंय फिस्स

रायगढ़ वन मंडल द्वारा इनदिनों राशि, ग्रह व नक्षत्र दोष को दूर करने का लक्ष्य बनाया गया है।

By: Shiv Singh

Published: 18 Aug 2017, 11:36 AM IST

रायगढ़। रायगढ़ वन मंडल में हाथियों के उत्पात, पर्यटक स्थलों का विकास, जर्जर शासकीय आवास व अन्य बुनियादी सुविधाओं को दरकिनार कर विभाग द्वारा इन दिनों राशि व नक्षत्र को दूर करने को लेकर युद्धस्तर पर पहल की जा रही है। यहीं वजह है कि इंदिरा विहार के एक विशेष स्थल को राशि व नक्षत्र दोष से जुड़े पौधों को लगाने की पहल की जा रही है। गुरुवार को इस कड़ी में वनौषधि बोर्ड के अध्यक्ष ने भी विधायक के साथ पौधरोपण किया। पर विभाग की इस पहल में अन्य जरुरी कार्य को नजरअंदाज किया जा रहा है।

रायगढ़ वन मंडल द्वारा इनदिनों राशि, ग्रह व नक्षत्र दोष को दूर करने का लक्ष्य बनाया गया है। इस कड़ी में शहर से सटे इंदिरा विहार में नव ग्रह वाटिका के बाद नक्षत्र व राशि से जुड़े अन्य पौधों को लगाया गया। जिसके लिए वनोषधि बोर्ड के अध्यक्ष राम प्रतात सिंह, विधायक रोशनलाल अग्रवाल व अन्य मौजूद थे। राशि दोष दूर करने के लिए १२ पौधे जबकि नक्षत्र दोष दूर करने १८ पौधों को रोपित किया गया। पर उसी इंदिरा विहार में पर्यटक व उनके बच्चों को लुभाने के लिए जर्जर खेल संसाधन व अन्य बुनियारी सुविधाओं को टोटा है। जिसपर आला अधिकारी हर बार बड़े-बड़े दावें करती हैं। पर इस दिशा में कागजी घोड़ा दौड़ाने के सिवा कोई खास पहल नहीं हो सकी है। जिसकी वजह से इंदिरा विहार में सौंदर्यकरण का मामले को ठंडे बस्ते में चला गया है। जानकारों की माने तो ग्रह व नक्षत्र दोष को दूर करने वाटिका की स्थापना करना एक अच्छी पहल है। पर इसके साथ ही इंदिरा विहार की अन्य असुविधाओं पर भी ध्यान देना जरुरी है। जिससे शहर से सटे उक्त पर्यटक स्थल पर लोगों का रुझान बढ़ सके।

रामझरना व विभागीय आवास पर नहीं दिया ध्यान- रायगढ़ वन मंडल के शासकीय आवासों के जर्जर होने की दास्तां, किसी से छिपी नहीं है। कब, कौन कर्मचारी उक्त जर्जर मकानों के ढ़हने से अपनी जान गवां बैठे। यह कहना मुश्किल है। वहीं पर्यटन के लिहाज से भूपदेवपुर थाना के नजदीक स्थित रामझरना को संवारने के लिए भी कोई ठोस पहल नहींं की गई है। ऐसे ही विभाग के पास करीब आधा दर्जन से अधिक ज्वलंंत मुद्दे हैं। पर विभाग इन मामलों को छोड़ ग्रह व नक्षत्र दोष दूर करने में पूरी ताकत झोंकने में लगी है।

Shiv Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned