scriptPreparations for Janmashtami fair in full swing | जन्माष्टमी मेले की तैयारी चल रही जोरों पर | Patrika News

जन्माष्टमी मेले की तैयारी चल रही जोरों पर

इस बार छत्तीसगढ़ी परंपरा की झांकी लोगों को करेगी मोहित
0 भिलाई व कोलकाता से झांकी बनाने आ रहे कारिगर

रायगढ़

Published: August 03, 2022 09:20:10 pm

रायगढ़. श्रीकृष्ण जन्मोत्व को लेकर दो साल बाद श्याम मंडल जोर शोर से तैयारी कर रही है, इसके लिए श्याम बगीची में भव्य पंडाल तैयार हो रहा है। जिसमें छत्तीसगढ़ी परंपरा को प्राथमिकता देते हुए स्वचलित झांकी तैयार की जाएगी जो लोगों का खुब भाएगा।
गौरतलब हो कि विगत दो सालों से कोरोना संक्रमण के फैलाव को देखते हुए श्याम मंडल द्वारा कोई आयोजन नहीं किया गया था, लेकिन अब स्थिति सामान्य होने के बाद इस साल पूरे जोर-शोर से तैयारी चल रही है। इस संबंध में श्याम मंडल के प्रचार मंत्री महाबीर अग्रवाल ने बताया कि विगत कई सालों से रायगढ़ में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर लगने वाले मेला प्रदेश सहित दिगर प्रांतों में भी नाम है, जिससे यहां हर साल दिगर प्रांत से भी व्यवसायी पहुंचते हैं, कोरोना के चलते सभी आयोजनों पर ब्रेक लग गया था, लेकिन इस साल से फिर शुरू किया जा रहा है। वहीं श्याम मंडल द्वारा हर साल अलग-अलग तरह की स्वचलित झांकी तैयार की जाती है, जो लोगों को खुब लुभाता है। ऐसे में इस बार छत्तीसगढ़ परंपरा को ध्यान में रखते हुए गेड़ी नृत्य, राउत नाचा सहित कई तरह की झांकी तैयार की जाएगी, जिसकी तैयारी जोरों पर चल रहा है। इसके लिए श्याम मंदिर के सामने श्याम बगीची में वाटर प्रुफ विशाल पंडाल तैयार किया जा रहा है, ताकि बारिश होने के बाद भी किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।
बाहर से आएंगे कलाकार
इस संबध्ंा में मिली जानकारी के अनुसार स्वचलित झांकियों को तैयार करने के लिए श्याम मंडल द्वारा भिलाई, कोलकाता सहित अन्य जगह से कलाकार बुलाए जा रहे हैं। जो बेहतर तरीके से झांकी तैयार करेंगे। हालांकि हर साल यहां की झांकी इतना मनमोहक होता है कि इसे देखने के लिए प्रदेश के अलावा दिगर प्रांत से भी लोग पहुंचते हैं, जो तीन दिनों तक दिन जो या रात हमेशा लोगों की भीड लगी रहती है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार छत्तीसगढ़ी परंपरा का रूप देने की तैयारी चल रही है।
महंगाई का दिखेगा असर
गौरतलब हो कि विगत दो सालों से कोरोना के चलते सारे आयोजन बंद थे, वहीं इन दो सालों में महंगाई भी काफी बढ़ गई है, जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार करीब ४० प्रतिशत महंगाई बढऩे की उम्मीद है, जिससे करीब ७ से ८ लाख रुपए तक खर्च आने की संभावना बन रही है। वहीं तीन दिनों तक लगने वाले मेला को लेकर श्याम मंडल सहित अन्य लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।
raigarh
जन्माष्टमी मेले की तैयारी चल रही जोरों पर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

गालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीMumbai: मनी लॉन्ड्रिंग केस में संजय राउत को बड़ा झटका, PMLA कोर्ट ने ED कस्टडी 22 अगस्त तक बढ़ाईMaharashtra Coal Scam: दिल्ली कोर्ट का फैसला- पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता को 3 और कंपनी डायरेक्टर को 4 साल की जेलबिहार में सियासी उलटफेर की आंशका, CM नीतीश कुमार ने सोनिया गांधी से की बात, सभी विधायकों को बुलाया पटनाखाटूश्यामजी हादसा: दो शवों की भी हुई शिनाख्त, पीएम मोदी ने जताया दुख, सीएम ने की जांच व मुआवजे की घोषणाMaharashtra: महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार जल्द, जानें BJP में कब शुरू होगी प्रदेश अध्यक्ष बदलने की प्रक्रियावेंकैया नायडू को विदाई में पीएम मोदी भावुक, कहा - 'आपके साथ काम करना हमारा सौभाग्य'Bihar Politics: राजद और JDU मिल जाए तो बिहार में आराम से बन सकती है सरकार, जानिए क्या है आंकड़े
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.