scriptजिले के हाई और हायर सेकण्डरी स्कूलों को स्वामी आत्मानंद स्कूल बनाने की तैयारी | Preparations to convert high and higher secondary schools of the distr | Patrika News

जिले के हाई और हायर सेकण्डरी स्कूलों को स्वामी आत्मानंद स्कूल बनाने की तैयारी

locationरायगढ़Published: Aug 08, 2022 08:18:46 pm

शासन के निर्देश पर शिक्षा विभाग एकत्रित कर रही जानकारीसेटअप बदलने से शैक्षणिक स्तर में आएगी सुधार

जिले के हाई और हायर सेकण्डरी स्कूलों को स्वामी आत्मानंद स्कूल बनाने की तैयारी

शासन के निर्देश पर शिक्षा विभाग एकत्रित कर रही जानकारी

रायगढ़। जिले में शिक्षा के क्षेत्र में काफी बदलाव लाने की तैयारी की जा रही है। डीएमएफ जिला होने के कारण जिले के सभी शासकीय हाई और हायर सेकण्डरी स्कूल को स्वामी आत्मानंद स्कूल में परिवर्तित करने की तैयारी चल रही है। इन स्कूलों के सेटअप बदलने से शैक्षणिक स्तर पर काफी सुधार आने की बात कही जा रही है।
डीएमएफ मद का उपयोग शिक्षा स्वास्थ्य और प्रभावित क्षेत्र में खर्च करने का प्रावधान है इसको ध्यान में रखते हुए राज्य शासन प्रदेश के शासकीय स्कूलों की दशा बदलने की योजना तैयार कर रही है। सभी जिलों से हाई और हायर सेकण्डरी स्कूलों में सेटअप और अन्य व्यवस्था की जानकारी मांगी गई है ताकि इन स्कूलों को स्वामी आत्मानंद स्कूल में परिवर्तित किया जा सके। बताया जा रहा है कि डीएमएफ जिले में सभी हाई व हायर सेकण्डरी स्कूल की जानकारी मांगी गई है तो वहीं अन्य जिलों में कितने स्कूलों को स्वामी आत्मानंद में परिवर्तित किया जा सकता है इसकी जानकारी मांगी गई है। ताकि इन स्कूलों में वर्तमान सेटअप और नवीन सेटअप के आधार पर आगे की कार्रवाई की जा सके। वर्तमान में जिले के स्वामी आत्मानंद स्कूलों में शैक्षणिक स्तर शासकीय सामान्य स्कूलों की तुलना में काफी अच्छी है, ऐसी स्थिति में इस परिवर्तन के बाद अन्य हाई और हायर सेकण्डरी स्कूलों में भी शैक्षणिक स्तर में काफी सुधार आने की संभावना जताई जा रही है।
माध्यम को लेकर संशय
लोगों में इस बात को लेकर संशय बना हुआ है कि जिले के सभी हाई व हायर सेकण्डरी स्कूल स्वामी आत्मानंद होने से वहां माध्यम क्या रहेगा। हांलाकि इसको लेकर अधिकारियों की माने तो सभी स्कूल हिंदी माध्यम ही रहने की बात कही जा रही है। नाम और सेटअप में परिवर्तन होना बताया जा रहा है।
नाम को लेकर आ रही तिखी प्रतिक्रिया
लोगों की माने तो जिले में कई हाई व हायर सेकण्डरी स्कूल के नाम महापुरूषों के नाम पर है। इन स्कूलों के नाम स्वामी आत्मानंद होने से महापुरूषों के नाम विलोपित हो सकते हैं। इसको लेकर लोगों के बीच तिखी प्रतिक्रिया आना शुरू हो गया है।
वर्सन
डीएमएफ जिलों में सभी हाई व हायर सेकण्डरी स्कूलों की जानकारी शासन ने मांगी है। इन स्कूलों को स्वामी आत्मानंद स्कूल बनाया जाना है जिसका माध्यम हिंदी ही रहेगा।
आरपी आदित्य, डीईओ रायगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो