scriptRelief work going on for 24 hours, still one main and two loop lines d | 24 घंटे से चल रहा राहत कार्य, अभी भी एक मुख्य व दो लूप लाइन बाधित | Patrika News

24 घंटे से चल रहा राहत कार्य, अभी भी एक मुख्य व दो लूप लाइन बाधित

क्षतिग्रस्त बोगियों को हटाने में जुटा है विभाग
सीनियर डीसीएम, जीएम व डीआरएम सहित अन्य अधिकारी मौके पर मौजूद

रायगढ़

Published: March 29, 2022 08:23:07 pm

रायगढ़. सोमवार को हुए भीषण रेल हादसे के बाद राहत आपदा प्रबंधन सहित विभाग के सभी बड़े अधिकारी राहत कार्य में जुटे हुए हैं, लेकिन २४ घंटे बाद भी लाइन शुरू नहीं हो सका है। अभी भी तीन लाइन बाधित है। मंगलवार देर रात तक एक और मेन लाइन शुरू हो सकता है। हालांकि दो लूप लाइन को चालू होने में अभी समय लगेगा। वर्तमान में दो क्रेन के माध्यम से क्षतिग्रस्त बोगियों को हटाने का काम किया जा रहा है।
सोमवार की शाम करीब ४.१५ बजे जामगा रेलवे स्टेशन में हुए मालगाडिय़ों के टक्कर के बाद विभाग को कई करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। इस हादसे की जानकारी मिलते ही बिलासपुर जोन के डीआरएम, जीएम, सीनियर डीसीएम सहित अन्य बड़े अधिकारी पिछले २४ घंटे से राहत कार्य में लगे हुए हैं, लेकिन २४ घंटा बाद भी राहत कार्य पूरा नहीं हो सका है। राहत कार्य के लिए संबलपुर जोन व बिलासपुर जोन के आपदा प्रबंधन कार्य कर रही है। साथ ही यहां दो एआरटी वेन भी मौजूद है, जो दिन-रात काम में लगी है। अधिकारियों की मानें तो जो बोगी क्षतिग्रस्त हुई है, उसमें किसी में कोयला तो किसी में लोहा लोड़ था। इस कारण हटाने में समय लग रहा है। हालांकि इसके लिए १४० टन क्षमता के दो-दो क्रेन लगी हुई है, जो बोगियों को लाइन से हटाने का काम कर रही है।
नुकसान नहीं हो पा रहा आंकलन
इस संबंध में विभागीय अधिकारियों का कहना है कि नुकसान तो काफी हुआ है, लेकिन वर्तमान में राहत कार्य चल रहा है। ऐसे में जब सभी लाइन से क्षतिग्रस्त बोगियों को हटा लिया जाएगा। इसके बाद ही नुकसान का आंकलन होगा। साथ ही विभाग द्वारा जांच टीम भी गठित की जाएगी, जिसके जांच रिपोर्ट आने में सप्ताहभर का समय लग सकता है।
२४ घंटे से जमे हैं अधिकारी
सोमवार की शाम हुए हादसे की जानकारी होते ही बिलासपुर जोन व संबलपुर जोन के बड़े अधिकारी राहत कार्य के लिए जामगा स्टेशन पहुंच गए। इस दौरान सभी अधिकारी दिन-रात मौके पर मौजूद होकर काम करा रहे हैं। अधिकारियों में बिलासपुर जोन के सीनियर डीसीसीएम पुलकित सिंघल, डीआरएम आलोक कुमार सहाय, जीएम आलोक कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद हैं। साथ ही अधिकारियों ने घटना स्थल के आसपास छोटे-छोटे टेंट लगाकर बैठे हैं ताकि तेजी से राहत कार्य हो सके।
एक इंजन सहित २३ बोगी क्षतिग्रस्त
इस संबंध सीनियर डीसीएम पुलकित सिंघल ने बताया कि इस हादसे में एक इंजन सहित २३ बोगी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। जिसे हटाने में समय लग रहा है। साथ ही इन बोगियों में किसी में कोयला तो किसी में सरिया लोड होने के कारण हटाने में समय लग रहा है। जामगा स्टेशन में अधिकारी-कर्मचारी सहित करीब ३०० लोग इस कार्य में लगे हुए हैं, जो राहत का कार्य कर रहे हैं।
हादसे का वजह नहीं आ रहा सामने
इस संबंध में रेलवे अधिकारियों की मानें तो किस वजह से यह हादसा हुआ है इसका खुलासा नहीं हो पा रहा है। साथ ही इनका कहना है कि राहत कार्य पूर्ण होने के बाद इसके लिए जांच कमेटी बनाई जाएगी, जो पूरे मामले की गहनता से जांच करेगी। इसके बाद ही खुलासा हो सकेगा। हालांकि अब सवाल खड़ा हो रहा है कि रेलवे द्वारा जी-९ एडवांस टेक्नालाजी का इंजन चलाया जा रहा है। यह इंजन पहले के दो इंजन के बराबर अकेला काम करता है। साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि इस इंजन खासियत है कि अगर सामने कोई गाड़ी है तो खुद धीरे हो जाती है, लेकिन इस हादसे में क्यों नहीं रूकी यह जांच का विषय है।
ये ट्रेने रहेगी रद्द
गौरतलब हो कि हादसे के बाद पैसेंजर टे्रनों के परिचालन को रद्द किया गया है। इसमें बुधवार को गाड़ी संख्या 08735 रायगढ़-बिलासपुर पैसेंजर स्पेशल तथा गाड़ी संख्या 08737/ 08738 बिलासपुर-रायगढ़-बिलासपुर पैसेंजर स्पेशल रद्द रहेगी। साथ ही 30 मार्च को गाड़ी संख्या 08861 गोंदिया-झारसुगुड़ा पैसेंजर स्पेशल तथा गाड़ी संख्या 08862 झारसुगुड़ा-गोंदिया पैसेंजर स्पेशल स्पेशल रद्द रहेगी। वहीं बुधवार को गाड़ी संख्या 08263/08264 टिटलागढ़-बिलासपुर-टिटलागढ पैसेंजर स्पेशल रद्द रहेगी।
ये गाडिय़ां रास्ते में होगी समाप्त
अधिकारियों ने बताया कि 29 माच को गोंदिया से चलने वाली 12070 गोंदिया-रायगढ़ जन शताब्दी बिल्हा स्टेशन में समाप्त होगी तथा बुधवार को जनशताब्दी को बिल्हा स्टेशन से ही रवाना किया जाएगा। वहीं ३० मार्च को रायगढ़ से चलने वाली निजामुद्दीन गोड़वाना एक्सप्रेस बिलासपुर से रवाना की जाएगी।
वर्जन
फिलहाल तो राहत कार्य में लगे हुए हैं। मंगलवार देर रात तक एक लाइन और शुरू कर दिया जाएगा, बाकी के दो लूप लाइन के शुरू होने में एक-दो दिन लगेगा। उसके बाद ही जांच टीम बनेगी जो नुकसान का आंकलन करेगी।
पुलकित सिंघल, सीनियर डीसीएम, बिलासपुर
raigarh
24 घंटे से चल रहा राहत कार्य, अभी भी एक मुख्य व दो लूप लाइन बाधित

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

पटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, निर्माण कार्य के दौरान गिरा लोहे का स्ट्रक्चर, दो मजदूरों की मौत, एक की टूटी रीढ़ की हड्डीPM मोदी तक पहुंची अल्मोड़ा की 'बाल मिठाई', स्टार शटलर लक्ष्य सेन ने ऐसा पूरा किया अपना वायदाराजस्थान में 50 हजार अपराधियों की बनेगी'कुंडली' थाना स्तर पर बनेगा डोजीयरविश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर के खुले कपाट, दो साल बाद लौटी रौनकPetrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंCheapest Home Loan: ये बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता होम लोन, यहां देखिए पूरी लिस्टQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बातGama Pehlwan के 144वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल, एक दिन में खाते थे 6 देसी मुर्गे और 10 लीटर दूध
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.