Chakradhar Samaroh: पंडवानी गायिका ऋतु वर्मा ने छत्तीसगढ़ी फिल्म में काम करने का ऑफर ठुकराया, बताई ये वजह...

चक्रधर समारोह में अपनी कला की प्रस्तुति देने पंडवानी गायिका रायगढ़ पहुंची। इस दौरान उनसे बातचीत के दौरान अपने अनुभव को साझा किया। साथ ही कहा कि...

रायगढ़. छत्तीसगढ़ी फिल्मों में काम करने के लिए आफर आया, लेकिन इसमेें मुझे बिना पंडवानी करने के लिए रोल मिल रहा था, इसलिए मैं फिल्म ही नहीं की। हालांकि संबंधित फिल्म के डायरेक्टर से इसके लिए बात की, लेकिन वे नहीं माने। ऐसे में फिल्म का आफर ही ठुकरा दिया। यह कहना है कि प्रदेश के पंडवानी गायिका ऋतु वर्मा का। वे चक्रधर समारोह में कार्यक्रम की प्रस्तुति देने शहर पहुंचीं थी। इस समय उनकी प्रेसवार्ता आयोजित की गई।

प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने बताया कि प्रदेश में कलाकारों की कमी नहीं है, लेकिन उन्हें बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से सार्थक कार्य नहीं हो रहा। इसकी वजह से कलाकार आगे नहीं आ रहे। वहीं उनका कहना था कि प्रदेश सरकार को स्थानीय उद्योगों में नौकरी की व्यवस्था करवाते हुए कलाकारों के हित में विचार करने की आवश्यकता है।

Read More : चक्रधर समारोह में पहुंची गायिका मालेबिका मंडल ने कहा- अब जाकर इच्छा हुई पूरी, कार्यक्रम प्रस्तुति के लिए नौकरी छोड़ी

चक्रधर समारोह को लेकर उनका कहना था कि यह देश का सबसे बड़ा मंच है। इस मंच में वे चौथीं बार कला की प्रस्तुति देने पहुंचीं हैं। पंडवानी को लेकर उनका कहना था कि वे 32 वर्ष से पंडवानी गा रहीं हैं। उनके गुरु झाडूराम देवांगन हैं। संपूर्ण भारत में इस कला की खुशबू बिखेरने के साथ 16 बार विदेश यात्रा भी कर चुकीं हैं। वहीं पंडवानी गाए जाने के तरीके को लेकर उनका कहना था कि यह दो तरह से गाया जाता है। इसमें पहला कपालिक व दूसरा वेदमुनि है। कपालिक सरल भाषा है। इसमें एक स्थान पर बैठे-बैठे ही गाया जाता है, जबकि वेदमुनि में आने पर पूरी भाव-भंगिमा के साथ गाया जाता है।

कला को बढ़ाने का प्रयास
पंडवानी गायिका ने बताया कि वे इस कला को बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं। मौजूदा समय में उनके शिष्य आकाश साहू पूरी तन्मयता के साथ इस कला को सीख रहे हैं। वहीं कहा कि वे इस कला को आगे बढ़ाने के लिए हमेशा प्रयास करती रहेंगी।

Vasudev Yadav
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned