scriptरायल्टी दूसरे की और कोयला जा रहा था एनआर इस्पात, कार्रवाई | Sanilo company royalty seized from coal NR steel | Patrika News

रायल्टी दूसरे की और कोयला जा रहा था एनआर इस्पात, कार्रवाई

locationरायगढ़Published: Mar 20, 2019 12:35:12 pm

Submitted by:

Shiv Singh

सेनिलों कंपनी की रायल्टी का कोयला एनआर इस्पात से जब्त, पांच कोल डीपो में हुई छापेमार कार्रवाई

सेनिलों कंपनी की रायल्टी का कोयला एनआर इस्पात से जब्त, पांच कोल डीपो में हुई छापेमार कार्रवाई

रायल्टी दूसरे की और कोयला जा रहा था एनआर इस्पात, कार्रवाई

रायगढ़. एनआर इस्पात जैसे बड़े उद्योग किस तरह शासन को चूना लगाकर काम कर रहे हैं इसका खुलासा खनिज विभाग की छापेमार कार्रवाई से हुआ। जिले में स्थित एनआर इस्पात उद्योग से सेनिलो कंपनी की रायल्टी का चार हाईवा कोयला जब्त किया गया है। इसके साथ खनिज विभाग ने जय भोले कोल डिपो, निखिल कोक, जिंदल कोल एंड कैरियल, भारत कोल बेनिफिकेशन, प्रभात लाट, मां अंबे रिफैक्ट्रीज में छापेमार कार्रवाई करके कुल १९ हाईवा अवैध कोयला जब्त किया है।
कोयले की अफरा-तफरी की शिकायत को लेकर खनिज विभाग के उप संचालक एसएस नाग और जिला खनिज अधिकारी जोशी सहित अन्य कर्मचारियों की टीम ने मंगलवार को एनआर इस्पात में छापेमार कार्रवाई की। इस दौरान उन्हें उद्योग के बाहर कोयले से लोड चार हाईवा खड़े हुए मिले, जिन्हें एनआर इस्पात के अंदर ले जाया जा रहा था। टीम ने चारों वाहन को रोककर जांच किया तो पता चला कि वाहन चालक के पास जो कोयले की रायल्टी पर्ची है व एनआर की नहीं बल्कि सेलिनो इस्पात के नाम पर है।
इसके बाद मौके पर चालक व उद्योग प्रंबंधन इसमें सफाई देने लगे, उनकी दलील सही न मिलने पर खनिज अधिकारियों ने चारों वाहन को जब्त कर लिया है। इसके बाद टीम जय भोले कोलडीपो जांच करने पहुंची। टीम ने जय भोले कोलडीपो के अलावा प्रभात लॉट, भारत कोल बेनीफिकेशन, जिंदल कोल एंड कैरियर, व निखील कोक में जांच किए। यहां से भी टीम ने १५ हाईवा अवैध कोयला जब्त किया। इस तरह खनिज विभाग की कार्रवाई में बड़े नाम वाले उद्योगों सहित अन्य के यहां कोयले के अफरा तफरी का खेल होने का पता चला।

नहीं किया जा रहा नियमों का पालन
कोल डीपो में भंडारण नियमों का पालन नहीं किया जा रहा था। टीम के सदस्यों ने बताया कि वहां पर न तो पानी का छिडक़ाव किया जा रहा था न ही लाईसेंस में दिए गए अन्य शर्तों का पालन किया जा रहा था। जिसके लिए पहले भी उक्त संचालकों को हिदायत दिया जा चुकी है, लेकिन नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है।

मां अंबे रिफैक्ट्रीज से पकड़ाया क्वार्टज
घरघोड़ा के सरईपाली में संचालित अंबे रिफैक्ट्रीज में दबिश देकर टीम को वहां आठ ट्रक क्वार्टजाईट रखा हुआ मिला। स्टॉक से अधिक मात्रा में कोयला मिलने से वहां उपस्थित कर्मचारियों के माध्यम से संचालक को सूचना देकर जब दस्तावेज की मांग की गई तो दस्तावेज उपलब्ध नहीं हुआ जिसके कारण उसे भी नोटिस जारी की गई है।

सेनिलो स्टील के नाम पर कटे रायल्टी पर्ची में एनआर इस्पात ले जाते हुए चार गाड़ी कोयला पकड़ा गया है। इसके अलावा चार कोल डीपो में जांच किया गया जिसमें से एक को सील किया गया है और तीन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।
एसएस नाग, उप संचालक ख.वि.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो