scriptओडिशा बॉर्डर के पास सरिया पुलिस ने पकड़ा बारूद का जखीरा… | Sariya police caught gunpowder near Odisha border | Patrika News

ओडिशा बॉर्डर के पास सरिया पुलिस ने पकड़ा बारूद का जखीरा…

locationरायगढ़Published: Jan 21, 2020 07:32:42 pm

Submitted by:

Deepak Gupta

सरिया पुलिस ने ओडिशा बॉर्डर के पास घेराबंदी कर ओडिशा से बोलेरो वाहन में बारूद का जखीरा लेकर आ रहे दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

ओडिशा बॉर्डर के पास सरिया पुलिस ने पकड़ा बारूद का जखीरा

ओडिशा बॉर्डर के पास सरिया पुलिस ने पकड़ा बारूद का जखीरा…

रायगढ़. सरिया पुलिस ने ओडिशा बॉर्डर के पास घेराबंदी कर ओडिशा से बोलेरो वाहन में बारूद का जखीरा लेकर आ रहे दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों से बोलेरे वाहन सहित करीब नौ लाख रुपए के अमोनियम नाइट्रेट और डोनेटर की बड़ी खेप को जब्त किया है। साथ ही पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ विस्फोटक अधिनियत के तहत कार्रवाई की है। ज्ञात हो कि बीते साल भी कार्रवाई के नाम पर पूरे जिले में सरिया पुलिस सबसे आगे रही। इस साल के शुरुआत में भी टीआई आशीष वासनिक व उसकी टीम ने एक बड़ी सफलता अपने नाम कर ली है।
मिली जानकारी के अनुसार २१ जनवरी की सुबह टीआई आशीष वासनिक को उनके सक्रिय मुखबिर से सूचना मिली कि ओडिशा से बोलेरो वाहन में भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ अमोनियम नाइट्रेट और डेटोनेटर सरिया की ओर लाया जा रहा है। सूचना मिलते ही टीआई वासनिक अपने हमराह प्रधान आरक्षक धनेश्वर उरांव, आरक्षक श्याम प्रधान, राजकुमार साव, पुष्पेंद्र यादव के साथ ओडिशा बॉर्डर पहुंचे और कंचनपुर मार्ग पर नाकाबंदी कर आरोपियों के आने का इंतजार करने लगे। नाकाबंदी के कुछ समय बाद ही पुलिस को मुखबिर के बताए अनुसार बोलेरो वाहन ओडी 17 बी 6517 आती दिखी। ऐसे में पुलिस की टीम ने वाहन को रुकवाया। इस दौरान आरोपी पुलिस को देख भागने की कोशिश करने लगे, लेकिन पहले से घेराबंदी कर तैयार पुलिस की टीम ने उन्हें धर दबोचा। पुलिस ने देखा कि वाहन में दो आरोपी सवार थे। पुलिस ने जब वाहन की जांच की तो उसमें सात बोरियों में भरा अमोनियम नाइट्रेट साढ़े तीन क्विंटल, 700 नग डेटोनेटर एवं एक बंडल सेफ्टी वायर (बाती के रूप में इस्तेमाल करने वाला) मिला। पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने अपना नाम सुरेश तांडी पिता रतन तांडी (31) लेबड़ी थाना सोहिला ओडिशा व ईश्वर नायक पिता प्रेमलाल नायक (43) निवासी जयसीडा थाना सोहिला ओडिशा बताया। पुलिस ने आरोपियों से विस्फोटक सामग्री के संबंध में आवश्यक दस्तावेज की मांग की तो आरोपियों के पास कोई दस्तावेज नहीं मिला। ऐसे में पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर वाहन व विस्फोटक सामग्री को जब्त कर लिया है। वहीं उनके खिलाफ अपराध दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया गया है।

टिमरलगा लेकर जा रहे थे बारूद
पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वे उक्त विस्फोटक सामग्री को ओडिशा के बरगढ़ से लेकर टिमरलगा-गुड़ेली क्षेत्र के खदानों में खपाने जा रहे थे। पुलिस ने जब उनसे पूछा कि बारूद किसको देने जा रहे थे तब उन्होंने बताया कि वे नाम नहीं जानते। आरोपियों ने बताया कि उनका जो ऑनर है जिसने माल सप्लाई करने का आर्डर लिया था उसने इनसे कहा था कि वे चन्द्रपुर पहुंचने के बाद उसे फोन करेंगे तब वह उन्हें बताएगा कि माल किसे देना है। पुलिस की मानें तो गुड़ेली और टिमरलगा क्षेत्र में काफी खदान है। जहां ब्लास्ट करके पत्थर तोडऩे का काम किया जाता है। आरोपी वहीं विस्फोटक सामग्री को लेकर जा रहे थे।

दो बार कर चुके हैं सप्लाई
टीआई वासनिक ने आरोपियों से पूछताछ करने के बाद बताया कि वे ओडिशा के बरगढ़ और बलांगीर से विस्फोटक सामग्री लाकर उसे जिले में खपाते थे। गिरफ्तार आरोपी दो बार अपने जिले में माल की सप्लाई कर चुके हैं। लेकिन उस वक्त आरोपी बरमकेला के रास्ते से जिले में प्रवेश करते थे, यह तीसरी बार था जब आरोपी विस्फोटक सामग्री लेकर आ रहे थे, लेकिन इस बार उन्होंने सरिया का रास्ता चुना। ज्ञात हो कि सरिया क्षेत्र में टीआई वासनिक के इतने सक्रिय मुखबिर हैं कि कोई भी तस्कर या अपराधी पुलिस की पकड़ से दूर नहीं भाग सकता। इस बार भी ऐसा ही हुआ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो