नेशनल अवार्ड के लिए चयनित हुआ कोतरा स्कूल

स्वच्छ स्कूल अभियान के तहत जिले के ३ हजार स्कूलों में से इकलौता कोतरा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को नेशनल अवार्ड के लिए चयनित किया गया है।

By: Shiv Singh

Published: 22 Aug 2017, 02:10 PM IST

रायगढ़. स्वच्छ स्कूल अभियान के तहत जिले के ३ हजार स्कूलों में से इकलौता कोतरा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को नेशनल अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। वहीं जिले के तीन स्कूलों को राज्य स्तर पर स्वच्छ विद्यालय का पुरस्कार दिया जा रहा है। मानव संसाधन भारत सरकार द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूक करने व स्कूलों को स्वच्छ बनाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।
इसी कड़ी में स्वच्छ स्कूल अभियान शामिल है। इसमें स्वच्छ स्कूल के रूप में चयनित होने वाले स्कूलों को पुरस्कार दिया जाना है। जिले के ३ हजार ४ स्कूलों में ८ स्कूलों की जांच करने के बाद राज्य स्तरीय नामंाकित किया गया। इसमें ३ स्कूलों का चयन राज्य स्तरीय स्वच्छ स्कूल के लिए चयन किया गया है। इसी में शामिल कोतरा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का नाम नेश्नल अवार्ड के लिए नांमांकित किया गया।
नामांकित किए जाने के बाद केंद्र की टीम ने दो बार आकस्मिक रूप से जांच किया और फिर उक्त स्कूल का चयन नेश्नल अवार्ड के लिए किया गया है। बताया जाता है कि १ सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित समारोह में उक्त स्कूल को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके लिए इस कार्य में शामिल छात्र व शिक्षक को अवार्ड लेने के लिए भेजा जाएगा।

मिलेगा 50 हजार व प्रमाण पत्र
ज्ञात हो कि नेश्नल स्तर पर चयनित होने वाले स्कूल को ५० हजार रुपए व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। उक्त ५० हजार रुपए की राशि स्कूल के विकास कार्य और स्वच्छता को बरकरार रखने के लिए उपयोग करने के लिए दिया जाता है।

राज्य स्तर के लिए हुए थे नामांकित
-प्राथ. शाला कंचनपुर घरघोड़ा।
-उच्च प्राथमिक शाला फूलबंधिया खरसिया।
-उच्च प्राथमिक शाला
-नवागांव खरसिया।
-उच्चतर माध्यमिक शाला कोतरा।
-कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला कुसमुरा।
-कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला गोढ़ी।
-कन्या पूर्व मा. शाला सरिया।
-बालक पूर्व मा. शाला सरिया।

स्वच्छ स्कूल में कोतरा स्कूल को नेश्नल अवार्ड के लिए चयनित कर लिया गया है। वहीं राज्य स्तर पर नामांकित ८ में से तीन स्कूल का चयन स्वच्छ स्कूल के रूप में हुआ है।
रमेश देवांगन, डीएमसी, राजीव गांधी शिक्षा मिशन

Shiv Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned