scriptनौ माह में ही उधडऩे लगी 25 साल के लिए बनाई गई करोड़ों की सीसी रोड | Shabby Road | Patrika News

नौ माह में ही उधडऩे लगी 25 साल के लिए बनाई गई करोड़ों की सीसी रोड

locationरायगढ़Published: Dec 18, 2018 09:03:53 pm

Submitted by:

Shiv Singh

-इतनी बड़ी लापरवाही के बाद भी पीडब्ल्यूडी कार्यपालन अभियंता इस सड़क को सही होने का दावा कर रहे हैं

नौ माह में ही उधडऩे लगी 25 साल के लिए बनाई गई करोड़ों की सीसी रोड

नौ माह में ही उधडऩे लगी 25 साल के लिए बनाई गई करोड़ों की सीसी रोड

रायगढ़. सीमेंट-कंक्रीट से बनी सड़क की उम्र 25 साल होती है, लेकिन इंदिरा विहार से शालनी स्कूल रोड महज नौ महीने में उखडऩे लगी है। लगभग ८.६५ करोड़ रुपए की लागत से १.९ किलोमीटर लंबी इस सड़क का निर्माण लोक निर्माण विभाग रायगढ़ द्वारा करवाया गया है। जो भ्रष्टाचार और घटिया निर्माण का उदाहरण बनती जा रही है। इस रोड की बात करें तो इसका कहीं से भी सरफेस लेवल पर नहीं है तो वहीं कुछ स्थानों पर छोटे-छोटे गड्ढे पड़ गए हैं और एक तरफ की सड़क पूरी भी पडऩे लगी हैं। इससे सड़क की गुणवत्ता पर सवालिया निशान लगने लगा है। इतनी बड़ी लापरवाही के बाद भी पीडब्ल्यूडी कार्यपालन अभियंता इस सड़क को सही होने का दावा कर रहे हैं।
इंदिरा विहार से शालिनी स्कूल के लिए बनी सीसी रोड का निर्माण के लिए पीडब्ल्यूडी ने ८.६५ करोड़ रुपए की स्वीकृति दी थी। इसे बनाने का टेंडर शहर के प्रतिष्ठि ठेकेदार सुनील रामदास ने लिया था। उनके द्वारा इस सड़क का निर्माण इसी साल मार्च २०१८ में पूरा किया गया है, लेकिन वर्तमान में हालत देखकर ऐसा लग रहा है कि यह सड़क कई सालों पुरानी है। इसके बाद भी अधिकारी मौन हैं।
यह भी पढ़ें
अचानक मौसम में बदलाव फिर मूसलाधार बारिश से फसल को नुकसान, किसानों की बढ़ी चिंता

टूट रहे नालियों के कवर
रोड़ निर्माण के साथ ही साथ किनारे नाली बनाकर उसे कंक्रीट की प्लेट ढालकर कवर करना था। गुणवत्ताहीन कवर बनाने से वह लगने से पहले ही टूटने लगे हैं। इससे गुणवत्ता पर सवाल खड़ा कर रहे हैं।

हैवी वाहन को देखकर बनाई गई है रोड
चूंकी यह मार्ग काफी व्यवस्त और हाईवे को जोडऩे वाला है। यहां से अधिकतर हैवी वाहन चलते हैं। इससे यहां काफी बड़े-बड़े गड्ढे हो जाते थे। इसी मार्ग में इंदिरा विहार पिकनिक स्पॉट और कृषि विद्यालय आदि स्थित हैं। इससे यहां आम लोगों व विद्यार्थियों का भी काफी आना जाना लगा रहता है। इस मार्ग की व्यस्तता को देखते हुए पीडब्ल्यूडी ने यहां टू लेन कंक्रीट रोड बनाने का इस्टीमेट बनाया जिससे यह कम से कम २५ सालों तक हैवी ट्रैफिक के बाद भी खराब न हो, लेकिन गुणवत्ताहीन निर्माण होने के चलते इस मार्ग की हलात महज नौ माह में ही खराब होने लगी है।

-वह सड़क अभी मार्च महीने में ही पूरी हुई है। सड़क यदि उखड़ रही है तो उसकी जांच करवाई जाएगी और उसे सुधरवाया जाएगा।
एके दीवान, कार्यपालन अभियंता पीडब्ल्यूडी, रायगढ़

-अभी रोड पीजी में है। इसकी जांच करवाते हैं और यदि ऐसा है तो उसे उखाड़कर फिर से सही करवाया जाएगा।
डीके अग्रवाल, ईएनसी, पीडब्ल्यूडी छग शासन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो