scriptजानें एसपी, एएसपी व कोतवाली टीआई ने घर के एक कमरे में खुद को क्यों किया आइसोलेट | SP, ASP and Kotwali TI isolated themselves | Patrika News

जानें एसपी, एएसपी व कोतवाली टीआई ने घर के एक कमरे में खुद को क्यों किया आइसोलेट

locationरायगढ़Published: Apr 03, 2020 07:58:32 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Coronavirus: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए परिवार को संक्रमण से बचाने एसपी, एएसपी व कोतवाली टीआई ने भी खुद को अपने घर के एक कमरे में होम आइसोलेट कर लिया है।

जानें एसपी, एएसपी व कोतवाली टीआई ने घर के एक कमरे में खुद को क्यों किया आइसोलेट

जानें एसपी, एएसपी व कोतवाली टीआई ने घर के एक कमरे में खुद को क्यों किया आइसोलेट

रायगढ़. लोगों की सुरक्षा को लेकर 24 घंटे फिल्ड पर तैनात रहने वाले एसपी संतोष कुमार सिंह ने खुद को अपने घर के एक कमरे में होम आइसोलेट कर लिया है। एसपी की मानें तो ड्यूटी के दौरान अगर वे संक्रमित हो जाते हैं तो उनका परिवार भी इसके शिकार हो सकते हैं। इसलिए वे अपने परिवार की फिक्र कर उनसे दूरी बनाए हुए हैं।
एसपी संतोष कुमार सिंह जिनके कंधों पर लोगों की सुरक्षा व कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी है वे अपने ड्यूटी पूरी तरह से निभाते हुए अपने घर में छोटे बच्चों और उम्र दराज सास-ससुर का ख्याल करते हुए खुद को बाहर वाले कमरे में होम आइसोलेट किए हुए हैं, जो आज हर किसी के लिए अनुशरण करने योग्य है।
यह भी पढ़ें
मसीहा बनकर जमीं पर काम कर रहे कानून के रखवाले, काम के साथ थोड़ा वक्त निकाल दिहाड़ी मजदूरों के जीवन में भर रहे खुशियां

दरअसल इन दिनों पुलिस अधिकारियों का कार्य पहले से काफी बढ़ गया है। एसपी संतोष कुमार सिंह प्रतिदिन कुछ सुरक्षा संबंधी मीटिंग, प्रशासन के साथ राहत कार्यों व लॉक डाउन के उपायों की समीक्षा, रोजमर्रा के कार्य व अन्य विभागों से तालमेल बैठाने के साथ-साथ लगातार फिल्ड में दौरा कर रहे हैं। ताकि पेट्रोलिंग, नाके और अन्य ड्यूटी में लगातार लगे सभी पुलिसकर्मियों को मोटिवेट कर सकंे। वे रोड पर स्वयं सख्ती के लिए भी उतरते हैं और लोगों से अपील भी कर रहे हैं कि वे अपने घरों में रहे पुलिसकर्मी उनके लिए बाहर हैं।
यह भी पढ़ें
रेलवे के अधिकारी व कर्मचारी ड्यूटी के बाद थाम रहे सिलाई मशीन, कोरोना को मात देने तैयार कर रहे मास्क

इसलिए एसपी ने किया खुद को होम आइसोलेट
एसपी ने बताया कि कुछ दिनों पूर्व उनके बुजुर्ग सास-ससुर बनारस उत्तर प्रदेश से रायगढ़ आए थे, जो लॉकडाउन के दौरान उत्तर प्रदेश जा ना सके और यहीं रुके हुए हैं। उम्र दराज सास-ससुर के साथ घर में दो छोटे बच्चे भी हैं। उनका छोटा बेटा जो सिर्फ एक वर्ष का हैं, अपने पापा के देर रात घर में ड्यूटी से आते ही दूर से देखकर दौड़ कर पास आने की जिद करता है, लेकिन वे उससे बचते हुए घर के बाहरी हिस्से के कमरे में चले जाते हैं। पुलिस अफसर फिल्ड में रहते हैं।

इन दिनों घर में सावधानी न बरती जाए तो परिवार के लोगों पर संक्रमण फैलने का खतरा है। इसलिए उनके सेहत की परवाह करते हुए एसपी अपने आवास के एक कमरे में खुद को आइसोलेट किए हुए हैं। वो मानते हैं कि पब्लिक ड्यूटी सबसे ऊपर हैं। अगर वो संक्रमित हो भी जाते हैं तो उनके परिवार को उनसे संक्रमण न हो।

बाकी पुलिसकर्मियों को भी किया प्रेरित
एसपी ने बताया कि यह समय फिल्ड के प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिसवालों व स्वास्थ्यकर्मियों आदि के लिए काफी मुश्किल भरा है, लेकिन समाज की सुरक्षा के साथ-साथ परिवार की सुरक्षा हर किसी की पहली जिम्मेदारी है। एसपी ने पुलिसकर्मियों से कहा कि वे ऑफिस, थाना से जाने के बाद परिवार वालों से दूरी बनाकर खुद को होम आइसोलेट करने का प्रयास करें, मुश्किल है पर होगा। उनका कहना है कि सोशल डिस्टेंसिंग में जरा भी लापरवाही ना बरतें।

एएसपी ने अपने परिजनों को घर आने से किया मना
इधर एडिशनल एसपी अभिषेक वर्मा की पत्नी व छोटी बच्ची लॉकडाउन के पूर्व दो दिन के लिए रायपुर गए हुए थे। चाहते तो एएसपी अभिषेक वर्मा अपनी पत्नी व बच्ची को रायगढ़ बुला सकते थे, लेकिन वे जानते हैं कि वे फिल्ड, ऑफिस से अपने शासकीय आवास में जाएंगे इस दौरान छोटी बच्ची पिता के संपर्क में आएगी। इससे छोटी बच्ची के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए वे अपनी अर्धांगिनी को रायपुर में ही अपनी और बच्ची की उचित देखरेख करने की सलाह देकर रायगढ़ आने से मना कर दिए हैं।

कोतवाली टीआई ने भी खुद को किया होम आइसोलेट
एसपी के निर्देशों को गंभीरता से लेते हुए कोतवाली टीआई एसएन सिंह ने भी अपने घर के अलग कमरे में खुद को होम आइसोलेट किया है। उनकी भी एक छोटी बच्ची है। यह अच्छा है कि कुछ पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों के साथ कई जिले के अन्य बुद्धिजीवियों द्वारा इसे गंभीरता से लेते हुए विशेष सावधानियां बरती जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो