script

Video- खोदी सड़क तो गिट्टी की जगह निकली मिट्टी, भड़के लोग तो सिर पर पैर रखकर भाग गए अफसर

locationरायगढ़Published: Sep 01, 2018 04:09:57 pm

Submitted by:

Shiv Singh

खोदी सड़क तो गिट्टी की जगह निकली मिट्टी भड़के लोग भागे अधिकारी

खोदी सड़क तो गिट्टी की जगह निकली मिट्टी भड़के लोग भागे अधिकारी

खोदी सड़क तो गिट्टी की जगह निकली मिट्टी भड़के लोग भागे अधिकारी

रायगढ़. अरसे से जर्जर हो चुकी वीआईपी सड़क को जीर्णोद्धार करने की स्वीकृति मिली है। इस सड़क पर निर्माण के नाम पर खानापूर्ति ही की जा रही है।

इस से आक्रोशित लोग शनिवार की सुबह सड़क पर पहुंचे और विरोध करने लगे। विरोध के बीच जब सड़क खोदकर देखा गया तो यहां से गिट्टी के बजाय मिटटी निकलने लगी।
इससे लोगों की नाराजगी और बढ़ी साथ ही वे अधिकारियों पर पिल पड़े। लोगों की नाराजगी देखते हुए मौके पर मौजूद पीडब्ल्यूडी के अधिकारी वहां से गायब हो गए। ऐसे में लोगों ने निर्माण कार्य बंद करा दिया।

शहर की वीआईपी सड़क माने जाने वाली सर्किट हाउस उड़ जाला मार्ग लंबे समय से जर्जर है। लोगों का इस मार्ग पर आवागमन करना पूरी तरह से दूभर हो गया है। इस समस्या को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा वीआईपी सड़क का निर्माण करवाया जा रहा है। हालांकि बारिश के समय में डामरीकरण का कार्य नहीं होता। ऐसे में इस सड़क की परत को निकालकर निर्माण कार्य के लिए प्रिपेयर किया जा रहा है।
Read more : #तमनार बलवा कांड के कुख्यात आरोपी फरार बंटी सिंह को पुलिस ने पकड़ लिया

इस प्रारंभिक कार्य के लिए ही टेंडर में 14 लाख रूपय की स्वीकृति दी गई है। स्टेटमेंट के अनुसार पुरानी सड़क के लिए रुको हटाकर पूरी तरह से बाहर करना है इसके साथ इस सड़क में 1 फीट का गड्ढा खोदा जाना है इस गड्ढे में पहले 6 इंच का मुरूम बिछाना है इस रोल करना है इसके बाद 3 इंच 8 एमएम की गिट्टी बिछड़कर फिर से रोड रोलर चलाए जाना है वहीं इसके बाद 40 एमएम की गिट्टी इंच तक बिछाई जाना है इस कार्य को करने के बाद डामरीकरण का कार्य होना है।
लेकिन निर्माण कार्य में लीपापोती की जा रही है निर्धारित स्टीमेट के साथ काम नहीं किया जा रहा है इस बात की जानकारी मिलने पर स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे और सड़क निर्माण का विरोध करने लगे। निरोध के दौरान पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर वर्क अधिकारी भी मौजूद थे। लोगों के द्वारा जब स्टेटमेंट के अनुसार कार्य नहीं किए जाने की बात कही तो अधिकारी लोगों के उलट यह कहने लगे कि निर्माण कार्य निर्धारित मापदंड के अनुसार करवाया जा रहा है ऐसे में लोग और नाराज हुए साथ ही सड़क खोदकर इसका परीक्षण करने की बात कही। तैस में आकर अधिकारियों ने भी अधिकारियों ने भी इसकी स्वीकृति दे दी। इसी बीच लोगों के द्वारा एक ही स्थान कपड़ा खोजा गया यहां गिट्टी की जगह मिट्टी निकली।
इसके अलावा दूसरे स्थान का सड़क भी खोजा गया यहां भी इसी तरह की स्थिति थी। दोनों स्थान पर गिट्टी की जगह मिट्टी ही निकली। इससे लोग नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिकारियों को गिरने लगे। लोगों के इस गुस्से को देख पीडब्ल्यूडी के दोनों अधिकारी मौके से गायब हो गए। अधिकारियों के मौके से फरार होते ही स्थानीय लोगों ने निर्माण कार्य बंद करा दिया। उनका कहना था कि लंबे समय से कोई जर्जर सड़क की समस्या खेल रहे हैं अब जब इस सड़क का निर्माण कराया जा रहा है तो इस में गुणवत्ता युक्त कार्य किया जाना चाहिए ना कि गुणवत्ताहीन कार्य होना चाहिए। यदि कार्य में किसी प्रकार की गुणवत्ता नहीं होती है तो कुछ दिन बाद लोगों की समस्या जस की तस ही रहेगी।


शिकायत पर नहीं हुई कार्रवाई
इस सड़क पर गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य किए जाने की शिकायत इससे पहले भी की जा चुकी थी। स्थानीय लोगों ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को इसकी सूचना लिखित में दी थी, लेकिन अधिकारियों द्वारा इसमें किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की गई। ऐसे में लोग स्वयं सड़क पर उतरे और प्रदर्शन किया।


-काफी मशक्कत के बाद सड़क निर्माण की स्वीकृति मिली है इस सड़क में जो एस्टीमेट बनाए गए हैं उसी के आधार पर कार्य करवाए जाना चाहिए ऐसा नहीं होने पर लोग इसका विरोध करेंगे।
-संजय देवांगन पार्षद

-प्रारंभिक कार्य किया जा रहा है वे कार्य मापदंड के अनुसार हो रहा है यदि इसमें किसी प्रकार से गलत कार्य हो रहा है तो उसमें सुधार कार्य करवाया जाएगा
-एके दीवान, कार्यपालन अभियंता पीडब्ल्यूडी

ट्रेंडिंग वीडियो