scriptThe risk of swine flu started increasing in the district | जिले में बढऩे लगा स्वाईन फ्लू का खतरा | Patrika News

जिले में बढऩे लगा स्वाईन फ्लू का खतरा

अब तक दो मरीजों की हुई पुष्टि
0 कांटेक्ट हिस्ट्री जुटाने में लगा स्वास्थ्य विभाग

रायगढ़

Updated: August 03, 2022 09:05:57 pm

रायगढ़. जिले में कोरोना संक्रमण के साथ अब स्वाईन फ्लू का भी खतरा मंडराने लगा है, हालांकि जिले में अभी तक दो स्वाईन फ्लू के मरीजों की पुष्टि होते ही स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में आ गया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल कालेज अस्पताल, स्वास्थ्य अधिकारी सहित सिविल सर्जन को बुधवार को शाम को बैठक आयोजित कर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया गया है।
गौरतलब हो कि सीएचएमओ डॉ. एसएन केशरी ने बताया कि जिले में दो स्वाईन फ्लू के मरीज सामने आए हैं, जिसको लेकर सभी स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मचारियों को अलर्ट किया गया है। वहीं उक्त दोनों मरीजों का बेहतर उपचार शुरू कर दिया गया है, साथ ही दोनों मरीजों का कांटेक्ट हिस्ट्री खंगाली जा रही है, ताकि उसके संपर्क में आए अन्य लोगों की जांच हो सके। साथ ही बताया जा रहा है कि यह बीमारी फैलने वाला है, जिसको लेकर लोगों को काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि इन मरीजों को सर्दी-खांसी, दर्द व बुखार था, जो ठीक नहीं हो रहा था, इस कारण जब जांच किया गया तो दोनों स्वाईन फ्लू से ग्रसित पाए गए हैं। वहीं बताया जा रहा है कि इन दोनों मरीजों की कांटेक्ट हिस्ट्री खंगाली गई है, जिसमें अभी तक कोई चपेट में नहीं आया है, फिलहाल उसके परिजनेां को सावधानी बरतने के लिए बोला गया है।
सावधानी बरतने की जरूरत
जिले में पिछले कुछ दिनों से लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है, वहीं अब स्वाईन फ्लू के मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य महकमा में हडक़ंप मच गया है। जिसको लेकर बुधवार को लगातार बैठकें चल रही है। अधिकारियों का कहना है कि अब एक फिर से लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसे में अब मास्क से ही इस गंभीर बीमारी से बचाव हो सकता है। ऐसे में अब घर से निकलने के दौरान मास्क लगाकर ही निकले।
इन क्षेत्रों से मिले मरीज
इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार खरसिया ब्लाक के दो बुजुर्ग करीब ६० से ६५ साल के हैं, इनको विगत कई दिनों से सर्दी-खासी की शिकायत थी, जिससे दोनों को रायपुर एम्स में उपचार के लिए ले गए थे, जहां मंगलवार को जांच हुआ तो पता चला कि दोनों को स्वाई फ्लू है, ऐसे में दोनों मरीजों को भर्ती कर उपचार किया जा रहा है। वहीं इसकी जानकारी मिलते ही सीएचएमओ डॉ. केशरी के निर्देश पर उसके परिजनों का सेंपल लेकर रायपुर जांच के लिए भेजा गया, जहां सभी का रिपोर्ट निगेटिव आया है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि गंभीर बिमारी के मरीजों को काफी सावधानी बरतने की जरूरत है।
जिले में पर्यात मात्रा में है दवाईयां
सीएचएमओ द्वारा बैठक लेकर सभी बीएमओ व सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया है कि सर्दी-खांसी, बुखार के पीडि़त मरीजों की जांच किया जाए, वहीं सभी जगह जांच की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है जो सैंपल लेकर एम्स भेजा जाएगा। वहीं जिले के सभी अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में टेमी फ्लू नामक दवाई उपलब्ध कराई गई है। ताकि मरीजों को दिक्कत न हो।
वर्जन
खरसिया ब्लाक के एक ही घर के दो बुर्जगों की तबीयत खराब होने पर एम्स ले जाया गया था, जहां जांच में दोनों को स्वाईन फ्लू की पुष्टि हुई है। सभी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है, इस तरह के लक्षण वाले मरीजों जांच किया जाए।
डॉ. एसएन केशरी, सीएचएमओ, रायगढ़
raigarh
जिले में बढऩे लगा स्वाईन फ्लू का खतरा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार आज लेंगे CM पद की शपथ, प्रशांत किशोर बोले- नीतीश की कम हुई विश्वसनीयताबीजेपी का 'इतिहास' है, जिस राज्य में बढ़ाया कद उस राज्य में सहयोगी दल ने किया किनारानीतीश के NDA छोड़ने के बाद पी चिदंबरम ने बीजेपी पर किया हमला, ट्वीट करके कही ये 6 बातेंड्रग केस में फंसे अकाली नेता बिक्रम मजीठिया को बड़ी राहत , पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से मिली जमानतफिनलैंड, स्वीडन NATO में शामिल, US President जो बाइडन ने किए इंस्ट्रूमेंट ऑफ रेटिफिकेशन पर हस्ताक्षर: अब क्या करेगा रूस?दिल्ली में हर दिन 6 रेप, इस साल के पहले 6 महीने में दर्ज हुए 1,100 से अधिक मामलेMaharashtra: कानून तोड़ने का अधिकार सिर्फ हमें है... केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अफसरों को फटकारादूसरी बार कोरोना संक्रमित हुई कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी, भाई राहुल गांधी भी अस्वस्थ, टला राजस्थान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.