scriptअब तक महज ७ स्कूल वाहनों का ही हो पाया है फिटनेस जांच | Till now only 7 school vehicles have got fitness check | Patrika News

अब तक महज ७ स्कूल वाहनों का ही हो पाया है फिटनेस जांच

locationरायगढ़Published: Jul 05, 2022 06:57:28 pm

जिले में करीब ३ सौ से अधिक संख्या में है निजी स्कूल

अब तक महज ७ स्कूल वाहनों का ही हो पाया है फिटनेस जांच

परिवहन विभाग

रायगढ़। परिवहन विभाग ने दो बार फिटनेस कैंप आयोजित किया जिसमें महज ७ स्कूलों की वाहनें ही फिटनेस जांच के लिए पहुंची, जबकि देखा जाए तो जिले में करीब ३०० से अधिक निजी स्कूल संचालित है जिसमे ५० प्रतिशत से अधिक स्कूलों में वाहन सुविधा प्रदाय किया जा रहा है।
वर्तमान स्थिति में देखा जाए तो अधिकांश निजी स्कूलों में बच्चों के परिवहन के लिए वाहन सुविधा उपलब्ध कराया जा रहा है। कोई सीधे स्कूल के शिक्षण समिति के नाम से वाहनों का परिचालन कर रहे हैं तो कोई ठेका देकर वाहन सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। दोनो ही स्थिति में स्कूल के बच्चों को ही इन वाहनों में लाने-ले जाने का काम किया जाता है। हर वर्ष इन वाहनों के फिटनेस की जांच परिवहन विभाग द्वारा की जाती है। पिछले दो साल से स्कूलों के पट बंद होने के कारण इन वाहनों को फिटनेस जांच में छूट मिला हुआ था, लेकिन इस सत्र से स्कूल फिर से ऑफलाईन चालू हो गया है और स्कूल संचालकों ने बच्चों को लाने-ले जाने के लिए वाहनों का उपयोग भी बिना फिटनेस जांच के ही शुरू कर दिया है। ऐसी स्थिति में परिवहन विभाग ने जून के अंत से अब तक की स्थिति में दो बार फिटनेस जांच के लिए कैंप भी आयोजित किया लेकिन स्कूल प्रबंधनों द्वारा इसे गंभाीरता से नहीं ले रहे हैं। यही कारण है कि दो बार आयोजित कैंप में महज ६ स्कूल की वाहनें ही फिटनेस जांच के लिए पहुंची।
कई वाहनों में इंश्योरेंस भी नहीं
स्कूल बसों का फिटनेस जांच कराने के पहले ही इंश्योरेंस कराना पड़ता है। किसी वाहन में तकनिकी खामियां है तो किसी वाहन में इंश्योरेंस नहीं है यही कारण है कि स्कूल प्रबंधन इस खर्च से बचने के चक्कर में फिटनेस जांच कराने के लिए गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं।
विभाग भी बरत रहा नरमी
दूसरे बार लगाए कैंप की सूचना देने के दौरान ही परिवहन विभाग ने सख्ती से कार्रवाई करने का अल्टीमेटम दिया था, लेकिन फिटनेस जांच के लिए नहीं आने वाले स्कूलों के एक भी वाहन पर अब तक विभाग ने सख्ती नहीं दिखाई है।
इनके वाहनों की हुई फिटनेस जांच
ओपी जिंदल, शालिनी, वैदीक इंटरनेशनल, हायर सेकण्डरी बांधापाली,अघोरेश्वर भगतराम विद्या मंदिर बनोरा, मॉ शिक्षण समिति, सें. जेरोम मियानी स्कूल जकेला के वाहनों की फिटनेस जांच पूर्व में हो चुकी है।
वर्सन
अभी तक स्कूल प्रबंधन को मौका दिया जा रहा था, लेकिन अब सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। फिटनेस जांच न कराने वाले स्कूलों पर कार्रवाई किया जाएगा।
दुष्यंत रायस्थ, जिला परिवहन अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो