scriptएमसीएच में फिर शुरू होगी गर्भवती महिला व बच्चों का उपचार | Treatment of pregnant women and children will start again in MCH | Patrika News

एमसीएच में फिर शुरू होगी गर्भवती महिला व बच्चों का उपचार

locationरायगढ़Published: May 15, 2022 08:58:04 pm

Submitted by:

CHITRANJAN PRASAD

कोरोना मरीजों के लिए बंद कराया गया था ओपीडी

raigarh

एमसीएच में फिर शुरू होगी गर्भवती महिला व बच्चों का उपचार

रायगढ़. मातृ एवं शिशु अस्पताल को फिर से शुरू करने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए लगभग सभी तैयारियों पूरी कर ली गई है। ऐसे में बताया जा रहा है कि आगामी १७ मई से यहां महिला रोग विशेषज्ञ व शिशु रोग विभाग के डाक्टर अपनी सेवाएं देंगे, वहीं कुछ दिन बाद ही आईपीडी सेवा को भी शुरू किया जाएगा, जिससे मरीजों को होने वाली परेशानी से निजात मिलेगी।
गौरतलब हो कि एमसीएच अस्पताल जब से बना है और जब भी इसे शुरू करने की तैयारी की जाती है, उस बीच में कोरोना संक्रमण बढऩे के कारण इस अस्पताल को कोरोना मरीजों के लिए अधिकृत कर दिया जाता है। जिससे अभी तक यह अस्पताल पूरी तरह से शुरू नहीं हो सका है। ऐसे में गायनिक मरीजों को भारी परेशानी के साथ केजीएच में उपचार करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा दिक्कत इन मरीजों को गर्मी के दिनों में होता है, क्योंकि केजीएच में जिला सहित अन्य जिले से भी गायनिक मरीज पहुंचते हैं। जिसके चलते मरीजों को बेड भी उपलब्ध नहीं हो पाता है। ऐसे में एक बेड पर दो मरीजों को सुलाकर उपचार किया जाता है, जिससे गर्मी के दिनों में नवजात बच्चों के साथ महिलाओं को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं छह माह पहले एमसीएच में ओपीडी सेवा शुरू किया गया था, साथ ही सर्जरी की व्यवस्था की गई थी, लेकिन इसी बीच जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढऩे लगी, जिससे स्वास्थ्य विभाग द्वारा फिर से इसे बंद कर दिया गया, लेकिन अब स्थिति सामान्य होने के बाद इसे शुरू करने की कवायद तेज कर दी गई है।
१७ मई से शुरू होगा ओपीडी
इस संबंध में अधिकारियों ने बताया कि १७ मई से फिर एमसीएच में प्रसुति एवं स्त्री रोग विभाग तथा शिशु रोग विभाग को शिफ्ट किया जाएगा। ऐसे में गर्भवती महिलाएं व शिशुओं का उपचार यहां शुरू हो जाएगा, जिससे केजीएच में कुछ दबाव कम होगा। साथ ही कुछ दिन बाद ही यहां सर्जरी की सुविधा भी शुरू किया जाएगा, जिससे मरीजों को काफी लाभ राहत मिलेगी।
केजीएच में गायनिक ओपीडी होगा बंद
गौरतलब हो कि एमसीएच में ओपीडी शुरू होने के बाद केजीएच में गायनिक ओपीडी को बंद कर दिया जाएगा। हालांकि इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेगी। वहीं बताया जा रहा है कि सप्ताहभर के अंदर ही गायनिक विभाग पूरी तरह से एमसीएच में शिफ्ट कर दिया जाएगा। जिससे गायनिक मरीजों का सर्जरी से लेकर सभी सुविधाएं एमसीएच में एक ही छत के नीचे उपलब्ध होगा, हालांकि वर्तमान में यहां मरीजों के परिजनों के लिए कोई सुविधा नहीं होने के कारण थोड़ा दिक्कत होगा, लेकिन धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होने की बात कही जा रही है।
वर्जन
१७ मई से एमसीएच में गायनिक ओपीडी शुरू किया जा रहा है, वहीं सप्ताहभर बाद ही सर्जरी की भी व्यवस्था की जाएगी, ताकि मरीजों को परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए लगभग सभी तैयारियों पूरी कर ली गई है।
डॉ. टीके साहू, गायनिक विभाग सर्जन, केजीएच
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो