ग्राम पंचायत नवागांव की सामुदायिक शौचालय की चोरी, ग्रामीणों ने लगाया इस पर आरोप, पढि़ए पूरी खबर...

ग्राम पंचायत नवागांव की सामुदायिक शौचालय की चोरी, ग्रामीणों ने लगाया इस पर आरोप, पढि़ए पूरी खबर...

Vasudev Yadav | Updated: 04 Jun 2019, 06:50:31 PM (IST) Raigarh, Raigarh, Chhattisgarh, India

शिकायत दर्ज कराने ग्रामीण पहुंचे थे चक्रधर नगर थाना

रायगढ़. जिले में चोरी के कई वारदात सामने आई है, लेकिन जिले अब शौचालय भी चोरी होने की बात सामने आई है। यह घटना चक्रधर नगर थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत नवागांव में हुई है। इस बात की रिपोर्ट लिखाने भी ग्रामीण पहुंचे थे। ग्रामीणों ने इस मामले में गांव की सरपंच व सचिव के खिलाफ शिकायत दी है।

इस मामले की शिकायत लेकर चक्रधर नगर थाना पहुंचे। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत में धांधली की आशंका को लेकर सूचना के अधिकार के तहत आडिट रिपोर्ट की जानकारी मांगी गई। वहीं जब सूचना के अधिकार के तहत जानकारी मिली तो इसमें इस बात का उल्लेख था कि वर्ष 2016-17 में नवागांव ग्राम पंचायत में दो लाख 28 हजार 392 रुपए का सार्वजनकि शौचालय बनाया गया है।

खास बात यह है कि ग्राम पंचायत नवागांव में आश्रित ग्राम के रूप में छिरवानी, चक्रधरपुर, धुमाबहाल शामिल है। इन चारों गांव में कहीं भी सार्वजनिक शौचालय का निर्माण नहीं किया गया है। मामले की जानकारी होने के बाद ग्रामीणों ने गांव में आपसी सलाह मशवरा किया।

इस सलाह मशवरे के बाद इस नतीजे पर पहुंचे कि ग्राम पंचायत के आडिट रिपोर्ट में जब सार्वजनिक शौचालय का निर्माण दर्शाया गया है तो इसका निर्माण ग्राम पंचायत के द्वारा किया गया है। वहीं अब जब सार्वजनिक शौचालय नहीं है, तो इसे चोरी माना गया।

वहीं इस सार्वजनिक शौचालय की चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराने वे चक्रधर नगर थाना पहुंचे थे। चक्रधर नगर थाना के अलावा इस मामले की शिकायत रायगढ़ जनपद पंचायत से भी की गई है।

सरपंच व सचिव पर चोरी का आरोप
सार्वजनिक शौचालय को चोरी करने का आरोप ग्रामीणों ने सरपंच उर्मिला राठिया व तात्कालीन सचिव पंकज मालाकार पर लगाया है। उनका कहना था कि सरपंच व सचिव को ही इस निर्माण की जानकारी है कि वे कब और किस स्थान पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण किए हैं। इसके अलावा किसी को भी इसकी जानकारी नहीं है। ऐसे में यह सार्वजनिक शौचालय भी उनके द्वारा ही चोरी किया गया है।

और भी है कई धांधली
मामले की शिकायत करने पहुंचे ग्रामीणों ने इसके अलावा भी अन्य सरकारी योजनाओं में ग्राम पंचायत के सरपंच व सचिव पर गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है। बताया जा रहा है कि इसकी पूरी जानकारी ग्रामीणों ने सूचना के अधिकार के तहत निकाली है। ज्ञापन सौंपने के दौरान उमेश याव, सेत कुमार बरेठ, जगनू, फूलसिंह राठिया, पदमलोचन, बंशी पाव सहित अन्य लोग मौजूद थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned