scriptVillagers upset due to arbitrariness of employees in sub-health center | उपस्वास्थ्य केंद्र में कर्मचारियों की मनमानी से ग्रामीण परेशान | Patrika News

उपस्वास्थ्य केंद्र में कर्मचारियों की मनमानी से ग्रामीण परेशान

कई बार बीएमओ से हो चुकी है शिकायत
ग्रामीणों की परेशानी देख सरपंच ने फिर बीएमओ से की शिकायत

रायगढ़

Published: July 08, 2022 08:50:24 pm

रायगढ़. जिले के नेतनागर स्थित उप स्वास्थ्य केंद्रों में कर्मचारियों की मनमानी से उपचार कराने जाने वाले ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि इसकी शिकायत भी हो रही है, लेकिन इसके बाद भी कार्रवाई के अभाव में कर्मचारियों की मनमानी चरम पर है।
इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार पुसौर विकासखंड के ग्राम नेतनागर स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र एक सीएचओ के भरोसे चल रहा है। यहां ड्यूटीरत महिला नर्स महिनों से अनुपस्थित हैं, जिसकी शिकायत ग्राम पंचायत सरपंच सहित ग्रामीणों ने कई बार की है, लेकिन अब तक उक्त नर्स के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। वहीं स्टाफ की कमी की वजह से यहां ग्रामीणों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि नेतनागर स्थित उपस्वास्थ्य केन्द्र में कार्यरत स्टाफ नर्स कुमारी पी. लक्ष्मे कई महिनों से अनुपस्थित है। वह सिर्फ स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में ही पहुंचती है। इसके अलावा ड्यूटी के दिनों में वे हमेशा अनुपस्थित रहती हैं। ऐसे में यहां एक सीएचओ बबीता साहू की नियुक्ति की गई है। फिलहाल वे रोजाना आकर अपनी ड्यूटी पूरी कर रही हैं, वहीं यहां कर्मचारियों की मनमानी की वजह से ग्रामीणों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधा नहीं मिल पा रही है। ग्रामीणों ने बताया कि वे कई बार नर्स की अनुपस्थिति को लेकर मौखिक व लिखित पुसौर बीएमओ से शिकायत कर चुके हैं। इसके साथ ही गांव के सरपंच द्वारा भी दो से तीन बार लिखित व मौखिक रूप से शिकायत की गई है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अभी तक किसी भी तरह से संज्ञान नहीं लिया जाता, जिसके चलते उक्त नर्स मनमाने ढंग से काम करती हैं।
ग्रामीणों को होती है दिक्कत
इस संबंध में स्थानीय लोगों का कहना है कि वैसे भी उप स्वास्थ्य केंद्र होने के कारण यहां पर्याप्त व्यवस्था नहीं रहता, लेकिन जो भी व्यवस्था, उसके संचालन के लिए रखे गए कर्मचारियों के अनुपस्थिति के चलते परेशान होना पड़ रहा है। वहीं ग्रामीणों का कहना है कि जब शासन की तरफ से उसे लोगों के सेवा के लिए रखा गया है तो उसे अपनी ड्यूटी पर होना चाहिए, ऐसे में स्टाफ नर्स की अनुपस्थिति की वजह से यहां के महिलाओं का सही ढंग से इलाज नहीं मिल पा रहा है।
भवन भी जर्जर
उपस्वास्थ्य केन्द्र का भवन भी जर्जर हो चुका है। ऐसी स्थिति में अस्थाई तौर पर उपस्वास्थ्य केन्द्र का संचालन वर्तमान में आंगनबाड़ी भवन में हो रहा है। इस जर्जर भवन के जीर्णोद्धार की मांग भी की गई है, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हो सका है।
वर्जन.....
गांव के उपस्वास्थ्य केन्द्र में कार्यरत स्टाफ नर्स बीते कई माह से अनुपस्थित हैं। जिसकी कई बार बीएमओ से शिकायत किया गया है, लेकिन अब तक कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है। ऐसे में उपचार कराने आने वाली महिलाओं को काफी दिक्कत होती है।
जित्ते सिंह, सरपंच नेतनागर
वर्जन
इस मामले में हमें जानकारी नहीं है, अगर ऐसा है तो इसकी जांच कराता हूं, अगर गलत पाई जाती है तो उस पर कर्रवाई की जाएगी।
डॉ. एसएन केशरी, सीएचएमओ, रायगढ़
raigarh
उपस्वास्थ्य केंद्र में कर्मचारियों की मनमानी से ग्रामीण परेशान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.