scriptCG Political News : विधानसभा चुनाव में ईवीएम मशीन के चरित्र सत्यापन के लिए लगेगा वीवीपीएटी, जानें क्या है ये… | VVPAT will be installed for character verification | Patrika News

CG Political News : विधानसभा चुनाव में ईवीएम मशीन के चरित्र सत्यापन के लिए लगेगा वीवीपीएटी, जानें क्या है ये…

locationरायगढ़Published: Jun 10, 2018 12:54:37 pm

Submitted by:

Shiv Singh

मतदाता को यह दिखता है कि उसके द्वारा किया जा रहा मतदान किसी अन्य प्रत्याशी को जा रहा है तो वह इसकी शिकायत कर सकेगा।

CG Political News : विधानसभा चुनाव में ईवीएम मशीन के चरित्र सत्यापन के लिए लगेगा वीवीपीएटी, जानें क्या है ये...

CG Political : विधानसभा चुनाव में ईवीएम मशीन के चरित्र सत्यापन के लिए लगेगा वीवीपीएटी, जानें क्या है ये…

यह मशीन मतदाताओं को यह बताएगा कि उनके द्वारा किया जा रहा मतदान किस प्रत्याशी को जा रहा है।
रायगढ़. २०१९ में होने वाले विधानसभा चुनाव में ईव्हीएम मशीन के चरित्र सत्यापन के लिए भी वीवीपीएटी (वोटर वेरिफाईड पेपर ऑडिट ट्रायल) मशीन लगेगा। यह मशीन मतदाताओं को यह बताएगा कि उनके द्वारा किया जा रहा मतदान किस प्रत्याशी को जा रहा है। इसके बाद मतदाता ओके करेगा तब मतदान की प्रक्रिया पूरी होगी।
मतदाता को अगर यह दिखता है कि उसके द्वारा किया जा रहा मतदान किसी अन्य प्रत्याशी को जा रहा है तो वह इसकी शिकायत कर सकेगा। चुनाव के लिए ईवीएम लागू होने के बाद अब तक मतदाता मतदान केंद्र में पहुंचने के बाद मतदान करता था। भले ही मतदाता ईव्हीएम में संबंधित प्रत्याशी के चुनाव चिन्ह के सामने बटन को दबाता था, लेकिन उसको दिखता नहीं था कि उसका मतदान उसी प्रत्याशी को जा रहा है या नहीं अब यह दिखने लगेगा।
यह भी पढ़ें
इस बार शिक्षण सत्र चालू होने के पहले शुरू हो गई है सीएसआर शिक्षकों की भर्ती

इसके लिए हर मतदान केंद्र में एक अतिरिक्त मशीन व्हीव्हीपीएटी ईव्हीएम के साथ लगेगी। जिसके स्क्रीन में यह दिखेगा कि किसको मतदान हो रहा है। यह सिर्फ मतदाता ही देख पाएगा। जिले में करीब १४६४ मतदान केंद्र हैं।
इस हिसाब से देखा जाए तो हर मशीन के मॉनिटरिंग के लिए एक अतिरिक्त कर्मचारी इस बार लगाया जाएगा। वैसे तो देखा जाए तो एक मतदान केंद्र में तीन से चार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाती है। इसमें एक और बढ़ जाएगा इस हिसाब से देखा जाए तो जिले में वर्तमान मतदान केंद्र के हिसाब से करीब १४६४ अतिरिक्त कर्मचारी लगेंगे।

7 सेकेंड का निर्धारित होगा समय
ईव्हीएम में मतदान करने के बाद सात सेकण्ड का समय रहेगा। इस दौरान उक्त मशीन के स्क्रीन में यह दिखेगा कि किस प्रत्याशी को मतदान किया गया है। साथ ही ईव्हीएम से बीप की आवाज भी आती रहेगी। इसके बाद ही दूसरा मतदाता मतदान कर पाएगा।

-इस बार निर्वाचन आयोग ईव्हीएम मशीन के अलावा व्हीव्हीपीएट मशीन भी लगा रही है। इसमें मतदाता यह देख सकेगा कि उसका मतदान किसको जा रहा है। इसके लिए हर मतदान केेंद्र में एक अतिरिक्त कर्मचारी लगेंगे- संजय दीवान, एडीएम, रायगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो