scriptआम बजट में समाहित रहेगा रेल बजट, इस बार जोन की बजाय राज्य के अनुसार होगी घोषणा | Arun Jaitley to present Rail budget with union budget | Patrika News

आम बजट में समाहित रहेगा रेल बजट, इस बार जोन की बजाय राज्य के अनुसार होगी घोषणा

Published: Feb 01, 2017 09:58:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

यह पहला मौका होगा कि जब रेल बजट आम बजट में ही समाहित होगा। आम बजट के बीच बुधवार को रेल बजट में राजस्थान के लिए कई सौगातों की उम्मीद है।

यह पहला मौका होगा कि जब रेल बजट आम बजट में ही समाहित होगा। आम बजट के बीच बुधवार को रेल बजट में राजस्थान के लिए कई सौगातों की उम्मीद है। हालांकि पिछले दो बजट में रेल मंत्री ने उत्तर-पश्चिम रेलवे को कोई नई ट्रेन नहीं दी। वहीं दोहरीकरण, नई लाइनों के सर्वे और आरओबी व आरयूबी की घोषणा जरूर की गई। बजट को देखते हुए युवाओं और विकलांगों को बड़ी उम्मीद है कि उनके लिए बजट में कुछ अच्छा होगा, ताकि उनकी परेशानियों में कमी आ सके। उधर, रेलवे के आला अधिकारी ज्यादा कुछ कहने को तैयार नहीं हैं।



रेलवे के अनुसार इस बार जोन के हिसाब से नहीं, बल्कि राज्य के अनुसार घोषणा हो सकती है। ऐसे में आम बजट में इस बार रेलवे से संबंधित पुरानी घोषणाओं के लिए बजट मिल सकता है। वहीं कुछ नई घोषणाओं की उम्मीद भी है। बताया जा रहा है कि राजस्थान को नए प्रोजेक्ट मिल सकते हैं। दोहरीकरण के लिए कुछ लाइनों के सर्वे की सौगात मिलेगी। वहीं नई लाइनों के सर्वे की घोषणा हो सकती है। 




तेज गति की ट्रेनें मिल सकती है
इस बार रेलवे ट्रेनों की गति बढ़ाने की घोषणा भी कर सकता है। माना जा रहा है कि तेजस और हमसफर जैसी हाई स्पीड वाली ट्रेनें राजस्थान को भी मिल सकती हैं। दो बजट से रेल नीर प्लांट की बात की जा रही है, जो इस बजट में पूरी हो सकती है और यह प्लांट जयपुर के आसपास लगाया जा सकता है। 



इन परियोजनाओं को मिल सकती है हरी झंडी 
– नवलगढ़ से झझ्झर होते हुए नीम का थाना तक 54 किमी लाइन
– फुलेरा से जोधपुर के लिए रेल लाइन का दोहरीकरण 
– बीकानेर से जयपुर 350 किलोमीटर लम्बी रेल लाइन 
– जालौर से सिरोही रोड होते हुए उदयपुर तक 150 किमी लंबी लाइन


– प्रदेश के सांसदों, विधायकों और यात्रियों की मांग और सिफारिशों का संकलन कर रेलवे बोर्ड को भिजवाया गया है, ताकि इस बार उत्तर-पश्चिम रेलवे को और बेहतर मिल सके। वैसे जयपुर की बात की जाए तो बहुत सारी योजनाओं पर काम किया गया है और कई चालू हैं। 
तरुण जैन, सीपीआरओ, उ.-प. रेलवे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो