scriptरेल बजट से उम्मीद: कब पटरी पर आएगी मेवाड़ की रेल, नई ट्रेनों की दरकार.. | Mewar's Expectations from Rail Budget 2017, udaipur | Patrika News

रेल बजट से उम्मीद: कब पटरी पर आएगी मेवाड़ की रेल, नई ट्रेनों की दरकार..

Published: Jan 31, 2017 04:21:00 pm

Submitted by:

madhulika singh

रेल बजट में दक्षिण राजस्थान लंबे समय से उपेक्षित रहा है। उदयपुर-अहमदाबाद लाइन का आमान परिवर्तन कार्य ने करीब एक दशक के बाद गति पकड़ी है, लेकिन मेवाड़ की बरसों से लम्बित मांगों पर कोई ध्यान नहीं दिया गया।

रेल बजट में दक्षिण राजस्थान लंबे समय से उपेक्षित रहा है। उदयपुर-अहमदाबाद लाइन का आमान परिवर्तन कार्य ने करीब एक दशक के बाद गति पकड़ी है, लेकिन मेवाड़ की बरसों से लम्बित मांगों पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। इसमें राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी भी एक बड़ा कारण है। उदयपुर सिटी स्टेशन से चलने वाली अधिकतर ट्रेनों में अतिरिक्त यात्री भार रहता है। इसके बावजूद यहां से चलने वाली ट्रेनों के फेरे नहीं बढ़ाए जा रहे हैं। मेवाड़ उत्तर भारत के कुछ हिस्सों से रेल सेवाआें से जुड़ गया है, मगर इसका दक्षिण भारत से सीधा रेल सम्पर्क अब तक तय नहीं हो पाया है।
इन ट्रेनों की दरकार 

उदयपुर सिटी स्टेशन के लिए बरसों से हरिद्वार, जम्मू तवी-कटरा, कन्याकुमारी, बेंगलूरु, कोटा आदि जगहों के लिए नई ट्रेनों की मांग की जाती रही है। कई बार प्रस्ताव भी बनाकर भेजे गए, लेकिन हर बार रेल मंत्रालय ने इन्हें ठंडे बस्ते में डाल दिया।
दो गाडि़यां मिलने की संभावना

मेवाड़ को हरिद्वार और जम्मू तवी के लिए रेल गाडि़यां इस रेल बजट में मिलने की पूरी उम्मीद है। इस बार उदयपुर-अहमदाबाद ब्रॉडगेज के लिए भी अच्छी राशि मिलेगी। क्षेत्र के सभी सांसद मिलकर कोटा के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग कर रहे हैं। जल्द ही इस दिशा में भी सकारात्मक सूचना मिलने की संभावना है। इधर नाथद्वारा-जोधपुर आमान परिवर्तन के प्रयास भी किए जा रहे हैं।
अर्जुनलाल मीणा, सांसद उदयपुर

लाइनों के दोहरीकरण पर जोर

आने वाले समय में रेल मार्ग को लेकर मेवाड़ काफी समृद्ध होगा, इसके लिए सभी मिलकर प्रयास कर रहे हैं। अजमेर- चित्तौडग़ढ़-उदयपुर रेलखण्ड की लाइन के दोहरीकरण की मांग की है जिससे सुपरफास्ट ट्रेने बिना रुके चल पाएंगी। इधर बड़ी सादड़ी से नीमच तक ब्रॉडगेज की मांग की जा रही है। हरिद्वार के लिए एक ट्रेन घोषित हो चुकी है। जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा भी होगी।
सीपी जोशी, सांसद चित्तौडग़ढ़ 

मावली से मारवाड़ वाली लाइन भी हो ब्रॉडगेज

करीब 16 वर्ष से मावली-मारवाड़ आमान परिवर्तन की मांग कर रहे हैं। इस क्षेत्र में काफी खनिज मौजूद हैं। आमान परिवर्तन से राजसमंद और मेवाड़ का विकास होगा, वहीं रेलवे को काफी फायदा होगा। आमान परिवर्तन में देरी से इसका बजट बढ़ता जा रहा है। उदयपुर से बेंगलूरु तक सुपरफास्ट ट्रेन की मांग भी बरसों से लम्बित है।
प्रकाश मांडोत, अध्यक्ष, मेवाड़ रेल विकास परिषद 

इंदौर वाली ट्रेन रात को चलाई जाए

उदयपुर-इंदौर ट्रेन दिन में चलती है और वहां से ट्रेन रात को रवाना होती है। दोनों ही ट्रेनों को रात में चलना चाहिए जिससे व्यवसायियों को सहूलियत मिलेगी। हरिद्वार ट्रेन की औपचारिक घोषणा जल्द होगी। अमृतसर के लिए भी ट्रेन की मांग कर रहे हैं। मारवाड़ जंक्शन से जुडऩे के बाद मेवाड़ उत्तर से दक्षिण तक कई राज्यों से जुड़ जाएगा। इसका लाभ लोगों और रेलवे को होगा। 
हरीश राजानी, सदस्य, रेलवे सलाहकार समिति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो