script10 जनवरी है खास, पूरी दुनिया इस दिन मनाती है विश्व हिन्दी दिवस | 10 january World Hindi Day, Chhattisgarh CM Greeted | Patrika News

10 जनवरी है खास, पूरी दुनिया इस दिन मनाती है विश्व हिन्दी दिवस

locationरायपुरPublished: Jan 09, 2020 09:27:07 pm

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने की थी विश्व हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा
वर्ष 2006 से प्रति वर्ष 10 जनवरी को मनाया जाता है विश्व हिन्दी दिवस

10 जनवरी है खास, पूरी दुनिया इस दिन मनाती है विश्व हिन्दी दिवस

10 जनवरी है खास, पूरी दुनिया इस दिन मनाती है विश्व हिन्दी दिवस,10 जनवरी है खास, पूरी दुनिया इस दिन मनाती है विश्व हिन्दी दिवस,10 जनवरी है खास, पूरी दुनिया इस दिन मनाती है विश्व हिन्दी दिवस

नक्सली हर घर से मांग रहे एक सदस्य, ट्रेनिंग देकर सरकार के खिलाफ झोकेंगे जंग में
मुख्यमंत्री ने विश्व हिन्दी दिवस की दी बधाई
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने विश्व हिन्दी दिवस (world hindi diwas) की बधाई देते हुए कहा कि हिन्दी भाषा से पूरी दुनिया में हमारी संस्कृति, विकास और पहचान कायम होती है। एक प्रसिद्ध कविता में कहा गया है ‘निज भाषा उन्नति अहै, सब उन्नति को मूल’ अर्थात अपनी भाषा से ही उन्नति संभव है, क्योंकि यही सारी उन्नतियों का आधार है। भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने कहा कि यह हम सबका दायित्व है कि हम अपनी राष्ट्रभाषा हिन्दी का सम्मान बढ़ाने का हरसंभव प्रयास करें। बच्चों को राष्ट्रभाषा के गौरव की कहानियां और संस्मरण बताएं और हिन्दी के प्रति रुचि विकसित करें। हिन्दी को राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रचारित-प्रसारित करें, जिससे हिन्दी की अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में पहचान बन सके।
निर्भया केस : चारों दोषियों को 22 जनवरी को फांसी, देश की बेटी को मिला न्याय
इसलिए 10 जनवरी को मनाने की घोषणा
विश्व में हिन्दी का विकास करने और एक अंतरराष्ट्रीय भाषा के तौर पर इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्व हिन्दी सम्मेलनों की शुरुआत की गई और प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन (vishwa hindi sammelan) 10 जनवरी 1975 को नागपुर (nagpur) में आयोजित हुआ था। इसलिए पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए 2006 में प्रति वर्ष 10 जनवरी को हिन्दी दिवस (hindi diwas) मनाने की घोषणा की थी।
यूथ फेस्टिवल में लोकगीत, नृत्य, खेल और व्यंजन पहली बार एक मंच में
130 विश्वविद्यालयों में हिन्दी
दुनिया के 130 विश्वविद्यालयों में हिन्दी पढ़ाई जाती है। प्रशांत महासागर में बसा एक द्वीप देश है फिजी (Fizi)। इस देश में हिन्दी को आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है। वहीं, नॉर्वे (Norvey) में पहला विश्व हिन्दी दिवस भारतीय दूतावास (indian embassy) ने मनाया था।
[typography_font:14pt;” >रायपुर. 10 जनवरी को पूरी दुनिया में विश्व हिन्दी दिवस मनाया जाता है। यूपीए सरकार के समय तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने दुनिया में हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए वर्ष 2006 में घोषणा की थी कि हर साल 10 जनवरी को विश्व हिन्दी दिवस (world hindi day) मनाया जाएगा। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (Chhattisgarh CM) भूपेश बघेल ने विश्व हिन्दी दिवस के मौके पर शुभकामनाएं दी हैं।
कांग्रेस शासित इस राज्य के सरकारी ऑफिसों में लगेगा प्रधानमंत्री मोदी का फोटो

ट्रेंडिंग वीडियो