scriptमरीजों की सुविधा के लिए हजार बेड का होगा एम्स, 10 नए ऑपरेशन थिएटर भी जल्द होंगे शुरू | 10 New operation theater open soon in AIIMS Raipur | Patrika News

मरीजों की सुविधा के लिए हजार बेड का होगा एम्स, 10 नए ऑपरेशन थिएटर भी जल्द होंगे शुरू

locationरायपुरPublished: Nov 14, 2018 01:01:22 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

मरीज बिना उपचार के न लौटे, इसके लिए एम्स प्रबंधन भी कोशिशों में जुटा हुआ है

CGNews

मरीजों की सुविधा के लिए हजार बेड का होगा एम्स, 10 नए ऑपरेशन थिएटर भी जल्द होंगे शुरू

अभिषेक राय@रायपुर . अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) रायपुर में जैसे-जैसे प्रदेश के लोगों को अत्याधुनिक, नि:शुल्क और अच्छे उपचार की जानकारी मिल रही है, वैसे-वैसे मरीजों की संख्या बढ़ रही है। मरीज बिना उपचार के न लौटे, इसके लिए एम्स प्रबंधन भी कोशिशों में जुटा हुआ है। 400 बिस्तरों से शुरू होने वाले एम्स में दिसम्बर अंत तक बिस्तरों की संख्या 1000 हो जाएगी। 10 नए ऑपरेशन थियेटर भी शुरू हो जाएंगे।
16 नवम्बर से नए ओटी में ऑपरेशन शुरू हो जाएंगे। राजधानी में 2012 में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन स्वायत्तता से संचालित ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की 400 बिस्तरों के साथ स्थापना हुई थी। बाद में इसे बढ़ाकर 700 कर दिया गया।
25 करोड़ की आएगी पेट मशीन : कैंसर मरीजों के उपचार के लिए एम्स प्रबंधन 25 करोड़ रुपए खर्च कर पेट सीटी मशीन की खरीदी करेगी। दिसम्बर के अंतिम सप्ताह में पेट सीटी मशीन का लाभ मरीजों को मिलने लगेगा। इस मशीन से कैंसर के शुरू होने, स्टेजिंग स्थिति तथा किस प्रकार का कैंसर है, इसका पता चल सकेगा। मरीज के ऑपरेशन और कीमोथैरेपी के बाद भी इस मशीन से दोबार जांच होगा कि कहीं कैंसर बचा तो नहीं है।
न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग में अभी गामा कैमरा व 43 टी मशीन से थायराइड कैंसर का इलाज होता है। विभाग में मौजूद स्पैक्ट सीटी मशीन से हार्ट का ब्लॉक, किडनी फंक्शन, गर्भाशय कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, हड्डी कैंसर, लीवर व फेफड़े के कैंसर की जांच होती है। यही नहीं, कैंसर की कोशिकाओं की जांच भी होती है। बताया जाता है कि इस मशीन से हार्मोन संबंधी बीमारी की जांच व इलाज, मिर्गी व गैस्ट्रोलॉजी संबंधी बीमारी की जांच की जा सकती है।

19 हो जाएंगे ऑपरेशन थिएटर
एम्स में वर्तमान समय में 9 ऑपरेशन थिएटर (ओटी) हैं। एक ओटी नेत्र रोग के लिए आरक्षित है। तीन ओटी में स्त्री रोग विभाग और बाकियों में सर्जिकल विभागों के सर्जन ऑपरेशन करते हैं। 10 नए ऑपरेशन थिएटर चालू होने से इसकी संख्या 19 हो जाएगी। 10 नए ऑपरेशन थिएटरों में हेड इंजरी, ब्रेन हैमरेज, ब्रेन ट्यूमर, ब्रेन ट्यूमर क्लोरोसिस, यूरो सर्जरी, उदर रोज सर्जरी तथा ईएनटी में मरीजो की संख्या को देखते हुए दो ओटी तथा अन्य डिपार्टमेंटों को दिया जाएगा। सभी नए ऑपरेशन थिएटर ए-ब्लॉक के फोर्थ फ्लोर पर बनकर तैयार हैं।

रायपुर एम्स के एडिशनल मेडिकल सुपरीटेंडेंट डॉ. करन बिप्रे बताया कि एम्स राष्ट्रीय स्तर का संस्थान है। यहां मरीजों को हर संभव सुविधाएं देने के प्रयास किए जा रहे हैं। ओपीडी के साथ वार्डों में मरीज की संख्या बढ़ गई है। ओटी की संख्या भी धीरे-धीरे बढ़ाई जा रही है। 10 नए ओटी का शुभारंभ 16 नवम्बर को किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो