script

चंद्रग्रहण के बाद आज जरूर करें ये 10 काम फिर जो चाहोगे वो मिलेगा

locationरायपुरPublished: Jul 28, 2018 12:10:36 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

चंद्रग्रहण का प्रभाव 108 दिन तक माना जाता है, ऐसे में नकारात्मकता को दूर करने के लिए ग्रहण के समाप्त होने के तुरंत बाद कुछ खास उपाय करने की जरूरत होती

chandra grahan

Chandra Grahan 2018: सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण, जिसे भारत समेत दुनिया के कई देशों में देखा गया, तस्वीरों में देखें जब सफेद से लाल हो गया चांद

रायपुर. इस सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण होने की वजह से 27 जुलाई के दिन घटित हुए चंद्रग्रहण को बेहद खास माना जा रहा है। इस चंद्रग्रहण को लेकर कई महत्वपूर्ण बातें सामने आ चुकी हैं। माना जा रहा है कि इस चंद्रग्रहण से कई लोगों का जीवन प्रभावित हो सकता है। आइए जानते हैं जानकारों का इस पर क्या कहना है।
ज्योतिष के अनुसार चंद्रग्रहण का प्रभाव 108 दिन तक माना जाता है, ऐसे में नकारात्मकता को दूर करने के लिए ग्रहण के समाप्त होने के तुरंत बाद कुछ खास उपाय करने की जरूरत होती है। जानकारों की माने तो ग्रहण समाप्त होने के बाद यह 10 काम जरूर करने चाहिए।
1 – सबसे पहले ग्रहण के बाद घर की अच्छी तरह की साफ-सफाई की जानी चाहिए, इससे घर की निगेटिविटी समाप्त हो जाए और ग्रहण का दुष्प्रभाव घर पर नहीं हो सके।
2 – ग्रहण के दौरान पहने गए कपड़े को दोबारा नहीं पहनना चाहिए। इसलिए ग्रहण के दिन पहने हुए कपड़ों को दान कर देना चाहिए। ग्रहण के बाद स्नान करके शुद्ध वस्त्र धारण करना चाहिए।
3 – ग्रहण के बाद बिना स्नान या पूजा किए कुछ भी खाना पीना नहीं चाहिए। इसलिए ग्रहण जैसे ही समाप्त हो स्नान करना चाहिए और उसके बाद भगवान का पूजा करना चाहिए।
4 – स्नान के बाद मंदिर की साफ सफाई करनी चाहिए और देवी देवताओं की प्रतिमा को गंगा जल से स्नान कराकर शुद्ध करना चाहिए।
5 – चंद्रग्रहण के बाद पितरों को याद करना चाहिए और उनके नाम पर दान करना चाहिए, ऐसा करने से ग्रहण का दुष्प्रभाव समाप्त हो जाता है।
6 – माना जाता है कि ग्रहण के बाद भगवान शंकर की पूजा विशेष फलदाई होती है। इसलिए ग्रहण के बाद भोलेनाथ की पूजा करनी चाहिए।
7 – ग्रहण में घर में लगा तुलसी का पौधा भी प्रभावित हो सकता है, इसलिए पूजा करते समय गंगाजल से तुलसी के पौधे के ऊपर भी छिड़कना चाहिए और पौधे में जल समर्पित करना चाहिए।
8 – घर में धूपबत्ती अगरबत्ती या गूगुल जलाएं।
9 – ग्रहण के बाद दान का विशेष महत्व होता है। ग्रहण समाप्त होने के बाद 3 सूखे नारियल का दान करना चाहिए।
10 – ग्रहण के दूसरे दिन अनाज या भोजन का दान करने से भी ग्रहण की निगेटिविटी समाप्त होती है और उत्तम फल की प्राप्ति होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो