script66 वर्षीय महिला 45 साल से बना रहीं शिवलिंग, श्रावण माह में करती हैं 1008 पार्थिव शिवलिंग का निर्माण | 1008 Earth Shivalinga construction in the month of Shravan for worship | Patrika News

66 वर्षीय महिला 45 साल से बना रहीं शिवलिंग, श्रावण माह में करती हैं 1008 पार्थिव शिवलिंग का निर्माण

locationरायपुरPublished: Aug 04, 2019 09:08:07 pm

Submitted by:

Dinesh Yadu

* बीस सालो से कर रही है पार्थिव शिवलिंग का निर्माण* शिव के प्रति बचपन से आस्था है

shivling

पूजा के लिए श्रावण माह में 1008 पार्थिव शिवलिंग निर्माण

रायपुर। श्रावण माह में भक्त अपने आराध्य भगवान शिव को प्रसन्न के लिए पूजा करते है। कई भक्त महादेव का जलाभिषेक के लिए कांवर लेकर लंबी यात्रा करते है। तो कही भक्त बिना अन्न खाएं उपवास रखते है। नवा रायपुर निवासी 66 वर्षीय सरला शर्मा जो श्रावण मास में हर वर्ष भगवान शंकर के 1008 पार्थिव शिवलिंगो का निर्माण करती है। शर्मा पिछले कई वर्षो से भगवान शिव के प्रति आस्था बनाई हुई हैं। वह प्रतिवर्ष शिवलिंगो का निर्माण कर पूजा करने बाद नदी में विसर्जन करती है।

कथित बलात्कार के आरोपी की मांग को हाईकोर्ट ने दी मंजूर, नवजात के डीएनए टेस्ट से सामने आएगा सच

यहां से मिली प्रेरणा
सरला ने बताया कि जब मै छोटी थी तो अपने पिता के साथ महाराष्ट्र भंडारा के प्राचीन शिव मंदिर जाती थी। वहा पर मंदिर में भक्त श्रावण में मिट्टी के शिव का निर्माण करके पूजा करते थे। वही से मैने भी अपने घर में मिट्टी के शिवलिंग बनाकर पूजा करना प्रारम्भ किया, भगवान शिव मेरे हर बिगड़े काम बनाते है।
45 साल में 90,720 शिवलिंगों का निर्माण
सरला शर्मा पिछले 45 सालो से पार्थिव शिवलिंग का निर्माण कर रही है। साल में दो बार 1008 शिवलिंग का निर्माण करती है। शिवरात्रि में शिवलिंगो का निर्माण माघी पूर्णिमा से बनना शुरु करती है। महा शिवरात्रि में पूजा करके फांगुन मास में विसर्जन करती है। ऐसा ही श्रावण मास में पहला सोमवार से बनना शुरु करती है और अंतिम सोमवार के पूजा करने के बाद विसर्जन करती है।
click & Read More Chhattisgarh News.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो