script105 नर्सिंग कॉलेजों ने किया संबद्धता के लिए आवेदन, मगर अभी तक निरीक्षण ही नहीं | 105 nursing colleges applied for affiliation, but not yet inspected | Patrika News

105 नर्सिंग कॉलेजों ने किया संबद्धता के लिए आवेदन, मगर अभी तक निरीक्षण ही नहीं

locationरायपुरPublished: Oct 31, 2020 08:30:10 pm

Submitted by:

CG Desk

– छत्तीसगढ़ नर्सिंग काउंसिल देगी प्रवेश की अनुमति, आयुष विवि से मिलेगी संबद्धता .

nurse.jpg
रायपुर. प्रदेश में संचालित 105 नर्सिंग कॉलेज प्रबंधन ने सत्र 2020- 21 के तहत संबद्धता संबंधी आवेदन किया है। एक-दो कॉलेज और आवेदन कर सकते हैं। मगर, अब तक कॉलेजों का निरीक्षण ही पूरा नहीं हुआ है तो संबद्धता कैसे जारी हो सकती है। जबकि काउंसलिंग एजेंसी चिकित्सा शिक्षा संचालनालय संबद्धता सूची का इंतजार कर रहा है, क्योंकि उसके पास अभ्यर्थियों के रजिस्ट्रेशन आ चुके हैं। संचालनालय की नर्सिंग काउंसिल कमेटी को मैरिट सूची जारी करनी है। काउंसलिंग शेड्यूल जारी करना है। क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने 31 दिसंबर तक काउंसलिंग करने के आदेश दिए हैं। सिर्फ 2 महीने का ही समय रह गया है।
इस दौरान संचालनालय की काउंसलिंग कमेटी को मेडिकल कॉलेजों की एमबीबीएस और डेंटल कॉलेजों की बीडीएस सीट पर भी काउंसलिंग करवानी है। अभी इसकी भी मैरिट केंद्र से प्राप्त नहीं हुई है। जानकारी के मुताबिक 2 से 6 नवंबर तक मैरिट सूची राज्य को मिलेगी। मगर, इधर हर साल की तरह इस साल भी नर्सिंग कॉलेजों के निरीक्षण में देरी पर देरी हो रही है। राज्य नर्सिंग काउंसिल और आयुष विश्वविद्यालय को निरीक्षण कार्य पूरा करना है।
इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश- बी.एससी. नर्सिंग, एम.एससी. नर्सिंग, पोस्ट बेसिक नर्सिंग।

पिछले साल 30 कॉलेज हुए थे जीरो ईयर, मगर बाद में
पिछले साल आयुष विवि ने बेहद ही कढ़ाई से नियमों के तहत 30 नर्सिंग कॉलेजों को जीरो ईयर घोषित कर दिया था। वह दिवाली के आस-पास ही। मगर, बाद में कॉलेजों को दोबारा, तिवारा तक आवेदन का अवसर दिया गया था। जबकि कॉलेजों में ढ़ेरों कमियां थी। बावजूद इसके सशर्त संबंद्धता दी गई।
कोरोना के चलते प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव
पूर्व के वर्षों में व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) प्रवेश परीक्षा का आयोजन करता। इस साल भी प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। मगर, कोरोना काल के चलते सरकार ने प्रवेश परीक्षा आयोजित न करवाकर पूर्व की कक्षाओं के अंकों के आधार पर प्रवेश का आदेश दिया है। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने पूरी कर ली। अभी मैरिट जारी नहीं हुई है। बी.एससी. नर्सिंग की सीटों के लिए 11,377, एम.एससी. के लिए 849 और पोस्ट बेसिक बी.एससी. नर्सिंग के लिए 1,000 आवेदन मिले हैं।
अभी तक कॉलेजों की संबद्धता सूची संचालनालय को मिल जानी चाहिए थी। देरी कहां हो रही है इस पर नर्सिंग काउंसिल से ही जानकारी मिल सकती है।

डॉ. जितेंद्र तिवारी, प्रवक्ता एवं सदस्य, काउंसिल कमेटी, चिकित्सा शिक्षा संचालनालय निरीक्षण की प्रक्रिया जारी है। कुछ कॉलेजों की एनओसी संचालनालय से मिलनी है, उसका इंतजार है। निरीक्षण रिपोर्ट उच्च अधिकारियों के आदेश पर जल्द जारी कर दी जाएगी।
– वंदना चंदसुरिया, रजिस्ट्रार, नर्सिंग काउंसिल छत्तीसगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो