scriptबर्निंग ट्रेन में सवार थे छत्तीसगढ़ के 107 यात्री, चीख-पुकार के बाद सामान छोड़कर भागे यात्री | 107 passengers of Chhattisgarh traveling in burning train ran away | Patrika News

बर्निंग ट्रेन में सवार थे छत्तीसगढ़ के 107 यात्री, चीख-पुकार के बाद सामान छोड़कर भागे यात्री

locationरायपुरPublished: Nov 27, 2021 10:54:20 am

Submitted by:

Ashish Gupta

दुर्ग-उधमपुर एक्सप्रेस (ट्रेन नं. 20848) में शॉर्ट सर्किट से लगी आग के कारण यात्रियों में भगदड़ मच गई। एसी ए-2 कोच से भड़की आग ए-1 तक पहुंची और लपटें तेजी से उठने लगीं।

fire_in_train_durg_udhampur.jpeg

बर्निंग ट्रेन में सवार थे छत्तीसगढ़ के 107 यात्री, चीख-पुकार के बाद सामान छोड़कर भागे यात्री

रायपुर. दुर्ग-उधमपुर एक्सप्रेस (ट्रेन नं. 20848) में शुक्रवार दोपहर 3 बजे शॉर्ट सर्किट से लगी आग के कारण यात्रियों में भगदड़ मच गई। एसी ए-2 कोच से भड़की आग ए-1 तक पहुंची और लपटें तेजी से उठने लगीं। आग को देख एक युवती बेहोश हो गई। उसे यात्रियों ने नीचे उतारा। आग से इन कोच में बैठे अधिकांश यात्रियों का सामान जल गया। दोनों डिब्बे भी खाक हो गए। ट्रेन में छत्तीसगढ़ के 107 यात्री सवार थे।
ट्रेन में सवार यात्रियों ने फोन पर परिजनों को अपने कुशलता की सूचना दी। हालांकि घटना में कोई भी यात्री हताहत नहीं हुआ है, लेकिन ट्रेन से कूदने पर कुछ यात्रियों को चोट लगने की खबर है। सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों के अलावा रेलवे, आरपीएफ के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचे। करीब पौने 3 घंटे की मशक्कत के बाद फायर बिग्रेड ने आगू पर काबू पाया। इसके बाद जली हुए बोगी को अलग कर ट्रेन गंतव्य की ओर बढ़ी।

काम नहीं आए अग्निशमन यंत्र
यात्रियों ने बताया कि घटना में रेलवे की लापरवाही का खुलासा हुआ, जिन कोच में आग लगी थी ट्रेन के अग्निशमन यन्त्र काम नहीं कर रहे थे। यात्रियों ने दूसरे कोच से भी यन्त्र लाकर आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन, वे भी बेकार साबित हुए। हेतमपुर से दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन के अन्य कोच में ही सवार होकर यात्रियों को ग्वालियर पहुंचाया गया। यात्रियों ने ग्वालियर हंगामा करना शुरू कर दिया। लोको पायलट ने ट्रेन को हेतमपुर स्टेशन पर रोक दिया। हेतमपुर स्टेशन पर ट्रेन करीब 3 बजकर 3 मिनट पर पहुंची थी। रेल प्रशासन ने एसी कोच में सवार 116 यात्रियों को ग्वालियर में ट्रेन में दूसरे कोच लगाए गए। इसके बाद छत्तीसगढ़ के लिए रवाना हुई।

पांच घंटे लेट चल रही है ट्रेन
दुर्घटना के कारण ट्रेन तकरीबन पांच घंटे देर से चल रही है। ट्रेन का निर्धारित समय रायपुर का सुबह 8 बजे है। रेल प्रबंधन के मुताबिक किसी भी यात्री के किसी भी प्रकार के हताहत होने की सूचना नहीं है। ट्रेन में छतीसगढ़ से 107 यात्री है। रेल प्रबंधन ने बिलासपुर में 9752876970 एवं रायपुर में 07712252500 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।

सामान छोड़कर भागे यात्री
आग लगने के बाद स्टेशन पर मौजूद यात्रियों ने बताया कि ए-1 कोच में चंबल पुल से आग लगनी शुरू हुई थी। पहले प्लास्टिक के जलने की बदबू आई। उसके बाद आग भड़क उठी। इसके बाद यात्री अपने सामानों को छोड़कर आगे की कोच की ओर भागने लगे। ट्रेन में मौजूद एक यात्री ने बताया कि जैसे-जैसे यात्री आगे के कोच में गए, वैसे-वैसे ट्रेन में आग बढ़ती गई। इस दौरान ट्रेन में चीख-पुकार मच गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो