108 स्टाफ ने कराई गर्भवती महिला की सुरक्षित डिलीवरी, दोनों स्वस्थ

गर्भवती महिला की डिलीवरी 108 इमरजेंसी मेडिकल टेक्निशियन (ईएमटी) मनमोहन ओंगरे और पायलेट गोकुल साहू ने करवाई।

By: Bhawna Chaudhary

Published: 05 May 2020, 11:07 AM IST

रायपुर. कोरोना संक्रमण काल में 108 संजीवनी एक्सप्रेस सेवा लोगों के लिए अपने नाम के अनुरूप काम कर रही है। सोमवार को रायपुर के टैगोर नगर, पेंशन बाड़ा निवासी गुप्ता परिवार के लिए गर्भवती महिला की डिलीवरी 108 इमरजेंसी मेडिकल टेक्निशियन (ईएमटी) मनमोहन ओंगरे और पायलेट गोकुल साहू ने करवाई। क्योंकि अस्पताल ले जाने का समय नहीं था. डिलीवरी के बाद इन्हें अस्पताल ले जाया गया। जहां दोनों सुरक्षित स्वस्थ हैं।

ईएमटी मनमोहन ओंगरे ने बताया कि रविवार की शाम 7:30 बजे कॉल सेंटर से सूचना मिली कि पेंशन बाड़ा में एक गर्भवती प्रसव पीड़ा में है। तत्काल उन्हें अस्पताल ले जाना है। मैं और मेरा पायलट तुरंत निकले। 20 वर्षीय गर्भवती लक्ष्मी गुप्ता का प्रस्ताव मिलने पर परिजनों ने हॉस्पिटल ले जाने की तैयारी मैं लगे थे।

जांच में पाया कि यह प्रस्ताव का अंतिम क्षण है। परिजनों को बताते हुए हमने डॉक्टर आरके वर्मा से आरसीपी की सहायता लेते हुए महिला की डिलीवरी शुरू कर दी। इस दौरान गोकुल मदद करते रहे। महिला ने पुत्र जन्म दिया। जच्चा और बच्चा दोनों सुरक्षित थे, तब हमने राहत की सांस ली। सुरक्षित प्रसव के पश्चात महिला और शिशु को जिला अस्पताल कालीबाड़ी में भर्ती कराया गया। मनमोहन बताते हैं कि हमने ऐसी ही आपत्ति स्थिति का प्रशिक्षण दिया जाता है।

Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned