बारहवीं की 1 और दसवीं की 2 जुलाई से होंगे एग्जाम,CISCE ने जारी की डेटशीट

काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने 10वीं और 12वीं परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है, सभी परीक्षाएं 11 बजे से शुरू होंगी।

By: Bhupesh Tripathi

Updated: 23 May 2020, 06:27 PM IST

रायपुर। काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने 10वीं और 12वीं परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। बोर्ड ने शुक्रवार दोपहर 2.30 बजे अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर टाइम टेबल अपलोड किया है। इसके अनुसार आईसीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा 2 जुलाई से शुरू होकर 12 जुलाई तक चलेगी। जबकि 12वीं की परीक्षा 1 जुलाई 2020 से शुरू होकर 14 जुलाई 2020 तक चलेगी। दोनों कक्षाओं के लिए किस विषय की परीक्षा कब ली जाएगी, इसकी पूरी जानकारी यहां दी जा रही है। बोर्ड द्वारा जारी टाइमटेबल के अनुसार ऐसा रहेगा।

10वीं के पेपर

2 जुलाई - ज्योग्राफी एचसीजी पेपर-2
4 जुलाई - आर्ट पेपर 4 अप्लायड आर्ट

6 जुलाई - ग्रुप 3 इलेक्टिव सब्जेक्ट्स
8 जुलाई - हिंदी

10 जुलाई - बायोलॉजी साइंस पेपर-3
12 जुलाई - इकोनॉमिक्स ग्रुप 2 इलेक्टिव

12 वीं की परीक्षाएं

1 जुलाई - बायोलॉजी (पेपर 1) थ्योरी
3 जुलाई - बिजनेस स्टडीज

5 जुलाई - ज्योग्राफी
7 जुलाई - साइकोलॉजी

9 जुलाई - सोशियोलॉजी
11 जुलाई - होम साइंस (पेपर 1) थ्योरी
14 जुलाई - आर्ट 5 क्राफ्ट

10वीं- 12वीं के इंग्लिश और मैथ्स का एग्जाम पैटर्न बदला
बोर्ड ने 11वीं-12वीं में बड़ा बदलाव किया है। ये बदलाव दो विषयों के परीक्षा पैटर्न में किया गया है। इस संबंध में बोर्ड ने नोटिस भी जारी कर दिया है। जिसके अनुसार, इसी शैक्षणिक सत्र से इसे लागू किया जाएगा। सीआईएससीई द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, बोर्ड ने 11वीं-12वीं के इंग्लिश और मैथ्स का एग्जाम पैटर्न बदल दिया है। अब इन दोनों विषयों की परीक्षा दो हिस्से में होगी।

बोर्ड ने बताया है कि 11वीं और 12वीं के मैथ्स और इंग्लिश विषयों की परीक्षा में प्रोजेक्ट वर्क भी शामिल होगा। ये प्रोजेक्ट वर्क 20-20 अंकों का होगा। यानी पहले इन विषयों में 100 अंकों के लिए सिर्फ एक लिखित परीक्षा होती थी। लेकिन अब 80 अंक की मुख्य लिखित परीक्षा होगी और 20 अंक का प्रोजेक्ट वर्क जमा करना होगा। पहले बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2022 से ये बदलाव करने जा रहा था। लेकिन अब इसे 2021 से ही लागू किया जा रहा है। सीआईएससीई ने ये भी बताया है कि स्टूडेंट्स किस तरह प्रोजेक्ट वर्क पूरा कर सकते हैं। बोर्ड ने दोनों विषयों के लिए टॉपिक्स की एक लिस्ट तैयार की है। ये लिस्ट आप आगे दिए नोटिस लिंक से देख सकते हैं।

जेईई मेंस: 31 तक कर सकते हैं एप्लीकेशन में करेक्शन
18, 20, 21, 22 और जुलाई को आयोजित जेईई मेंस के एप्लिकेशन फॉर्म में फाइनल करेक्शन और एग्जाम सेंटर की चॉइस भरने की तारीख को भी बढ़ा दिया गया है। अब 25 से 31 मई तक छात्र अपने आवेदन में करेक्शन कर सकते हैं। यह सुविधा छात्रों की मांग को ध्यान में रखकर दी गई है। छात्रों ने लॉकडाउन में होने वाली दिक्कतों की वजह से मांग की थी कि उनको फॉर्म में करेक्शन का और मौका दिया जाए।

एनटीए के नोटिफिकेशन में कहा गया है, छात्रों ने ऐप्लिकेशन फॉर्म में जिस क्रम में शहरों का चुनाव किया होगा, उसी क्रम में उनको परीक्षा का शहर आवंटित करने की कोशिश की जाएगी। लेकिन यह विशिष्ट शहर में उपलब्ध सीट के आधार पर तय होगा। एनटीए ने यह भी कहा है कि प्रशासनिक कारणों से किसी छात्र को अलग परीक्षा शहर भी आवंटित किया जा सकता है।

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned