scriptBoard Exam 2021: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में दो-दो फीट दूर बैठेंगे परीक्षार्थी, जारी हुआ निर्देश | 10th and 12th students sitting arrangement two feet away in board exam | Patrika News

Board Exam 2021: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में दो-दो फीट दूर बैठेंगे परीक्षार्थी, जारी हुआ निर्देश

locationरायपुरPublished: Feb 18, 2021 06:49:09 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

– कोविड के मद्देनजर केंद्र प्रभारियों को जारी हुआ निर्देश- 6700 परीक्षा केंद्रों में होनी है परीक्षा
 

कोरोना : परीक्षा के पहले 12वीं के छात्रों के टीकाकरण की संभावनाएं तलाश रहा शिक्षा विभाग

cbse Students loc

रायपुर. प्रदेश में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा मई माह में आयोजित होगी। बोर्ड परीक्षा (Board Exam 2021) के मद्देनजर केंद्र प्रभारियों को माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) ने निर्देश जारी किए है। माशिमं के जिम्मेदारों की मानें तो कोरोना के मद्देनजर बोर्ड परीक्षा के केंद्रों में परीक्षार्थियों को एक दूसरे से दो-दो फीट दूर बिठाया जाएगा। परीक्षा केद्रों के अंदर छात्रों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बोर्ड परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश पत्र के अलावा पानी की बोतल और सेनिटाइजर की बोतल अपने साथ ले जा सकेंगे।

10वीं और 12वीं की क्लास शुरू होने से पहले इस स्कूल के 11 टीचर कोरोना पॉजिटिव, शेड्यूल बदला

6 हजार 700 केंद्रों में होगी परीक्षा
माशिमं से मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा के मद्देनजर इस बार बोर्ड ने 6 हजार 700 परीक्षा केंद्र बनाए है। इन परीक्षा केंद्रों में 10वीं के 4 लाख 67 हजार और 12वीं के 2 लाख 87 हजार छात्र इम्तहान देंगे। इम्तहान के दौरान कोविड गाइड लाइन का पालन कराने की जिम्मेदार स्कूल प्रबंधकों के जिम्मेदारों को होगी। जो स्कूल प्रबंधन कोविड गाइड लाइन या माशिमं की गाइड लाइन का उल्लंघन करेंगे उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई बोर्ड और स्कूल शिक्षा विभाग के जिम्मेदारों द्वारा की जाएगी।

कोरोना को लेकर आई राहत की बड़ी खबर: इस प्रदेश के 2 जिले एक साथ हुए कोरोना मुक्त

नहीं देना होगा शपथ पत्र
बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के पालकों से स्कूल प्रबंधन ने शपथ पत्र मांगा था। माशिमं के नए निर्देश के बाद अब परीक्षार्थियों के पालकों को परीक्षा से पूर्व शपथ पत्र स्कूलों में जमा नहीं करना होगा। परीक्षा केंद्र का प्रभारी शासकीय शिक्षकों को बनाया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से केंद्र के बाहर पुलिस तैनात रहेगी।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रो. विजय कुमार गोयल ने कहा, कोविड और माशिमं की गाइड लाइन के अनुसार बोर्ड की परीक्षा आयोजित होगी। इस संबंध में पूर्व में निर्देश जारी किया जा चुका है। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो