11,600 कोरोना संक्रमितों में मानसिक तनाव, मौत का डर कर रहा था बीमार

स्वास्थ्य विभाग ने अब तक ऐसे 11,602 कोरोना संक्रमित मरीजों की काउंसिलिंग की, जो कहीं न कहीं, किसी न किसी रूप में मानसिक तनाव से गुजर रहे थे।

By: Bhawna Chaudhary

Published: 13 Nov 2020, 10:20 AM IST

रायपुर. कोरोना संक्रमण के ग्राफ में भले ही गिरावट दर्ज की जा रही हो, मगर इसके दुष्प्रभावों की संख्या बढ़ती जा रही है। वर्तमान में इसका सबसे बड़ा दुष्प्रभाव मानसिक तनाव पाया गया है। जी हां, स्वास्थ्य विभाग ने अब तक ऐसे 11,602 कोरोना संक्रमित मरीजों की काउंसिलिंग की, जो कहीं न कहीं, किसी न किसी रूप में मानसिक तनाव से गुजर रहे थे।

स्थिति यह है कि रोजाना मिलने वाले औसतन 2,300 मरीजों में 250 मरीजों को मनोरोग काउंसलर की जरुरत पड़ रही है। 'पत्रिका' को काउंसलर ने बताया कि मरीजों के दिमाग में कोरोना से मौत का भय घर किए हुए है। इस मनोदशा से उन्हें निकालने की कोशिश की जा रही है, जिसमें विभाग अब तक सफल साबित हुआ है। प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 2 लाख के करीब जा पहुंची है।

इन जिलों में मिले सबसे ज्यादा मनोरोगी मरीज
रायपुर, महासमुंद, बलौदाबाजार, बालोद, बलरामपुर, बिलासपुर, दुर्ग, कवर्धा, कोरिया, रायगढ़, जांजगीर चांपा और राजनांदगांव।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी जिलों में काउंसलर को प्रशिक्षित किया गया। उन्हें बताया गया कि कैसे कोरोना मरीजों से बात करनी है और उनके तनाव को दूर करना है। यह जानना है कि वे किस तरह की मनोस्थिति से गुजर रहे हैं। संचार के जो भी माध्यम हैं, उनके जरिए बार-बार काउंसलिंग करवाई जा रही है। परिणाम बहुत अच्छे हैं, मरीजों के अंदर से कोरोना का भय दूर हो रहा है।
डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव, राज्य नोडल अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग

मानसिक तनाव के 4 कारण
शारीरिक स्वास्थ्य-कोरोना की वजह से मरीज का शरीर कमजोर पड़ जा रहा है। उसे तरह-तरह की अन्य बीमारी भी घेर रही हैं। ठीक होने के बाद भी व्यक्ति में बीमारी पाई जा रही है। जो ले शारीरिक तनाव पैदा कर रही है।


मानसिक स्वास्थ्य- कोरोना से मौत का डर सबसे बड़ा मानसिक तनाव का कारण है। जगह-जगह से डेथ बॉडी के फोटो, उन्हें परेशान कर रहे हैं। ये बातें खुद मरीजों ने काउंसर से कहीं।

आर्थिक स्वास्थ्य- कोरोना में नौकरी का जाना, व्यापार. अच्छा न होना और परिवार परआर्थिकसंकटबढ़ानाउन्हें तनावग्रस्त कर रहा है।

सामाजिक स्वास्थ्य- कोरोना में अपनों से दूरी, मौत होने के बाद परिवार द्वारा सामाजिक रीति रिवाज से दाहसंस्कार न करना, परिवार के मृतक सदस्य की मौत के बाद चेहरा तकनदेख पाना...जैसीबातें, तनाव पैदा कर रही हैं।

Corona virus corona virus in india corona virus origin
Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned