scriptसेंट्रल पार्क में दोस्तों के साथ खेलने गई 12 साल की बच्ची की करंट से मौत, एनआरडीए ने बिठाई जांच | 12-year-old girl died in Central Park naya raipur while playing, NRDA | Patrika News
रायपुर

सेंट्रल पार्क में दोस्तों के साथ खेलने गई 12 साल की बच्ची की करंट से मौत, एनआरडीए ने बिठाई जांच

– ग्रामीणों और नवा रायपुर के निवासियों ने किया प्रदर्शन- मुआवजे और कार्यवाही के आश्वासन के बाद प्रदर्शन किया समाप्त

रायपुरNov 24, 2021 / 01:01 pm

CG Desk

सेंट्रल पार्क में दोस्तों के साथ खेलने गई 12 साल की बच्ची की करंट से मौत, एनआरडीए ने बिठाई जांच

सेंट्रल पार्क में दोस्तों के साथ खेलने गई 12 साल की बच्ची की करंट से मौत, एनआरडीए ने बिठाई जांच

रायपुर. मंदिर हसौद थाना क्षेत्र स्थित नवा रायपुर के सेंट्रल पार्क में बच्चों के साथ खेलने गई 12 वर्षीय मासूम की करंट के चपेट में आने से मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक मृतिका का नाम मोना पाल बताया जा रहा है। हादसे की सूचना मिलने पर घटनास्थल पहुंचे परिजनों और ग्रामीणों ने पार्क संचालक के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने बच्ची के परिजनों के लिए 10 लाख रुपए मुआवजे की मांग की थी। देर शाम एनआरडीए प्रबंधन ने परिजनों से चर्चा कर कार्रवाई का आश्वासन दिया और एक लाख रुपए मुआवजा देकर शेष मुआवजा राशि नियमानुसार देने की बात कही, उसके बाद प्रदर्शन शांत हुआ। इस मामले में एनआरडीए ने घटना पर संज्ञान लेते हुए तत्काल जांच बिठा दी है। साथ ही एक हफ्ते के भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है।

खुले वायर से लगा था करंट
पुलिस के अनुसार गांव झांझ निवासी हरीश चंद्र पाल की बेटी मोना पाल अपने दोस्तों के साथ सुबह आठ बजे सेंट्रल पार्क खेलने पहुंची थी। पार्क में खेलने के दौरान उसने खुला वायर पकड़ लिया और करंट की चपेट में आ गई। साथी कर्मचारी कुछ कर पाते, वैसे ही वो गश खाकर गिर पड़ी और कुछ देर में उसकी मौत हो गई। मोना के दोस्तों ने कर्मचारियों की मदद से परिजनों को जानकारी दी। परिजनों और ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचकर कार्रवाई की मांग करते हुए प्रदर्शन शुरु कर दिया। सुबह नौ बजे से शुरु हुआ प्रदर्शन देर रात शाम तक जारी रहा। प्रदर्शन के मद्देनजर सुबह से लेकर शाम तक सेंट्रल पार्क में पुलिस तैनात रही।

पुलिस ने शुरु की जांच
परिजनों की शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने अपनी विवेचना शुरु कर दी है। देर शाम तक प्रदर्शन होने की वजह से परिसर संचालक और उसका काम करने वाले ठेकेदार का नाम अभी तक पुलिस को पता नहीं चल पाया है। पार्क एनआरडीए के अधीन है, इसलिए पुलिस अधिकारियों मामले में एनआरडीए के अफसरों से भी पूछताछ करने की बात कह रहे हैं।

एनआरडीए की जांच में तय होगी जिम्मेदारी
एनआरडीए द्वारा जारी अधिकृत बयान में कहा गया है कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि रेलिंग क्रॉस करते समय बालिका का पैर बिजली के जंक्शन बॉक्स में लग गया, जिसके कारण करंट लगने से यह घटना हुई। इस मामले में एनआरडीए ने संयुक्त जांच टीम का गठन कर दिया है। जांच प्रतिवेदन में जिम्मेदारी तय की जाएगी। साथ ही बालिका के परिजनों को 1 लाख रुपए की तत्काल मदद दी गई है।

सेंट्रल पार्क में करंट की चपेट में आने से 12 वर्षीय मोना पाल की मौत हो गई है। मामलें की सूचना मिलने पर तत्काल पुलिस टीम रवाना की गई और स्थिति को नियंत्रण में लिया गया। मामलें की जांच की जा रही है।
– नवनीत पाटिल, सीएसपी, नया रायपुर।

नवा रायपुर स्थित साउथ सेंट्रल पार्क में खेलते समय बालिका को करंट लगने से आकस्मिक मृत्यु हो गई। इस मामले को लेकर संयुक्त जांच दल गठित कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। तत्काल मुआवजे के तौर पर 1 लाख की राशि प्रदान की गई। नियमानुसार मुआवजा राशि देने पर सहमति दी गई है।
– अय्याज तांबोली, सीईओ, एनआरडीए

Home / Raipur / सेंट्रल पार्क में दोस्तों के साथ खेलने गई 12 साल की बच्ची की करंट से मौत, एनआरडीए ने बिठाई जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो