scriptटेक्नोलॉजी और कर्मचारियों से काम कराने का तरीका सीखने 13 डीएफओ देहरादून रवाना | 13 DFOs leave Dehradun to learn how to work with technology and employ | Patrika News

टेक्नोलॉजी और कर्मचारियों से काम कराने का तरीका सीखने 13 डीएफओ देहरादून रवाना

locationरायपुरPublished: Dec 06, 2019 01:10:10 am

Submitted by:

mohit sengar

देहरादून वन विभाग में संचालित हो रही योजना का क्रियान्वन प्रदेश में हो सके इसलिए वन विभाग के अधिकारियों ने प्रदेश के 13 डीएफओ को दो माह के प्रशिक्षण के लिए देहरादून स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी भेजा है।

Forests will be monitored by drones for prevention of animal hunting

wireless set,wireless set,Forests will be monitored by drones for prevention of animal hunting

रायपुर। देहरादून वन विभाग में संचालित हो रही योजना का क्रियान्वन प्रदेश में हो सके इसलिए वन विभाग के अधिकारियों ने प्रदेश के 13 डीएफओ को दो माह के प्रशिक्षण के लिए देहरादून स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी भेजा है।
इस अकादमी में डीएफओ एक्सपर्ट से प्रशिक्षण लेंगे और उसके बाद वहां सीखी गई योजनाओं को प्रदेश वापस लौटकर क्रियान्वन कराएंगे। देहरादून वन मंडल में प्रदेश के मुकाबले १० गुना अधिक टेक्नालॉजी का इस्तेमाल विकास योजनाओं के क्रियान्वन में किया जाता है। इन योजनाओं का क्रियान्वन प्रदेश में हो सके इसलिए वन अफसरों को विभागीय अधिकारियों ने ट्रेनिंग में भेजा है।
कोर्स को नाम दिया गया पीएसयूसी
प्रदेश सरकार ने वन विभाग में पदस्थ १३ एसडीओ को डीएफओ के पोस्ट पर प्रमोट किया था। प्रमोटी होने के कारण वन अफसरों को योजनाओं का क्रियान्वन कराने में परेशानी होने लगी। इन सभी स्थिति को देखते हुए विभागीय अधिकारियों ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी के एक्सपर्ट से सलाह करके दो माह की ट्रेनिंग के लिए भेजा है। जिस कोर्स करने प्रमोटी अफसर गए है, उसे वन अधिकारियों ने स्किल अप-ग्रेडेशन कोर्स (पीएसयूसी) नाम दिया है।
मामलें में एसडीओ रायपुर एम.मर्सीबेला ने बताया कि १३ डीएफओ देहरादून स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी में दो माह के प्रशिक्षण के लिए गए है। प्रशिक्षण में योजनाओं और टेक्नोलॉजी का शामिल किया गया है, ताकि प्रदेश में चल रही योजनाओं का और अच्छे तरीके से क्रियान्वन हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो