स्कूल खोलने 134 ने दिया आवेदन, अफसर जांच करने के बाद देंगे मान्यता

- माशिमं ने शुरू की मान्यता देने की प्रक्रिया।
- स्कूलों में सीसीटीवी लगाना हुआ अनिवार्य।

By: Bhupesh Tripathi

Published: 14 Jan 2021, 11:40 PM IST

रायपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने नए सत्र 2021-22 के लिए हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों को मान्यता देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो अप्रैल तक प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी। मान्यता लेने के लिए इस बार १३४ आवेदन माशिमं को मिले है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो जिन स्कूलों में पेयजल, कक्ष और शिक्षकों के साथ बुनियादी सुविधा होगी उन्हें मान्यता दी जाएगी।

इन सब कामों की जांच करेगे जिम्मेदार
जिन स्कूलों में छात्रों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। छात्रों की बुनियादी सुविधा देखते हुए शौचालय बनाया जाएगा। बालक और बालिकाओं का शौचालय अलग होगा। हाई स्कूल में 40 छात्र-छात्राओं के लिए एक प्रयोगशाला, हायर सेकंडरी में सभी प्रैक्टिकल के विषयों जैसे जीव विज्ञान, भौतिकी व रसायन के लिए अलग-अलग प्रैक्टिकल कक्ष होगा, उन्हें मान्यता दी जाएगी।

माध्यम के हिसाब से लेनी होगी अलग-अलग मान्यता
माशिमं के जिम्मेदारों की मानें जो स्कूल अलग-अलग बोर्ड की पढ़ाई करा रहे है। उन स्कूल प्रबंधन के जिम्मेदारों को अलग-अलग मान्यता लेनी होगी। जो स्कूल मनमाना शुल्क पालकों से लेंगे, उनकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी। राष्ट्रीय महत्व के शब्दों जैसे नेशनल, इंटरनेशनल, एकलव्य, प्रयास और केंद्रीय विद्यालय आदि के नाम से निजी स्कूल नाम नहीं रख सकेंगे। यदि ऐसा किया तो मान्यता नहीं दी जाएगी। व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के बीच, आवासीय फ्लैट के बीच व अवांछित स्थानों पर स्थित विद्यालयों को मान्यता नहीं दी जाएगी।

१३४ नए स्कूलों ने मान्यता लेने के लिए आवेदन दिया है। सत्र 2020-21 के लिए जिन स्कूलों के आवेदन मिले थे उनकी जांच की जा रही है। अप्रैल तक सभी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
- प्रो. वीके गोयल, सचिव, माध्यमिक शिक्षा मंडल, रायपुर

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned