script15 lakh job opportunities in Chhattisgarh in 5 years | छत्तीसगढ़ में 5 वर्षों में 15 लाख रोजगार के अवसर सृजित करने का लक्ष्य | Patrika News

छत्तीसगढ़ में 5 वर्षों में 15 लाख रोजगार के अवसर सृजित करने का लक्ष्य

  • छत्तीसगढ़ में गठित होगा रोजगार मिशन, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल होंगे अध्यक्ष

रायपुर

Published: January 18, 2022 08:27:36 pm

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार ने रोजगार की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। प्रदेश में आने वाले पांच वर्षों में 15 लाख लोगों को रोजगार के अवसर देने का लक्ष्य तय किया गया है। इस दिशा में राज्य शासन ने छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन का गठन किया है। सीएम भूपेश बघेल इस मिशन के अध्यक्ष होंगे। मुख्य सचिव अमिताभ जैन उपाध्यक्ष तथा प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला मिशन के मुख्य कार्यपालन अधिकारी होंगे। लघु वनोपज संघ के प्रबंध संचालक सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी इसके सदस्य होंगे।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में गठित किए गए इस मिशन की कार्ययोजना का रोडमैप बनाया जा रहा है, वहीं आगामी पांच सालों में लगभग 15 लाख लोगों केा रोजगार के अवसर देने का लक्ष्य तय किया गया है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस मिशन के माध्यम से नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित कौशल विकास कार्यक्रमों के साथ उक्त नवीन कार्यक्रमों का समन्वय स्थापित किया जाएगा। साथ ही राज्य में स्थित आईआईटी, ट्रिपल आईटी, आईआईएम, एनआईटी जैसे अन्य संस्थानों की विशेषज्ञता का रोजगार के नए अवसरों के सृजन में लाभ लिया जाएगा।
छत्तीसगढ़ में 5 वर्षों में 15 लाख रोजगार के अवसर सृजित करने का लक्ष्य
छत्तीसगढ़ में 5 वर्षों में 15 लाख रोजगार के अवसर सृजित करने का लक्ष्य
  • एक माह में कार्ययोजना बनाने के दिए निर्देश
    मिशन के अन्य सदस्यों के तौर पर संचालक उद्योग, संचालक तकनीकी शिक्षा, रोजगार एवं प्रशिक्षण, संचालक मत्स्य पालन, प्रबंध संचालक ग्रामोद्योग, हस्त शिल्प विकास बोर्ड, खादी बोर्ड, प्रबंध संचालक राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी गोधन न्याय मिशन शामिल होंगे। मिशन के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आलोक शुक्ला को राज्य शासन ने एक माह के भीतर मिशन के संबंध में कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया है। छत्तीसगढ़ हर्बल्स की पहल के साथ ही गोधन न्याय मिशन, टी-कॉफी बोर्ड, मछलीपालन एवं लाख उत्पादन को कृषि का दर्जा देने, रूरल इंडस्ट्रियल पार्क, मिलेट मिशन तथा वाणिज्यिक वृक्षारोपण जैसे कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन से राज्य में रोजगार के नए अवसरों के सृजन की असीमित संभावनाएं हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.