scriptछत्तीसगढ़ में आज से परिवहन विभाग की 16 चेकपोस्ट फिर शुरू, जानिए कौन सी हैं जांच चौकियां | 16 check post reopen in Chhattisgarh from today, see here is the list | Patrika News

छत्तीसगढ़ में आज से परिवहन विभाग की 16 चेकपोस्ट फिर शुरू, जानिए कौन सी हैं जांच चौकियां

locationरायपुरPublished: Jul 05, 2020 12:02:40 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में एक बार फिर परिवहन विभाग (Chhattisgarh Transport Department) की 16 जांच चौकियों (16 Check Post Reopen in CG) को शुरू कर दिया गया है।

cg_check_post.jpg
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में एक बार फिर परिवहन विभाग (Transport Department) की 16 जांच चौकियों (Check Post) को शुरू कर दिया गया है। राज्य सरकार (Chhattisgarh Government) के निर्देश पर परिवहन विभाग के संयुक्त सचिव विजय कुमार धुर्वे ने यह आदेश जारी किया है। साथ ही चेक पोस्ट में पदस्थ किए जाने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों की नियुक्ति की अलग से आदेश जारी किए जाने और उड़नदस्तों को दोबारा शुरू करने कहा गया है।
परिवहन विभाग की जांच चौकियों में अवैध उगाही की बढ़ती शिकायतों के बाद तत्कालीन भाजपा सरकार ने 4 जुलाई 2017 को बंद करने का आदेश जारी किया था। वहीं सभी उड़नदस्ते भी भंग कर दिए गए थे। लेकिन लगातार दूसरे राज्यों के मालवाहक वाहनों द्वारा ओवरलोडिंग करने की शिकायतों के बाद इसे शुरू करने की कवायद चल रही थी।
परिवहन विभाग के अफसरों का कहना है कि बैरियर खुलने से जहां सरकारी खजाना भरेगा, वहीं छत्तीसगढ़ की सीमा से होने वाली गांजा, हथियार समेत अन्य प्रतिबंधित सामानों की तस्करी रुकेगी। बिना रोक-टोक के सड़कों पर दौड़ रही ओवरलोड गाड़ियों पर शिकंजा कसा जा सकेगा।

राजस्व का नुकसान
परिवहन विभाग की जांच चौकियों को बंद करने से प्रति वर्ष राज्य सरकार को 110 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान हो रहा था। वहीं जांच चौकियां बंद होने से दूसरे राज्यों के मालवाहक वाहन ओवरलोडिंग कर रही थी। इसके चलते राज्य के ट्रांसपोर्टर भी परेशान हो गए थे।

लगातार शिकायत करने के बाद परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने विभागीय अधिकारियों से अभिमत मांगा था। साथ ही इसका प्रस्ताव भी तैयार करने कहा गया था। ओवरलोडिंग करने वाले वाहनों से प्रतिवर्ष मिलने वाले करीब 60 करोड़ रुपए के समन शुल्क की वसूली होती थी। इसे बंद करने के बाद दैनिक वेतन पर काम करने वाले सभी कर्मचारियों को हटा दिया गया था। वहीं शासकीय अधिकारियों को संबंधित जिले के आरटीओ में पदस्थ किया गया था।

ओवरलोडिंग का खेल
आरटीओ बैरियर के शुरू होने से ट्रांसपोर्टरों के साथ अवैध गतिविधियों, तस्करी में लिप्त लोगों पर शिकंजा कसेगा। साथ ही महाराष्ट्र, उड़ीसा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, मध्यप्रदेश से छत्तीसगढ़ की सीमा में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों की निगरानी करने में मदद मिलेगी। बता दें कि नक्सली प्रभावित राज्य होने के कारण उनके शहरी नेटवर्क भी सक्रिय हो गए थे। मालवाहनों की जांच नहीं होने से जंगलों तक हथियारों की खेप पहुंचाने के इनपुट भी मिल रहे थे।

यह हैं जांच चौकियां
राज्य सरकार के आदेश के बाद पाटेकोहरा, छोटा मानपुर व मानपुर (राजनंदगांव), चिल्फी (कबीरधाम), खम्हारपाली व बागबाहरा (महासमुंद), केंवची (बिलासपुर), धनवार व रामानुजगंज (बलरामपुर), घुटरीटोला और चांटी (कोरिया).रेंगारपाली (रायगढ़), शंख व उप जांच चौकी लावाकेरा (जशपुर), कोंटा (सुकमा) और धनपूंजी (बस्तर) स्थित जांच चौकियों को शुरू किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो