script11वीं के स्टूडेंट ने साइकिल पर किया ऐसा एक्सपेरिमेंट कि देखते रह गए लोग | 16 years old boy made modify solar bicycle | Patrika News
रायपुर

11वीं के स्टूडेंट ने साइकिल पर किया ऐसा एक्सपेरिमेंट कि देखते रह गए लोग

क्रिएटिविटीज ऐसी कि साइकिल में पंखा और मोबाइल चार्जर भी

रायपुरJul 03, 2018 / 01:14 pm

Tabir Hussain

solar bicycle

11वीं के स्टूडेंट ने साइकिल पर किया ऐसा एक्सपेरिमेंट कि देखते रह गए लोग

ताबीर हुसैन @ रायपुर . क्रिएटिविटीज के मामले में रायपुराइट्स किसी से पीछे नहीं है। गुढि़यारी एकता नगर के देव पंड्या को ही ले लीजिए। देवेंद्र नगर स्थित गुजराती स्कूल में 11 वीं की पढ़ाई कर रहे हैं और साइकिल में सोलर का एक्सपेरिमंट कर डाला। इतना ही नहीं उनका प्रयोग तो दौड़ पड़ा। देव कहते हैं कि एनर्जी बचानी होगी, यहां एनर्जी का मतलब है पेट्रेाल से। चूंकि दिन ब दिन इसके दाम बढ़ते जा रहे हैं लेकिन हमारी जरूरत कम नहीं हो रही है। अलबत्ता प्रदूषण जरूर बढ़ रहा है। एेसे में सोलर एनर्जी का उपयोग हम साइकिलिंग में कर सकते हैं। इस साइकिल की खासियत ये है कि इससे आप अपना मोबाइल भी चार्ज कर सकते हैं। पानी की बोतल भी रख सकते हैं।

एेसे आया आइडिया
देव ने बताया कि ई-रिक्शा इन दिनों काफी देखा जा रहा है। सरकार भी इसके लिए प्रोत्साहन दे रही है ताकि प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके। लेकिन इन ई-रिक्शों में बैटरी की प्राब्लम होती है। मैं प्रयोग के तौर पर अपनी साइकिल में सोलर एनर्जी लगाई। इसमें मुझे सफलता मिली। हालांकि इसके लिए सामान तलाशने का काम पापा ने किया। सबसे बड़ी समस्या मोटर को लेकर थी। दो मोटर उपयोग में नहीं आई जबकि तीसरी सक्सेस रही। तकनीकी समझ को बढ़ाने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल किया।

solar bicycle

solar bicycle

Home / Raipur / 11वीं के स्टूडेंट ने साइकिल पर किया ऐसा एक्सपेरिमेंट कि देखते रह गए लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो