18 प्लस : सुरक्षा चक्र की जद्दोजहद फिर शुरू

प्रदेश के 14 जिलों में शुरू हुआ टीकाकरण, शेष 14 में सोमवार से

By: ramendra singh

Updated: 06 Jun 2021, 11:10 PM IST

रायपुर. प्रदेश में 18 से 44 आयुवर्ग का टीकाकरण 25 जिलों में वैक्सीन की कमी के चलते बीते 5 दिनों से बंद था। 15 मई के बाद शनिवार को कोविशील्ड के 1.44 लाख डोज मिले, जिसके बाद रविवार से 14 जिलों में दोबारा टीकाकरण अभियान पटरी पर लौटा। शेष 14 जिलों में टीकाकरण सोमवार से शुरू होगा। उधर, शनिवार की रात तकनीकी समस्या की वजह से सीजी टीका पोर्टल कई घंटे बंद था। जिसके चलते हजारों लोग रजिस्ट्रेशन और शेड्यूलिंग नहीं कर पाए। रविवार की सुबह पोर्टल एक्टिवेट हुआ। रविवार को रायपुर के टीकाकरण केंद्रों में एक बार फिर युवाओं का खासा उत्साह देखने को मिला। टीकाकरण केंद्र खुलने के पहले ही ये कतार में लग चुके थे। दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम, गुढिय़ारी सीएचसी, सरस्वती नगर स्कूल लौहार चौक में दिनभर टीकाकरण के लिए लोग आते रहे। हालांकि इस दौरान ढ़ेरों शिकायतें भी सामने आईं। लोगों ने सीजी टीका पोर्टल के बंद होने की बात कही, शेड्यूलिंग न होने की समस्या बताई और ऑन-स्पॉट रजिस्ट्रेशन की बात रखी। मगर,जवाब एक ही मिला कि ऑन-लाइन रजिस्ट्रेशन और शेड्यूलिंग के बिना टीके नहीं लगेंगे। उधर, सवाल यह है कि सिर्फ 1.44 लाख डोज कितने दिन चलेंगे? अगर, एक दिन में 20 हजार डोज लगे तो 7 दिन, 30 हजार लगे तो 5 दिन।

अकसर हो रहीं ये गलतियां-
1- सीजीटीका पोर्टल में रजिस्ट्रेशन के बाद शेड्यूलिंग जरूरी, मगर नहीं करवा रहे।
2- शेड्यूलिंग तय है, उसी दिन टीका लगेगा, अगले दिन मान्य नहीं होगी। मगर, लोग पुराना भी लेकर आ रहे।
3- आधार कार्ड भूल जा रहे हैं।

14,500 कोवैक्सीन की डोज आज-कल में मिलेगी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मेल के जरिए बताया कि राज्य को 14,500 कोवैक्सीन के डोज मिलेंगे। संभवत: आज या कल। विभाग का कहना है कि यह संख्या ज्यादा भी हो सकती है। बता दें कि 18 प्लस के लिए 1 मई को 1.50 लाख डोज आई थीं, जो लग गईं। सेकंड डोज का समय 29 मई से शुरू हो चुका है, मगर वैक्सीन नहीं है इसलिए नहीं लग रही। राज्य ने केंद्र से 1.50 लाख वैक्सीन की मांग की है।

सभी जिलों को भेजे जा चुके हैं टीके
कोविशील्ड के 1.44 लाख डोज सभी जिलों में आवंटित किया जा चुके हैं। मगर, रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग समेत कुछ जिलों में टीके रविवार को लगे, बाकी जिलों में सोमवार से लगेंगे।डॉ. अमर सिंह ठाकुर, राज्य टीकाकरण अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग

ramendra singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned