19 परिवारों ने किया 50 लाख नवकार महामंत्र जाप, देशभर में 10 करोड़

नाकोड़ा भवन में साध्वी चंदनबाला के सानिध्य में हुआ समापन महापूजन

By: VIKAS MISHRA

Published: 19 Oct 2020, 01:40 AM IST

रायपुर. कोरोना वैश्विक महामारी के दौर में संकट से मुक्ति और विश्व शांति के लिए जहां 19 परिवारों ने 50 लाख नवकार महामंत्र का जाप किया। वहीं देशभर में 10 करोड़ जाप कर श्रावक-श्राविकाओं ने पुण्य लाभ लिया। यह आह्वान श्री नाकोड़ा जैन भवन भैरव सोसायटी में विराजीं विजय प्रभाश्रीजी एवं साध्वीवर्या चंदनबाला श्रीजी के आह्वान पर 68 दिनों में संपन्न हुआ। इस मौके पर रविवार को नाकोड़ा भवन में महापूजन अनुष्ठन और तपस्वियों का बहुमान किया गया।
साध्वीश्री ने यह आ ह्वान किया था कि नवकार महामंत्र जाप में वह शक्ति है, जिससे कोरोना महामारी जैसी आपदा से मुक्ति मिल सकती है। सोशल मिडिया ग्रुपों के माध्यम से कोरोना काल में ऐसा अभियान चला कि घर-घर नवकार-हर घर ववकार महामंत्र पहुंचा। रायपुर समेत छत्तीसगढ़ अंचल और देश-विदेश के हजारों श्रद्धालुओं ने कुल 68 दिनों में 5 करोड़ 55 लाख 5 हजार 555 जाप के निर्धारित लक्ष्य से दो गुना लगभग दस करोड़ जाप कर मिसाल पेश की। रायपुर व आसपास के कुछ शहरों को मिलाकर मात्र 19 परिवारों ने मिलकर दिन व रात्रि को मिलाकर 68 दिनों में 50 लाख नवकार महामंत्र के जाप पूरा किए।
कोरोनाकाल में पुण्य अर्जन
कोरोनाकाल में लोगों ने घर में पुण्य अर्जन की तपस्याएं की। 5 से 10 घंटे तक नवकार जाप किया। समिति के अध्यक्ष राजेश सिंगी, महामंत्री कमल लोढ़ा, सचिव अमर बरलोटा व कोषाध्यक्ष नीलेश गोलछा ने बताया कि शीघ्र ही जाप साधकों में से भाग्यशाली विजेताओं का ड्रॉ निकाल कर उन्हें सम्मानित किया जाएगा। रविवार को इस महानुष्ठान का समापन समारोह था। महापूजन सुबह 8 बजे श्रीनवकार महामंत्र महापूजन और मंगल कलश, अखंड दीप स्थापना के साथ हुआ।
तपस्वियों व सामायिक के आराधकों का बहुमान
श्वेताम्बर चातुर्मास समिति के अध्यक्ष राजेश सिंघी ने बताया कि तपस्वियों और सामायिक के तपस्वियों में प्रमुख रूप से प्रथम स्थान प्राप्त मंगलचंद बैद, लता प्रवीण सोनीगरा, द्वितीय उम्मेदमल गोलेच्छा, कौशल्या बाई बरलोटा, उगम बाई चोपड़ा और तृतीय प्रकाश लुंकड़, मनोज झाबक व शोभा झाबक का बहुमान किया।

VIKAS MISHRA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned