scriptजनरल प्रमोशन: 2 लाख 60 हजार विद्यार्थी बिना इम्तहान पहुंचे अगली कक्षा में | 2 lakh 60 thousand students reached next class without examination | Patrika News

जनरल प्रमोशन: 2 लाख 60 हजार विद्यार्थी बिना इम्तहान पहुंचे अगली कक्षा में

locationरायपुरPublished: Apr 02, 2020 08:11:19 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए राज्य शासन द्वारा 19 मार्च से सभी स्कूलों को बंद करते हुए हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया है। इसके बाद पूरे छत्तीसगढ़ को लॉकडाउन किया गया। केंद्र सरकार द्वारा 24 मार्च से पूरे देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन किया गया है।

जनरल प्रमोशन: 2 लाख 60 हजार विद्यार्थी बिना इम्तहान पहुंचे अगली कक्षा में

जनरल प्रमोशन: 2 लाख 60 हजार विद्यार्थी बिना इम्तहान पहुंचे अगली कक्षा में

रायपुर. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपायों के तहत छत्तीसगढ़ सरकार ने कक्षा पहली से आठवीं स्तर तक और कक्षा नवमीं और कक्षा 11वीं में अध्ययनरत फैसला लिया है। इस फैसले से रायपुर जिले के लगभग 2 लाख 60 हजार 256 विद्यार्थियों को सीधा फायदा मिला है। राज्य सरकार के इस निर्णय से जिले के छात्र बिना इम्तहान दिए सीधे अगली कक्षा में पहुंच गए है।

19 मार्च से स्कूल हुए थे बंद

नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए राज्य शासन द्वारा 19 मार्च से सभी स्कूलों को बंद करते हुए हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया है। इसके बाद पूरे छत्तीसगढ़ को लॉकडाउन किया गया। केंद्र सरकार द्वारा 24 मार्च से पूरे देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन किया गया है। इतने लंबे समय तक स्कूल बंद होने से स्कूलों में स्थानीय स्तर पर होने वाली परीक्षाएं कक्षा पहली से आठवीं व कक्षा नवमीं और कक्षा 11वीं की नहीं कराई जा सकी। निकट भविष्य को देखते हुए राज्य सरकार ने जनरल प्रमोशन का निर्णय लिया था।

फैक्ट फाइल

प्राथमिक और माध्यमिक शाला- 1 हजार 207
छात्रों की संख्या- 1 लाख 69 हजार 256

कक्षा नवमी- 45 हजार
कक्षा 11वीं- 46 हजार

राज्य सरकार के निर्देश से जिले के लगभग २ लाख ६० हजार विद्यार्थियों को जनरल प्रमोश का फायदा मिलेगा। सरकार के निर्देशानुसर 3 अप्रैल से मध्याहन भोजना का वितरण भी किया जाएगा।

जीआर चंद्राकर, जिला शिक्षा अधिकारी
रायपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो