महिलाओं को फेसबुक फ्रेंड बनाकर ठगने वाले दो नाइजीरियन दिल्ली से गिरफ्तार

- एक व्यक्ति ने फोन किया और बताया कि वह दिल्ली इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से बोल रहा है। आपका पार्सल आया है और कस्टम क्लीयरेंस चार्ज 36 हजार 500 रुपए देना पड़ेगा। इसके बाद उसने अपना बैंक खाता नंबर भेजा।

By: Bhupesh Tripathi

Updated: 17 Nov 2020, 11:35 PM IST

रायपुर. सोशल मीडिया फेसबुक में विवाहित महिलाओं से दोस्ती करके कभी शादी करने, तो कभी विदेश से महंगे गिफ्ट भेजने का झांसा देकर लाखों की ठगी करने वाले दो विदेशी नागरिकों को पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है। दोनों फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर महिलाओं से दोस्ती करते थे। इसके बाद मोबाइल नंबर लेकर वाट्सएेप चैटिंग करके झांसा देते थे।

पुलिस के खमतराई निवासी ३० वर्षीया महिला को क्लीटंन मर्फी नाम के युवक ने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा था। क्लींटन खुद को डॉक्टर बताता था। दोनों के बीच एक सप्ताह तक फेसबुक में चैटिंग हुई। इसके बाद क्लींटन ने महिला का मोबाइल नंबर मांगा। फिर दोनों के बीच वॉट्सएेप से बात होने लगी। इस दौरान क्लींटन ने दावा किया कि वह महिला के चेहरे के दाग ठीक करवा दूंगा। मैं आपकी मदद के लिए कुछ गिफ्ट, पैसे और पार्सल भेज दूंगा। उसने पार्सल भेजा। तीन दिन बाद एक व्यक्ति ने फोन किया और बताया कि वह दिल्ली इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से बोल रहा है। आपका पार्सल आया है और कस्टम क्लीयरेंस चार्ज 36 हजार 500 रुपए देना पड़ेगा। इसके बाद उसने अपना बैंक खाता नंबर भेजा। इसमें महिला ने 36 हजार 500 रुपए जमा कर दिया। इसके बाद ९५ हजार रुपए लॉडिं्रग चार्ज के रूप में जमा करवाया। इस तरह अलग-अलग किस्तों में आरोपियों ने महिला से कुल ७ लाख 53 हजार 860 रुपए जमा करवा लिया। इसके बाद न गिफ्ट भेजा और न ही कोई पार्सल, बल्कि आरोपी और ज्यादा पैसा मांगने लगे। इसकी शिकायत महिला ने खमतराई थाने में की। खमतराई पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ अपराध दर्ज कर पतासाजी शुरू की।

इस दौरान पुलिस ने आरोपियों द्वारा महिला से जिन खातों में पैसा जमा करवाया गया था, उन बैंक खातों की बारीकी से जांच की गई और कॉल डिटेल खंगाले गए। इससे पुलिस को आरोपियों का दिल्ली लिंक होने का पता चला। मोहन गार्डन इलाके में दोनों के रहने का पता चलते ही रायपुर पुलिस की एक टीम ने छापा मारकर किस्टाफर और इडुची को पकड़ा गया। दोनों ने पूछताछ में महिला को झांसा देकर उनसे ठगी करना स्वीकार किया। आरोपियों के कब्जे से ४ मोबाइल, ३ एटीएम कार्ड, ५ पेटीएम कार्ड जब्त किया गया है।

कई महिलाओं से की ठगी
पुलिस के मुताबिक पकड़े गए दोनों आरोपियों ने भारत में कई महिलाओं से इसी तरह ठगी की है। फेसबुक में आरोपी किसी दूसरे युवक की आकर्षक फोटो लगाते थे। इससे महिलाएं आकर्षित होकर उनसे दोस्ती करती थी। इसके बाद आरोपी उन्हें शादी करने या महंगा गिफ्ट और विदेश घूमाने का झांसा देते थे। दोनों आरोपियों के पास वीजा नहीं है। इसके लिए दोनों के खिलाफ अलग से फॉरेन एक्ट के तहत अपराध दर्ज किया जाएगा।

फर्जी दस्तावेजों से खुले बैंक खाते
आरोपियों ने जिन बैंक खातों का उपयोग ठगी की रकम के लिए किया है, वे सभी फर्जी दस्तावेजों के जरिए खुले हैं। एक ठगी के मामले में उपयोग हुए मोबाइल व सिम को दूसरे अपराध में उपयोग नहीं करते थे और फेसबुक आईडी को भी डिएक्टीवेट कर दिया करते थे।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned